पीएम किसान सम्मान निधि योजना 9 list

पीएम किसान योजना के तहत भारत देश के हर किसान को साल में 6000 रुपये की सहायता देने की योजना है। इस योजना के तहत हर चार माह पर ₹2000 की किस भेजी जाती है इस योजना में सम्मिलित होने के लिए किसान के परिवार में पति पत्नी नाबालिग बच्चे भी शामिल हो सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत ऐसे परिवारों की पहचान करना राज्य सरकार या केंद्र शासित प्रदेश पर है कि वे ऐसे परिवारों की सूची बनाएँ और इस योजना से ऐसे किसान को जोड़ें।  

पीएम किसान योजना में लाभ लेने के लिए किसानों को स्थान में पटवारी राजस्व अधिकारी या इस योजना के लिए नामित नोडल अधिकारी से संपर्क करना होगा। 

यदि आप पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी हैं तो आपको यह जानना आवश्यक है कि इस योजना का पैसा अब कब आता है और कौनसी किस्त आने वाली है। इस टाइम पीएम किसान योजना के तहत नौवीं किस्त भेजी जाने वाली है जो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों  को 9 अगस्त 2021 से वितरित करना शुरू कर दी जाएगी। 

मिली जानकारी के अनुसार पीएम किसान योजना की नौवीं किस्त पात्र किसान को उनके खाते में बहुत जल्द भेज दी जाएगी। केंद्र सरकार की आफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in से मिली जानकारी के अनुसार किसानों के खाते में अगस्त से नवंबर के बीच नौवीं किस्त को भेजा जाना है। लाभार्थी किसानों को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे कि उनका आधार कार्ड लिंक है या नहीं और उसका स्टेटस क्या है। 

योजना का नाम किसान सम्मान निधि योजना
सरकार केन्द्रीय सरकार
लाभार्थियोंदेश के छोटे और सीमांत किसान
लाभसालाना 6000 / 2000 की किस्त
उद्देश्यकिसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
Website pmkisan.gov.in

अगर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की बात करें तो यह वर्ष 2018 में घोषणा कर दी गई थी, लेकिन इसे अॉफिशियल रूप से वर्ष 2019 में शुरू किया गया । अब तक इस योजना के तहत देश के लाखों किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ मिल चुका है, इस योजना के तहत किसानों का लाभ सीधे उनके बैंक खाते में राशि के रूप में पहुंचती हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र देश के हर एक किसान को माना गया है एवं उन्हें केंद्र सरकार के द्वारा प्रतिवर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता तीन बराबर किस्तों में दी जाती है। 

इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि पात्र किसानों को डायरेक्ट उनके बैंक में इस राशि को भेजा जाता है जिसकी वजह से बीच में भ्रष्टाचार होने की संभावना नगण्य हो गई है। इसके अंतर्गत किसानों को ₹6000 की जो राशि होती है उसको ₹2000 की तीन बराबर किस्तों में दी जाती है जिससे किसान अपनी किसानी कार्य में उपयोग में ला सकें। 

अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आठ किस्तें भेजी जा चुकी है और कुछ दिनों के भीतर ही नौवीं की यानी ₹2000 की अगली किश्त आने वाली है, पीएम किसान इंस्टॉलमेंट नाइन्थ की लिस्ट आफिशियल वेबसाइट पर लाइव कर दी गई है जहाँ पर जाकर आप अपने अथेंटिकेशन के हिस्टरी और आधार वेरिफिकेशन की हिस्टरी चेक कर सकते हैं, यदि यहाँ पर आप की इन्फॉर्मेशन सही तरीके से मीलती है और आपको आठवीं किस्त की रकम भी मिल चुकी है तो नौवीं किस्त की रकम भी आपके बैंक में अपने आप क्रेडिट करदी जाएगी 

पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त पिछले महीने ही जारी की गई थी। केंद्र सरकार ने देश के 9.5,00,00,000 किसानों के खाते में 20,000 करोड़ रुपए आठवीं किस्त के रूप में प्रदान किए हैं। 

पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खातों में सालाना ₹6000 की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है यह आर्थिक मदद किसानों के खातों में दो ₹2000 की तीन किस्तों में भेजी जाती है इस योजना के अंतर्गत हर किस्त चार माह के अंतराल पर की जाती है। 

पीएम किसान की लिस्ट और स्टैटस कैसे चेक करें

अगर आप पीएम किसान स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो वेबसाइट फार्मर कार्नर में जाकर खुद अपना रजिस्टर कर सकते हैं, इसी फार्मर कार्नर में किसान अपने आधार देता है इसके आधार पर अपना डाटा अपडेट कर सकता है । इस वेबसाइट पर किसान अपने भुगतान की राशि की स्थिती भी चेक कर सकता है। 

  • पीएम किसान की ओर ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें 
  • होम पेज पर मेन्यू देखिए और यहाँ पर फार्मर कार्नर पर क्लिक करें 
  • इसमें लाभार्थी सूची के लिंक पर जाए 
  • इसके बाद आप अपना राज्य और जिला उपजिला ब्लाक और ग्राम पंचायत का विवरण दर्ज करें 
  • इतनी जानकारी देने के बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें और अपनी पूरी लिस्ट को देखें 

पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस 

पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस किसे कहते हैं इस योजना के तहत अगर आप अपना रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं तो लाभ पाने के लिए पीएम किसान बेनिफिशरी स्टेटस ए लिस्ट में आपका नाम आना आवश्यक है । तो अगर आप इस योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करवा चूके हैं तो कैसे आप पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस की जांच कर सकते हैं , इसको आप आसानी से खुद से चेक कर सकते हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.