पीएम किसान योजना : ऐसे किसानों को नहीं मिलेगी अगली किस्त

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। पात्र किसान हर चार महीने में 2,000 रुपये की किस्त प्राप्त करने के हकदार हैं, जो सालाना कुल 6,000 रुपये हो जाती है। 12वीं किस्त पहले ही वितरित की जा चुकी है, और 13वीं किस्त जल्द ही जारी होने वाली है। कोई भी किसान जिसने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं लिया है, वह पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर इसके लिए पंजीकरण करा सकता है।

इन किसानों नहीं मिलेगी अगली किस्त

इस योजना के लिए सभी किसान पात्र नहीं हैं। ध्यान दें की बिहार कृषि विभाग की वेबसाइट के अनुसार, जिन किसानों का बैंक खाता उनके आधार और एनपीसीआई (DBTके लिए सक्षम नहीं) से जुड़ा नहीं है, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

ऐसे लिंक होगा

सभी किसान बंधुओं को अपने आधार को PM Kisan Yojana पोर्टल और मोबाईल नंबर को लिंक करना होगा। यह लिंक आपको अपने नजदीकी केंद्र पर पहुँच कर bayometric ( फिंगर प्रिन्ट ) के साथ अपने E-kyc को अपडेट करना पड़ेगा

अगली किस्त कैसे प्राप्त करें

अगली किस्त प्राप्त करने के लिए, किसानों को अपने निकटतम डाकघर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) में एक डेबिट-सक्षम बैंक खाता खोलना होगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को अपना ई-केवाईसी पूरा करना भी अनिवार्य है।

पीएम किसान योजना sbi बैंक में kyc कैसे करें

यदि किसी किसान भी का खाता एसबीआई बैंक में है तो जो भी मोबाईल नंबर आपके खाता से लिंक हो उस नंबर से 567676 पर मैसेज करके भी आसानी से अपडेट कर सकते हैं।

निष्कर्ष

पीएम किसान योजना भारत में किसानों की मदद करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसका उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, जो अक्सर मौद्रिक मुद्दों से जूझते हैं। इस योजना का लाभ उठाकर किसान अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर अपना और अपने परिवार का उज्जवल भविष्य सुनिश्चित कर सकते हैं।

Bhagyalakshmi Yojana : बच्ची के जन्म से लेके शादी तक लाभ ही लाभ इन लोगों को मिलेगा पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ सरकारी एक्शन : इन किसानों से सरकार वसूल करेगी 81.59 करोड़ पीएम किसान सम्मान योजना लाभ कैसे और किस को मिलेगा?