प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2023

पीएम आवास योजना लिस्ट 2023 ( पीएम आवास योजना 2023 पीडीएफ़ लिस्ट ) भारत के शहरी ग्रामीण नागरिकों को समान रूप से एक पक्का मकान प्रदान करने हेतु बहुमुखी योजना है। पीएम आवास योजना अगले साल 2024 तक बढ़ा दिया गया जिसे केन्द्रीय बजट में “ Housing for All” मिशन के नाम से चलाया जारहा है। 

इस योजना का सुभारम्भ जून 2015 में किया गया था जो 2011 के जनगणना के आधार पर उन सभी सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को पक्का मकान देने का उद्देश्य से शुरू की गई योजना थी। 

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट

Prdhan mantri Awas Yojna के तहत देश के अंदर गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों को घर बनवाने के लिए धन राशि दी जाती है, जिस से वो परिवार आसानी से अपने सपनों का आसियान बनवा पाते हैं। हमारे देश का दुर्भाग्य है बहुत सारे ऐसे परिवार है जिन का खुद का अपना घर नहीं होपाता है और होता भी है तो कुछ कच्चे मकान में ही ज़िंदगी गुजार देते हैं। यह बहुमुखी योजना पीएम आवास योजना के मदद से अंगिनीत लोगों को पक्के मकान में रहने का मौका मिल है। चलिए जानते हैं की प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट होता क्या है? अगर आपभी गरीबी रेखा से जीवन यापन कर रहे हैं तो नीचे बताए गए तरीके से इस योजना में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं। पीएम आवास योजना लिस्ट मुख्यतः 2 प्रकार से प्रकाशित होती है। 

  • पीएम आवास योजना लिस्ट ( शहरी )
  • पीएम आवास योजना लिस्ट ( ग्रामीण )

इन दोनों प्रकार के लिस्ट को देखने के लिए नीचे दिए गए दिशा निर्देश को ध्यान पूर्वक पढ़ें 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2023

पीएम आवास योजना 2023  ग्रामीण सूची को देखने के लिए आपको निम्न बिंदुओं को अपनाना होगा तो आप आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना  ग्रामीण सूची 2023 को देख सकेंगे। 

  • सब से पहले आप प्रधानमंत्री आवास योजना  ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाईट पर जाएं। 
  • आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण का होमपेज दिखाई देगा। 
  • इस पेज ऊपरी मेनू में मौजूद Awassoft पर क्लिक करें। 
  • इस मेनू के सबमेनू में मौजूद Report ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • इस के बाद आपके सामने PMAY-G Report का पेज खुल जाएगा। 
  • यहाँ पर H section में मौजूद Beneficiary details for verification पर क्लिक करें 
  • अब आपके सामने पीएम आवास रिपोर्ट का पेज खुल जाएगा। 
  • प्रधानमंत्री आवास योजना में अपने नाम को देखने के लिए सब से पहले अपने राज्य का चयन करें, फिर जिले का नाम सिलेक्ट करें, ब्लॉक का नाम, गाँव का नाम चुने तथा योजना लाभ के सेक्शन में प्रधानमंत्री आवास योजना को सिलेक्ट करें। 
  • उस के बाद कैपचा कोड को भरें फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें 

इस के बाद आपके सामने जीतने भी लोगों का नाम पीएम आवास योजना में आया होगा उनकी पूरी सूची खुल जाएगी आप इस लिस्ट को चाहें तो डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की लिस्ट कैसे देखें

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट देखना बाट आसान है उपेर दिए गए लिंक पर या ऑप्शन को फॉलो कर के आसानी से आप इस लिस्ट को देख सकते हैं सारांश में बताएं तो आप को  PMAY-G Report पेज पर जाएं और अपने गाँव ब्लॉक स्टेट का विवरण देके पूरी लिस्ट को डाउनलोड कर लें। 

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश)

अगर आप उत्तरप्रदेश के निवासी हैं तप आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबपोर्टल पर जाएं और पीएम आवास योजना की लिस्ट को देख सकते हैं। इस के लिए आपको rhreporting.nic.in पर जाना होगा और 

  • हाई लेवल फिज़िकल प्रोग्रेस रिपोर्ट को सलेक्ट करें। इस के बाद राज्य, जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत को चुनें। 
  • आपके सामने पीएम आवास सूची देखने को मिल जाएगी। 
  • प्रधानमंत्री आवास योजना 2023के फॉर्म कब भरे जाएंगे?

वैसे तो पीएम आवास योजना अनलाईन फॉर्म 2023 आप आसानी से भर सकते हैं। आपको इसके आधिकारिक वेबसाईट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा और अपना पंजीकरण करना होगा। परंतु इस बात का ध्यान देना है की यह योजना उन सभी लोगों के लिए है जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर अरहे हों। 

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन

पीएम आवास योजना में अनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 

  1. सब से पहले आपको इस के आधिकारिक वेबसाईट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा 
  2. यहाँ पर आपको Apply Online का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें । 
  3. अब आपके सामने आधार नंबर डालने का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा । 
  4. आधार नंबर डाल के चेक वाले ऑप्शन पर क्लिक करें । 
  5. अब आपके सामने पीएम आवास योजना का फॉर्म खुल जाएगा, और अगर आपका फॉर्म यहाँ नहीं खुला तो आपको दोबारा यही परक्रिया अपनानी होगी आधार नंबर डालकर। 
  6. इस फॉर्म में जो भी जनक्री पूछी गई सभी को सही सही भरना होगा । 
  7. सभी फॉर्म भरने के बाद Save बटन पर क्लिक करें। 

इस अप्रकार आसानी से आप पीएम आवास योजना में अनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना में घर कैसे प्राप्त करें?

इस योजना में ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए 1,30,000 और शहरी क्षेत्र के लोगों 1,20,000 रुपये प्रदान कीये जाते हैं अगर आप इस योजना के पत्र हैं तो आपको यह राशि मिलेगी जिस से आप आसानी से अपने पसंद का घर बनवा सकते हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना राशि

प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि की बात करें तो अगर आप का आवेदन accept होजता है तो और आपको पीएम आवास योजना लिस्ट में जगह मिल जाती है तो आपको धनराशि मिलेगी जिस से आपको घर बनवाना होगा। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के हैं तो आपको एक लाख तीस हज़ार मिलेंगे जब की अगर आप शहरी क्षेत्र से आते हैं तो एक लाख बीस हजार मिलेंगे। जिस आपको भी एक पक्का मकान बनवाने का मौका मिल सकता है। 

Bhagyalakshmi Yojana : बच्ची के जन्म से लेके शादी तक लाभ ही लाभ इन लोगों को मिलेगा पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ सरकारी एक्शन : इन किसानों से सरकार वसूल करेगी 81.59 करोड़ पीएम किसान सम्मान योजना लाभ कैसे और किस को मिलेगा?