बचे का जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड

जन्म प्रमाण पत्र यानी बर्थ सर्टिफिकेट एक आवश्यक दस्तावेज में से। पुराने समय में जन्म प्रमाण पत्र को हासिल करने के लिए हमें सरकारी ऑफिस का चक्कर लगाना पड़ता था परंतु अब इसको बहुत ही आसानी से घर बैठे भी हासिल कर सकते हैं  आज के इस लेख में हम देखेंगे कि कैसे आप घर बैठे बच्चे  का जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड करें।

जन्म प्रमाण पत्र  आप कंप्यूटर या मोबाइल पर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि जन्म प्रमाण पत्र की हुई है आवेदन कर चुके होते हैं परंतु हमको जन्म प्रमाण पत्र मिलने में काफी देर होती रहती है,  और इस प्रमाण पत्र की कमी की वजह से कई प्रकार के कार्य रुके होते हैं तब हमको  यह महसूस होता है कि काश जन्म प्रमाण पत्र को हम आसानी से प्राप्त कर लेते।

बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड करें

अगर आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र आसानी से ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए बिंदु को फॉलो कर आसानी से  जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इस कार्य के लिए आपके पास मोबाइल या लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए जिसके अंदर इंटरनेट  को एक्सेस करने का साधन है चलिए  देखते हैं कि कैसे आपको यह कार्य करना होगा।

  • आपको अपने मोबाइल से जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए  पहचान ऐप डाउनलोड करना होगा।
  • इस सॉफ्टवेयर के खुलने के बाद आपको बर्थ सर्टिफिकेट पर क्लिक करना होगा।
  • आपके स्क्रीन पर बर्थ सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए Birth  मैं टिक लगाना होगा।
  •  अब आपके सामने मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर डालने का ऑप्शन दिया जाएगा।
  •  इन दोनों में से जो आपके पास प्राप्त हो मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दिए गए बॉक्स में भरें।
  •  डिटेल डालने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  •  जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे जो भी मोबाइल नंबर आप दिए होंगे उस नंबर से जितने भी जन्म प्रमाण पत्र बने होंगे सभी आपके सामने आ जाएंगे।
  •  इन जन्म प्रमाण पत्र में से जो भी जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करें
  •  सिलेक्ट करने के बाद जो भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होगा उस पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को  भरे।
  •  इसके बाद आपका जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड हो जाएगा इसको आप कहीं पर भी सॉफ्ट कॉपी के रूप में सबमिट कर सकते हैं या हार्ड कॉपी के रूप में प्राप्त करने के लिए प्रिंट करें।

क्या जन्म प्रमाण पत्र को मोबाइल से डाउनलोड कर सकते हैं?

 जी बिल्कुल आप मोबाइल ऐप की मदद से जन्म प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको पहचान ऐप को इंस्टॉल करना होगा और ऊपर दिए गए लेख को  पढ़कर आसानी से आप डाउनलोड कर सकते हैं।

 जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनता है

अगर बच्चे का जन्म किसी अस्पताल के अंदर होता है तो वहीं पर आपको एक बार मिलेगा जिसको भरकर जन्म प्रमाण पत्र संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा तो आप का प्रमाण पत्र बन जाएगा

 जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

 अगर आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाना चाहते हैं तो आपको सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट crsogrgi.gov.in पर पहुंचकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें

बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए आपको पहचान ऐप की आवश्यकता होगी इसमें से आप ऑनलाइन बिना इंतजार किए हुए डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए ऊपर दिए गए लिंक को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Bhagyalakshmi Yojana : बच्ची के जन्म से लेके शादी तक लाभ ही लाभ इन लोगों को मिलेगा पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ सरकारी एक्शन : इन किसानों से सरकार वसूल करेगी 81.59 करोड़ पीएम किसान सम्मान योजना लाभ कैसे और किस को मिलेगा?