आधार से पैन लिंक है कैसे पता करें

पैन कार्ड रखने वाले सभी नागरिकों को PAN Aadhar Link की अवधि 30 जून 2023 बढ़ा दी गई है। सरकार ने पैन कार्ड रखने वाले सभी करदाताओं के लिए समय सीमा के भीतर इसे अपने आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। हालांकि, पैन-आधार को लिंक करने का अनुरोध करने से पहले आपको 1,000 रुपये का जुर्माना भी देना होगा।

अगर आपका पैन-आधार लिंकिंग 30 जून 2023 के भीतर नहीं की जाती है, तो पैन कार्ड 1 जुलाई 2023 से निष्क्रिय हो जाएगा। सुनिश्चित करें कि आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है।  

आधार कार्ड में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा भारतीय नागरिक को जारी की गई एक आदिवतीय 12-अंकीय संख्या होती है। यह एक पहचान संख्या है जो बायोमेट्रिक्स और संपर्क जानकारी जैसे सरकारी डेटाबेस से कार्डधारक के विवरण तक पहुंचने में मदद करती है।  

कोई भी व्ययक्ति जो भारतीय हो, भारत का निवासी होने के नाते स्वेच्छा से आधार संख्या प्राप्त करने के लिए नामांकन कर सकता है। नामांकन प्रक्रिया निःशुल्क है। एक बार जब कोई व्यक्ति नामांकन कर लेता है, तो उनका विवरण डेटाबेस में स्थायी रूप से संग्रहीत हो जाता है। परंतु ध्यान रहे एक व्यक्ति के पास एक से अधिक आधार संख्या नहीं हो सकती है।

कैसे चेक करें कि आपका आधार आपके पैन कार्ड से लिंक है या नहीं?

पैन-आधार लिंकिंग की तारीख 31 मार्च 2022 से बढ़ाकर 30 जून 2023 कर दी गई है। अगर आप अपने PAN AADHAR को link 31 मार्च, 2022 से पहले कीये होते तो आपको 1000 रुपये का जुर्माना नहीं देना पड़ता। अब 1,000 रुपये का जुर्माना देना होगा पैन-आधार को लिंक करने के लिए।

ध्यान दें कि यदि आप पैन-आधार को लिंक किए बिना आयकर रिटर्न दाखिल करते हैं, तो आयकर विभाग पैन और आधार के लिंक होने तक आपकी रिटर्न की प्रक्रिया नहीं करेगा।

लोग दोनों मामलों में दो पहचान पत्रों को लिंक करने के लिए आधिकारिक आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जा सकते हैं- दो डेटाबेस में समान नाम या ऐसे मामले में जहां मामूली बेमेल हो।

यदि आप जानना चाहते हैं की आपका आधार कार्ड लिंक है या नहीं है, तो आप पुष्टि करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

1. इनकम टैक्स के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं । होमपेज पर ‘लिंक आधार स्थिति’ पर क्लिक करें।

Pan aadhar link

2. अपना पैन और आधार नंबर दर्ज करें और ‘आधार लिंक की स्थिति’ पर क्लिक करें।

पैन आधार लिंक

यदि आप का आधार पैन कार्ड से लिंक है तो आप को मैसेज दिखेगा की आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है।

अब, यदि आपका पैन और आधार लिंक नहीं है, तो आपको एक पॉप-अप दिखाई देगा, जैसा कि नीचे दिखाया गया है। आप उन्हें लिंक करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं।

Bhagyalakshmi Yojana : बच्ची के जन्म से लेके शादी तक लाभ ही लाभ इन लोगों को मिलेगा पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ सरकारी एक्शन : इन किसानों से सरकार वसूल करेगी 81.59 करोड़ पीएम किसान सम्मान योजना लाभ कैसे और किस को मिलेगा?