Connect with us

बिहार

बिहार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022 आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म PDF डाउनलोड / जरूरी योग्यता / दस्तावेज़

Published

on

कन्या विवाह योजना 2022

बिहार मुख्यमंत्री कन्या विवाह स्कीम 2022 बिहार सरकार के द्वारा इस राज्य में निवास करने वाले गरीब परिवार के बेटियों के लिए कन्या विवाह योजना का शुभारंभ किया है। मुख्यमंत्री  कन्या विवाह योजना के अंतर्गत बिहार राज्य में निवास करने वाले गरीब परिवार की बेटियों को उनकी शादी के  लिए बिहार सरकार ₹51000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

योजना बिहार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना
उद्देश्य गरीब परिवार के कन्या विवाह में सहायता
लाभार्थी गरीब परिवार की बलिकाएं
अनलाइन फॉर्म Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Online Apply
ऑफलाइन फॉर्म कन्या विवाह योजना पीडीएफ़

बिहार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022 के अंतर्गत कैसे आप आवेदन करेंगे या फार्म को कैसे डाउनलोड करेंगे या इस योजना में भाग लेने के लिए योग्यता क्या होना चाहिए इन सब के बारे में इस लेख के अंदर आप जानेंगे। 

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बिहार क्या है 

वैसे हम जानते होंगे कि हमारे देश के अंदर बहुत सारे ऐसे गरीब परिवार हैं जिनके घर उनकी बेटियां सिर्फ गरीबी के कारण रह जाती हैं और उनकी शादी नहीं हो पाती है। और भी समाज की कुरीतियों के कारण बेटी की शादी में आर्थिक रूप से कई बाधाएं आती रहती हैं, इसी को देखते हुए बिहार सरकार ने बिहार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022 का आरंभ किया है इस योजना के तहत ऐसे परिवार की बेटियों की शादी का खर्च बिहार सरकार के योजना से पूरी हो सकती है।

इस योजना में अगर आप भाग लेते हैं तो आपकी बेटी के विवाह के खर्च के लिए ₹51000 तक की आर्थिक सहायता मिल सकती है।  कन्या विवाह योजना में आवेदन कैसे करना है इसके लिए आगे पढ़ें

बिहार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के पात्रत

इस योजना में आवेदन करने से पहले कुछ बिंदुओं को जानना जरूरी है। 

  1. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत  इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो जिस कन्या का विवाह होना है उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए और जिस लड़के से शादी हो रही है उसकी उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए अगर 18 वर्ष से लड़की की उम्र कम है या लड़के की उम्र 21 से कम है तो ऐसी स्थिति में इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।
  2.  इसी योजना के अंतर्गत अनुदान सहयोग राशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर किया जाएगा और यह राशि दो किस्तों में मिलेगी।
  3.  पहली किस्त ₹3500 की है और बाकी बची सहयोग राशि शादी के 6 महीने में ट्रांसफर की जाएगी।
  4. ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय ₹60000 से अधिक ना हो।
  5.  लाभार्थी बिहार का निवासियों होना चाहिए

यार कन्या विवाह योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

बिहार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022 आवेदन फार्म भरने से पहले आपको कुछ दस्तावेज को अपने पास रख लेना है उसके बाद ही आप इस फॉर्म को भरें तुझे नीचे देते हैं कि वह कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज हैं जो कि इस फार्म के साथ लगेंगे।

  • आधार कार्ड
  •  आय प्रमाण पत्र
  •  निवास प्रमाण पत्र
  •  वर तथा वधू के आयु का प्रमाण पत्र
  •  बीपीएल कार्ड
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  •  मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना आवेदन कैसे करें?

