कन्या विवाह योजना 2022

बिहार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022 आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म PDF डाउनलोड / जरूरी योग्यता / दस्तावेज़

बिहार मुख्यमंत्री कन्या विवाह स्कीम 2022 बिहार सरकार के द्वारा इस राज्य में निवास करने वाले गरीब परिवार के बेटियों के लिए कन्या विवाह योजना का शुभारंभ किया है। मुख्यमंत्री  कन्या विवाह योजना के अंतर्गत बिहार राज्य में निवास करने वाले गरीब परिवार की बेटियों को उनकी शादी के  लिए बिहार सरकार ₹51000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

योजना बिहार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना
उद्देश्य गरीब परिवार के कन्या विवाह में सहायता
लाभार्थी गरीब परिवार की बलिकाएं
अनलाइन फॉर्म Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Online Apply
ऑफलाइन फॉर्म कन्या विवाह योजना पीडीएफ़

बिहार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022 के अंतर्गत कैसे आप आवेदन करेंगे या फार्म को कैसे डाउनलोड करेंगे या इस योजना में भाग लेने के लिए योग्यता क्या होना चाहिए इन सब के बारे में इस लेख के अंदर आप जानेंगे। 

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बिहार क्या है 

वैसे हम जानते होंगे कि हमारे देश के अंदर बहुत सारे ऐसे गरीब परिवार हैं जिनके घर उनकी बेटियां सिर्फ गरीबी के कारण रह जाती हैं और उनकी शादी नहीं हो पाती है। और भी समाज की कुरीतियों के कारण बेटी की शादी में आर्थिक रूप से कई बाधाएं आती रहती हैं, इसी को देखते हुए बिहार सरकार ने बिहार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022 का आरंभ किया है इस योजना के तहत ऐसे परिवार की बेटियों की शादी का खर्च बिहार सरकार के योजना से पूरी हो सकती है।

इस योजना में अगर आप भाग लेते हैं तो आपकी बेटी के विवाह के खर्च के लिए ₹51000 तक की आर्थिक सहायता मिल सकती है।  कन्या विवाह योजना में आवेदन कैसे करना है इसके लिए आगे पढ़ें

बिहार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के पात्रत

इस योजना में आवेदन करने से पहले कुछ बिंदुओं को जानना जरूरी है। 

  1. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत  इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो जिस कन्या का विवाह होना है उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए और जिस लड़के से शादी हो रही है उसकी उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए अगर 18 वर्ष से लड़की की उम्र कम है या लड़के की उम्र 21 से कम है तो ऐसी स्थिति में इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।
  2.  इसी योजना के अंतर्गत अनुदान सहयोग राशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर किया जाएगा और यह राशि दो किस्तों में मिलेगी।
  3.  पहली किस्त ₹3500 की है और बाकी बची सहयोग राशि शादी के 6 महीने में ट्रांसफर की जाएगी।
  4. ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय ₹60000 से अधिक ना हो।
  5.  लाभार्थी बिहार का निवासियों होना चाहिए

यार कन्या विवाह योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

बिहार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022 आवेदन फार्म भरने से पहले आपको कुछ दस्तावेज को अपने पास रख लेना है उसके बाद ही आप इस फॉर्म को भरें तुझे नीचे देते हैं कि वह कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज हैं जो कि इस फार्म के साथ लगेंगे।

  • आधार कार्ड
  •  आय प्रमाण पत्र
  •  निवास प्रमाण पत्र
  •  वर तथा वधू के आयु का प्रमाण पत्र
  •  बीपीएल कार्ड
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  •  मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना आवेदन कैसे करें?

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Bihar important Document

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022 के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं अगर आप ऑफलाइन इसको आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए पीडीएफ डाउनलोड लिंक से इसके फॉर्म को डाउनलोड करके आवश्यक दस्तावेज को संलग्न करके समाज कल्याण या पंचायत में जाकर जमा करना होगा। वहीं अगर आप इसको ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

बिहार कन्या विवाह योजना  2022 ऑनलाइन आवेदन

  • इस योजना में भाग लेने के लिए सबसे पहले आप इसके आधिकारिक वेबसाइट https://serviceonline.bihar.gov.in पर जाना होगा।
  •  वेबसाइट पर आते ही आपके सामने बिहार कन्या योजना आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा।
  •  इस फार्म में जो भी पूछी गई जानकारी है जैसे आ वेदिका का नाम आ वेदिका के पिता का नाम एवं माता का नाम आ वेदिका की आयु आधार कार्ड इत्यादि जैसी  संबंधित सभी जानकारी को पूर्ण रूप से भरें और मांगे गए दस्तावेज की कॉपी को अपलोड करके आवेदन फार्म को सबमिट करें।
  •  इस प्रकार आपका कन्या विवाह योजना ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा।
  •  एक बात का ध्यान दें कि आवेदन करने के बाद फार्म की सत्यापन कर इस योजना से जुड़ी सहयोग राशि आपके खाते में भेजी जाएगी।

कन्या विवाह सहायता योजना क्या है

60000 से कम वार्षिक आए परिवार के बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सह्यता प्रदान करना एवं बाल विवाह पर अंकुश लगाना।

कन्या विवाह का पैसा कब मिलेगा

इस योजना में आवेदन करने के बाद आवेदक की जांच की जाएगी एवं पात्रता पाए जाने पर आपके खाते में सहायता राशि हस्तांतरित की जाएगी।

Mukhymantri Kanya Vivah Yojana Offline Apply कैसे करें

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए दिए गए पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड करें और पूछे गए सभी कॉलम को भरें और आवश्यक दस्तावेज को  संलग्न  करके जिला पंचायत एरिया नगरपालिका समाज कल्याण विभाग में जमा कर सकते हैं स्टॉप