बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म / आवेदन स्थिति / दस्तावेज सूची और विवरण

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पर, आवेदन करें, आवेदन की स्थिति, दिशानिर्देश पीडीएफ, पात्रता मानदंड और दस्तावेज़ों की सूची नीचे दी गई गई ।

नामबिहार बेरोजगारी भत्ता योजना
के द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री नीतीश कुमार
उद्देश्यशिक्षित बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने के लिए
लाभार्थी12 वीं पास छात्र जो नौकरी की तलाश में हैं
सहायता भत्ता राशिरु 1000 प्रतिमाह
सहायता की अवधिअधिकतम 2 वर्ष
विभागशिक्षा विभाग, विकास और श्रम श्रम संसाधन विभाग
पंजीकरण / आवेदनऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/
टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर1800 3456 444

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 शुरू की है। सभी शिक्षित बेरोजगार युवा अब बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

राशि मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना (एमएनएसएसबीवाई) रोजगार की तलाश करने वालों के लिए 1000 प्रतिमाह अधिकतम 2 वर्ष तक दी जाएगी ।

स्वयं सहायता भत्ता (SHA) योजना बिहार सरकार द्वारा नौकरी की तलाश में रहने वालों को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने के लिए 7 निश्चय का एक हिस्सा है। लोग अब आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेजों की सूची के साथ-साथ ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन की स्थिति को ट्रैक भी कर सकते हैं।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र 2021 भरने का मुख्य उद्देश्य उन हजारों युवाओं की सहायता प्रदान करना है जो अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद भी बेरोजगार हैं।

इन बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए, सरकार। Berojgari Bhatta 2021 bhiar लॉन्च किया है। अब सभी उम्मीदवार न्यूनतम मजदूरी अर्जित करने में सक्षम होने के लिए बिहार बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन पंजीकरण 2021 में भाग ले सकते हैं।

कैसे Apply करें – बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना 2021

बिहार मुख्यमंत्री स्वयं सहायता निश्चय भत्ता योजना (एमएनएसएसबीवाई) में 20 से 25 वर्ष के आयु वर्ग के सभी बेरोजगार युवाओं को लाभांतित करेगी । ऐसे उमीदवार जो 12 पास कर के रोजगार प्राप्त करने में असमर्थ हैं वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं , इस सरकारी योजना की पूरी deatil नीचे दी गई है ।

यह योजना 2 अक्टूबर 2016 से पहले ही से शुरू हो चुकी है। नीचे दिए गए बिन्दु को पढ़ कर आप आसानी से समझ सकते हैं की इस योजना का फायदा कैसे उठा सकते हैं एवं बिहार बेरोजगारी भत्ता में कैसे आप भाग ले सकते हैं तो नीचे दिए गए बिन्दु को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म

  1. सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइटपर https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ जाना होगा –
  2. होमपेज पर, “नया आवेदन पंजीकरण (New Applicant Registration )” बटन होगी इस पर क्लिक करें-
  3. इस पर क्लिक करते ही आपको नीचे दिए गए फोटो की तरह फार्म दिखाई देगा-
  4. यहां पर आप अपना नाम, ई-मेल आईडी, आधार नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करेंऔर “ओटीपी भेजें” बटन पर क्लिक करें ।
  5. इसके बाद, पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा इस ओटप को डाल कर “सबमिटकरना होगा” बटन पर क्लिक करना होगा
  6. इस के बाद आप को आपकी ditails कन्फर्म कराई जाएगी यहाँ पर आप इसे दोबारा चेक कर के कन्फर्म करें । और उमीदवार का नाम और पासवर्ड उपयोगकर्ता को ईमेल और एसएमएस द्वारा भेजा दिया जाएगा।
बिहार सरकारी योजना रजिस्टरेसॉन फॉर्म

बिहार स्वयं सहायता भत्ता (एसएचए) योजना लॉगिन / आवेदन भरना की प्रक्रिया

ऊपर दिए गए स्टेप्स पूरा करने के बाद आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा आगे की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए । अब आपके पास लॉगिन पासवर्ड और यूजर नेम होगा जो की आपके ईमेल और मोबाईल नंबर पे sms के द्वारा भेजे गये होंगे।