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Bihar important Document

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022 के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं अगर आप ऑफलाइन इसको आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए पीडीएफ डाउनलोड लिंक से इसके फॉर्म को डाउनलोड करके आवश्यक दस्तावेज को संलग्न करके समाज कल्याण या पंचायत में जाकर जमा करना होगा। वहीं अगर आप इसको ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

बिहार कन्या विवाह योजना  2022 ऑनलाइन आवेदन

  • इस योजना में भाग लेने के लिए सबसे पहले आप इसके आधिकारिक वेबसाइट https://serviceonline.bihar.gov.in पर जाना होगा।
  •  वेबसाइट पर आते ही आपके सामने बिहार कन्या योजना आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा।
  •  इस फार्म में जो भी पूछी गई जानकारी है जैसे आ वेदिका का नाम आ वेदिका के पिता का नाम एवं माता का नाम आ वेदिका की आयु आधार कार्ड इत्यादि जैसी  संबंधित सभी जानकारी को पूर्ण रूप से भरें और मांगे गए दस्तावेज की कॉपी को अपलोड करके आवेदन फार्म को सबमिट करें।
  •  इस प्रकार आपका कन्या विवाह योजना ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा।
  •  एक बात का ध्यान दें कि आवेदन करने के बाद फार्म की सत्यापन कर इस योजना से जुड़ी सहयोग राशि आपके खाते में भेजी जाएगी।

कन्या विवाह सहायता योजना क्या है

60000 से कम वार्षिक आए परिवार के बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सह्यता प्रदान करना एवं बाल विवाह पर अंकुश लगाना।

कन्या विवाह का पैसा कब मिलेगा

इस योजना में आवेदन करने के बाद आवेदक की जांच की जाएगी एवं पात्रता पाए जाने पर आपके खाते में सहायता राशि हस्तांतरित की जाएगी।

Mukhymantri Kanya Vivah Yojana Offline Apply कैसे करें

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए दिए गए पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड करें और पूछे गए सभी कॉलम को भरें और आवश्यक दस्तावेज को  संलग्न  करके जिला पंचायत एरिया नगरपालिका समाज कल्याण विभाग में जमा कर सकते हैं स्टॉप

Continue Reading

बिहार

Bihar Vidhwa Pension Yojana 2023 : बिहार विधवा को मिलेगा 6 हजार हर साल

Published

on

By

Vidhwa Pension

किसी परिवार में सामान्यतः एक पुरुष ही आय का श्रोत होता है, उस पर पूरे परिवार की जिम्मेदारी होती है। एक पुरुष के कंधों पर उसकी पत्नी, माँ-बाप तथा बच्चों की देख-रेख उनका लालन-पालन निर्भर करता है। ऐसे में यदि परिवार की जड़ किसी कारण न रहे तो परिवार बिखर जाता है। उसकी विधवा पत्नी पर सारा बोझ आ गिरता है। ऐसे में इन विधवा महिलाओं की आर्थिक सहायता के लिए भारत सरकार योजनाएं लाती रहती है। बिहार सरकार ने भी अपने राज्य की विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए बिहार विधवा पेंशन योजना 2023 की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, 18 से 60 साल की आयु की विधवा महिलाओं को प्रति माह 500 रुपये की पेंशन मिलेगी। इस पेंशन की राशि सीधे महिलाओं के बैंक खाते में हर साल दो किस्तों में ट्रांसफर की जाएगी।

Bihar Vidhwa Pension योजना का उद्देश्य 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य, पति की मृत्यु के बाद समाज में महिलाओं को सम्मान, सुरक्षा और स्वावलंबन प्रदान करना है । इससे महिलाओं को परिवार की ज़िम्मेदारी निभाने में सहायता मिलेगी, और उनकी ज़रूरतों को पूरा करने में सुविधा होगी।

पात्रता 

  • आवेदन करने वाली महिला विधवा होनी चाहिए
  • महिला का बिहार राज्य की मूल निवासी होना
  • महिला की उम्र 18-60 साल के बीच होना
  • महिला के परिवार के पास बीपीएल राशन कार्ड होना चाहिए
  • महिला के परिवार की वार्षिक आय 60000 रुपये से कम होना

