उतर प्रदेश सरकार हर महीने ऐसे बच्चों को ₹4000 दे रही है , ऐसे करें अप्लाई

क्या आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के दिव्यांग बच्चों के लिए एक खास योजना चला रही है? इस योजना के तहत, सरकार इन बच्चों की पढ़ाई, पालन-पोषण और अन्य जरूरतों को पूरा करने में मदद कर रही है.

क्यों है ये योजना खास?

  • हर महीने 4000 रुपये: इस योजना के तहत, सरकार दिव्यांग बच्चों को हर महीने 4000 रुपये देती है. यह राशि बच्चों की शिक्षा और अन्य जरूरतों को पूरा करने में बहुत मददगार साबित हो सकती है.
  • पढ़ाई का खर्च: सरकार न केवल बच्चों को आर्थिक मदद देती है, बल्कि उनकी पढ़ाई का खर्च भी उठाती है. इससे दिव्यांग बच्चे भी सामान्य बच्चों की तरह शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं.
  • बेसहारा बच्चों के लिए सहारा: इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह बेसहारा और अनाथ दिव्यांग बच्चों को एक नया जीवन देने का काम करती है.

कौन से बच्चे इस योजना के लिए पात्र हैं?

  • 1 साल से 18 साल तक के सभी दिव्यांग बच्चे
  • जिन बच्चों के माता-पिता नहीं हैं या फिर वे उनकी देखभाल नहीं कर पाते हैं
  • जिनके माता-पिता की आर्थिक स्थिति कमजोर है
  • जिनके माता-पिता शारीरिक या मानसिक रूप से अशक्त हैं

कैसे करें आवेदन?

योजना के लिए आवेदन करना बहुत आसान है. आपको बस अपने नजदीकी जिला महिला बाल कल्याण विभाग के कार्यालय में जाना होगा और वहां से आवेदन फॉर्म लेना होगा. आवेदन के साथ आपको कुछ जरूरी दस्तावेज भी जमा करने होंगे, जैसे कि आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि.

आपकी मदद से हम बदल सकते हैं इन बच्चों का भविष्य!

आइए हम सब मिलकर इन दिव्यांग बच्चों को एक बेहतर भविष्य देने में योगदान दें. अगर आप भी इस योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो अपने नजदीकी जिला महिला बाल कल्याण विभाग से संपर्क करें.

#दिव्यांगसशक्तिकरण #उत्तरप्रदेश #बच्चेकाभविष्

Leave a Comment

Bhagyalakshmi Yojana : बच्ची के जन्म से लेके शादी तक लाभ ही लाभ इन लोगों को मिलेगा पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ सरकारी एक्शन : इन किसानों से सरकार वसूल करेगी 81.59 करोड़ पीएम किसान सम्मान योजना लाभ कैसे और किस को मिलेगा?