  1. आवेदक को अब होम पेज www.7nischay‐yuvaupmission.bihar.gov.in पर जाना होगा और ईमेल/एसएमएस में दिए गए यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करना होगा।
  2. लॉग इन करने के बाद, आवेदक को अपना पासवर्ड को बदलना होगा। बाद के चरण में, आवेदक लॉगिन के बाद दिए गए मेनू विकल्पों में से अपना पासवर्ड बदल सकता है।
  3. आवेदक को होम पेज पर जाना होगा और अपने नए पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करना होगा। फिर आवेदक को व्यक्तिगत सूचना पृष्ठ पर जानकारी भरनी होगी।
  4. सभी जानकारी भरने के बाद, आवेदक ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करेगा। एक विवरण मैसेज दिखेगा सभी जानकारी चेक करने के लिए । विवरण सही होने की पुष्टि करने के लिए आवेदक “ओके” पर क्लिक करेगा।
  5. इसके बाद आवेदक को ‘नेक्स्ट’ पर क्लिक करना होगा। यह आवेदक को उस योजना का चयन करने के लिए स्क्रीन पर ले जाएगा जिसके लिए वह आवेदन करना चाहता है-
  6. आवेदन करने के लिए ड्रॉप डाउन मेनू पर क्लिक करके किसी एक योजना का चयन करना होगा। kyp में कौशल के लिए आवेदन करने के लिए, वह “कुशल युवा कार्यक्रम” का चयन करता है और apply पर क्लिक करना होगा-
  7. यहाँ पर आवेदक को फॉर्म में विवरण भरने और घोषणा पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होती है। एक पुष्टिकरण संदेश प्रदर्शित होगा और पावती की एक पीडीएफ प्रति प्रदर्शित होगी इस को आप डाउनलोड करें –
  8. आवेदक या तो पावती डाउनलोड कर सकता है या उसका प्रिंट ले सकता है। डाउनलोड और प्रिंट का विकल्प ब्राउजर विंडो में प्रदर्शित होगा। इसकी पीडीएफ कॉपी भी आवेदक को ईमेल से भेजी जाएगी। आवेदक को एक एसएमएस भी प्राप्त होगा जिसमें आवेदक की पंजीकरण आईडी होगी।

लाभार्थियों का चयन / पात्र लाभार्थियों का भुगतान बेरोजगारी भत्ता योजना बिहार

  1. संबंधित DRCC के प्रबंधकबाद DRCC की क्षमता के आधार पर DRCC के लिए नियुक्ति का समय निर्धारित करेगा। तदनुसार, एक ईमेल और एसएमएस आवेदक की कब आपको drcc ऑफिस जाना होगा है।
  2. अपनी बारी आने पर, आवेदक काउंटर पर जाएगा और सत्यापन के लिए बहुउद्देश्यीय सहायक (एमपीए) को दस्तावेज जमा करेगा। एमपीए आधार और अन्य विवरणों को सत्यापित करेगा, दस्तावेजों को स्कैन करेगा और आवेदक की तस्वीर लेगा।
  3. सफलतापूर्वक पूरा होने पर, एमपीए आवेदक को एक पावती रसीद आवेदक को देगा –
  4. आवंटित तिथि पर दस्तावेजों की एक स्व-सत्यापित फोटोकॉपी के साथ डीआरसीसी का दौरा करेगा और गेट पर एक टोकन दिया जाएगा
  5. आवेदन तब सहायक प्रबंधक (एएम) को अग्रेषित किया जाएगा। ) अवलोकन के लिए; एएम जिला योजना अधिकारी को अनुमोदन के लिए विवरण अग्रेषित करेगा
  6. जिला योजना अधिकारी आवेदन को मंजूरी देगा और विवरण पीएमयू और बैंक को सिस्टम द्वारा भेजा जाता है और आवेदक को एक पुष्टिकरण संदेश भेजा जाता है-
  7. महीने के अंत में डीपीओ भुगतान को अधिकृत करता है लाभार्थी अपने डिजिटल हस्ताक्षर और विवरण का उपयोग करके भुगतान के लिए बैंक को भेजे जाते हैं। आवेदक को एक एसएमएस भेजा जाएगा-
  8. आवेदक को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से हर महीने के अंत में SHA के लिए अपनी पात्रता की पुष्टि प्रदान करने की आवश्यकता है। भविष्य में कॉल सेंटर और एसएमएस के माध्यम से ऐसा करने की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  9. लाभार्थी को उसके प्रदान किए गए खाते में धन प्राप्त होता है।
  10. भत्ता प्राप्त करने वाले सभी आवेदकों को अनिवार्य रूप से कुशल युवा कार्यक्रम प्रशिक्षण से गुजरना होगा। पिछले 5 महीनों के लिए भत्ता तभी जारी किया जाएगा जब श्रम विभाग पुष्टि करेगा कि आवेदक द्वारा प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है।
  11. आवेदक किसी भी समय कॉल सेंटर के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके या वेबसाइट www.7nischay‐yuvaupmission.bihar.gov.in पर जाकर अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सकता है।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना बजट 2021

मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना में अब तक 5,04,824 आवेदनों को स्वीकृति दी जा चुकी है. अब तक, लगभग 4,79,880 लाभार्थियों को सहायता और लगभग रु। 630 करोड़ का वितरण किया गया है।

बिहार बजट 2021 में, राज्य सरकार। प्रत्येक बेरोजगार युवा को सहायता प्रदान करने के लिए बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए पिछले आवंटन को दोगुना कर दिया है। यदि आपने अपनी शिक्षा पूरी कर ली है और आपको नौकरी नहीं मिल रही है, तो बिहार राज्य सरकार आपको ₹1000 मासिक भत्ता के रूप में प्रदान करेगी । बिहार बेरोजगारी भत्ता 2021 का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को सहायता प्रदान करना है जिनके पास कोई स्थायी आय स्रोत नहीं है।

Berojgari Bhatta Online Apply बिहार का उद्देश्य शिक्षित युवाओं को पैसा देकर उनका स्तर ऊंचा करना है। ये उम्मीदवार इस पैसे का उपयोग अपने कौशल के विकास के लिए कर सकते हैं।

हम आपको बेरोगरी भत्ता के लिए नए नियमों और दिशा-निर्देशों के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। यहां तक ​​कि आप बिहार बेरोजगारी भत्ता 2021 ऑनलाइन आवेदन और पंजीकरण प्रक्रिया को भी समझ गए होंगे । चलिए अब देखते हैं बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की पात्रता और सूची जिस से आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना पात्रता

सभी उम्मीदवारों के पास Berojgari Bhatta 2021 बिहार के लिए पात्र बनने के लिए नीचे दिए गए पात्रता मानदंड होने चाहिए: –

  1. बिहार राज्य के निवासी 20-25 वर्ष के आयु वर्ग में आनेवाले वैसे बेरोजगार युवा जो अध्ययनरत नहीं हो तथा रोजगार की तलाश कर रहे हों एवं जिनकी शैक्षणिक योग्यता राज्य में अवस्थित सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से इंटर (12वीं) उत्तीर्ण हों परन्तु उच्चतर शिक्षा प्राप्त नहीं किया हो को इस योजना का लाभ अनुमान्य होगा।
  2. आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी हो तथा उसके पास स्वरोजगार नहीं हो।
  3. आवेदक को किसी अन्य सरकारी स्रोत से किसी भी प्रकार का भत्ता/छात्रवृति/स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड/शिक्षा ऋण या किसी भी प्रकार का सरकारी सहायता प्राप्त नहीं हो एवं उसे किसी प्रकार का सरकारी या गैर सरकारी नियोजन (अनुबंध/स्थायी/अस्थायी रूप से) प्राप्त नहीं हो।
  4. आवेदक को श्रम संसाधन विभाग द्वारा संचालित भाषा संवाद एवं बुनियादी कम्प्यूटर ज्ञान (कुशल युवा कार्यक्रम) का अनिवार्य प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 के दस्तावेज 

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिएकी पूरी सूची नीचे दी गई है: –

  • आधार कार्ड
  • बिहार अधिवास / निवास प्रमाण पत्र
  • 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र
  • 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र।
  • बैंक पासबुक की फोटोकॉपी और ए / सी विवरण
  • भरा सामान्य आवेदन पत्र

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन स्थिति जांच करें

सभी आवेदक अब लिंक के माध्यम से बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन स्थिति की जांच कर सकते हैं – https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov। in/addapplicationStatus

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन स्थिति की जांच करने के लिए पृष्ठ नीचे दिखाए गए अनुसार दिखाई देगा: –

यहां आवेदक अपनी “पंजीकरण आईडी” या “आधार कार्ड संख्या” दर्ज कर सकते हैं, जन्म तिथि, कोड दर्ज कर सकते हैं और क्लिक कर सकते हैं“सबमिटBeorjgari Bhatta Yojana application Status को ट्रैक करने के लिए” बटन।

bihar berojgari bhatta application status

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना दिशानिर्देश पीडीएफ डाउनलोड करें

सभी आवेदक अब लिंक के माध्यम से पीडीएफ प्रारूप में बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना दिशानिर्देश डाउनलोड कर सकते हैं – https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/guidelines

इस पृष्ठ पर पहुंचने पर, क्लिक करें राज्य में बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए दिशानिर्देशों की जांच करने के लिए “मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भट्टा योजना”।

Bhagyalakshmi Yojana : बच्ची के जन्म से लेके शादी तक लाभ ही लाभ इन लोगों को मिलेगा पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ सरकारी एक्शन : इन किसानों से सरकार वसूल करेगी 81.59 करोड़ पीएम किसान सम्मान योजना लाभ कैसे और किस को मिलेगा?