आवश्यक दस्तावेज़

  • 3 पासपोर्ट साइज फोटो
  • अपने पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का BPL राशन कार्ड
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर

आवेदन करने की प्रक्रिया

बिहार पेंशन योजना का आवेदन ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों माध्यम से किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन के लिए निम्न चरणों का पालन करें- 

  1. इस योजना के लिए, महिलाओं को समाज कल्याण विभाग की ऑनलाइन पोर्टल https://serviceonline.bihar.gov.in पर जाना है। 
  2. इसले बाद, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत, “समाज कल्याण” सेवा में “पेंशन” सेवा प्रक्रिया चुनना है। 
  3. इसमें आपको योजना के नाम में विधवा पेनशन योजना चुनना है। 
  4. इसके बाद सारी जानकारी अपने दस्तावेज़ों में देखकर भर दें। 
  5. और अपने दस्तावेज़ों की कॉपी जमा कर दें तथा अपनी रसीद अपने पास रखें।
Continue Reading

उत्तर प्रदेश सरकारी योजना 2022

लेबर कार्ड ऑनलाइन लिस्ट

Published

on

By

लेबर कार्ड
योजना का नाम मजदुर कार्ड / लेबर कार्ड
योजना का छेत्र पूरे भारत में
लाभार्थी मजदूर वर्ग (असंगठित क्षेत्र में कार्यत श्रमिक)
लाभ मजदूर वर्ग का आर्थिक सामाजिक विकास
website https://labour.gov.in/

 लेबर कार्ड के माध्यम से मजदूर वर्ग को सहायता राशि देने की योजना है। जोकि लेबर कार्ड के माध्यम से मजदूर वर्ग को दी जाती है । वैसे तो सरकार के द्वारा मजदूर वर्ग को कई सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है यह लाभ राज्य सरकार योजना एवं केंद्र सरकार योजना के अंतर्गत ही जाती है। मजदूर वर्ग के लिए बहुत ही उपयोगी मजदूर कार्ड योजना है, इस योजना के अंतर्गत मजदूरों को एक विशेष प्रकार का लेबर कार्ड या शर्म कार्ड मजदूर कार्ड भी दिया गया है 

लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन योजना 2021

वैसे तो सरकार ने बहुत सारी योजनाओं को गरीबों एवं मजदूर वर्ग के लिए सुनिश्चित किया है इसी में है लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन, इस रजिस्ट्रेशन के माध्यम से सरकार को यह सुनिश्चित करना होता है कि उनके राज्य में कितने ऐसे लोग हैं जो मजदूर वर्ग के हैं यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने मजदूर रजिस्ट्रेशन योजना की शुरुआत की है और मजदूर को एक विशेष प्रकार का लेबर कार्ड  देती है।

 वैसे तो लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन योजना सभी राज्य अपनी-अपनी राज्य में सुचारू रूप से चला रहे हैं। यहां पर हम बात करेंगे बिहार लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन  और यूपी लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए आपको क्या क्या आवश्यकता होगी और इसकी लिस्ट को आप कैसे चेक कर सकते हैं और भी बहुत सारी जानकारी आपको इस पोस्ट के अंदर पढ़ने को मिलेगी।

दूसरी सरकारी योजना की लिस्ट

  • मध्य प्रदेश में सरकारी योजना कौन कौन सी चल रही है?

  • SSC VACANCY 2024: सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका! 2069 पदों पर भर्ती

  • BECIL Recruitment 2024: स्नातक हैं? BECIL में मॉनिटर बनने का सुनहरा मौका!

 बिहार सरकार का यह दावा है कि जैसे ही आप अपना बिहार लेबर कार्ड बनाने हेतु ऑनलाइन आवेदन करेंगे आपको 7 दिन के भीतर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर लेबर रजिस्ट्रेशन नंबर या लेबर कार्ड नंबर मिल जाता है। जिसको इस्तेमाल करके आप अपना लेबर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही अली व कार्ड नंबर पूरी तरीके से सरकारी योजना में मान्यता रखता है। तो चलिए देख लेते हैं लेबर रजिस्ट्रेशन करने से हम को क्या-क्या लाभ मिलेगा

लेबर रजिस्ट्रेशन करने के लाभ

आप अपने राज्य सरकार के श्रम संसाधन विभाग लेबर रिसोर्स डिपार्टमेंट के तहत अपना लेबर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं,  इस रजिस्ट्रेशन कराने के बाद सरकार के द्वारा मजदूर वर्ग को मिलने वाले हर प्रकार के फायदे का लाभ उठा सकते हैं।

 लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन होने के बाद सरकार आपको बहुत सारे योजनाओं से लाभ उठाने का मौका देगी बस आपके पास लेबर कार्ड होना चाहिए नीचे दिए गए बिंदु को पढ़कर आप जान सकते हैं कि अगर आपके पास लेबर कार्ड है तो आप कौन-कौन सी योजना में लाभान्वित हो सकते हैं।

श्रमिक कार्ड के पैसे कब और कितने मिलेंगे?

  • गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए उनके इलाज पर जो भी खर्च आएगा पूरा खर्च सरकार के द्वारा उठाया जाएगा।
  •  अगर आपके पास  लेबर कार्ड है तो आपके बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए ₹60000 की सहायता प्रदान की जाती है
  •  वही जब मजदूर की बेटी की शादी होती है तो उस समय सरकार के द्वारा 55000 का अतिरिक्त लाभ भी दिया जाएगा।
  •  लेबर कार्ड रखने वाले मजदूर के घर में संतान की उत्पत्ति होती है तब भी लाभ उसको मिलेगा जैसे अगर बेटा होता है तो ₹12000 अगर बेटी पैदा होती है तो 25 हजार की रकम दी जाएगी ।
  •  बिहार में लेबर कार्ड धारक  मजदूर को उसके बच्चा या बच्ची के लिए कक्षा 10 में प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण होने पर उनके प्राप्तांक और प्रतिशत के अनुसार अलग-अलग प्रोत्साहन राशि दी जाने की प्रावधान है।
  •  छात्र या छात्रा अगर 80 फीसद से अधिक अंक प्राप्त करते हैं तो उन्हें 25000 प्रोत्साहन राशि अगस्त 70 फ़ीसदी से अधिक अंक प्राप्त करते हैं तो ₹15000 प्रोत्साहन राशि के रूप में देने का प्रावधान किया गया है और साथ ही में यदि 60 फ़ीसदी या इससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं तो उन्हें भी ₹10000 राशि के रूप में दिया जाएगा।

 लेबर रजिस्ट्रेशन हर राज्य अलग-अलग मापदंडों के हिसाब से अलग-अलग लाभ के एरिया को निर्धारित करता है इसलिए  लेबर रजिस्ट्रेशन के लाभ को सही तरीके से जानने के लिए आपको अपने राज्य की है लेबर रजिस्ट्रेशन के नोटिफिकेशन को अच्छी तरीके से पढ़ना होगा ताकि आप इस सरकारी योजना का लाभ पूरी तरीके से उठा सकें।

 साथी अलग अलग राज्य अलग-अलग क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूरों को इस श्रेणी के अंदर रखते हैं कि उन्हें या लाभ मिलेगा या नहीं मिलेगा, बिहार राज्य में निर्माण कार्य में निम्न कोटि के असंगठित मजदूर को रखा गया है जिनके लिस्ट नीचे दी गई है।

लेबर रजिस्ट्रेशन करने के लाभ

  • सड़क निर्माण कार्य में संलग्न मजदूर
  •  भवन निर्माण कार्य में संलग्न मजदूर
  •  कुशल कोटि का कामगार राजमिस्त्री
  •  राजमिस्त्री का हेल्पर भी इसके अंतर्गत आता है
  •  बढ़ई 
  • ईट भवन में बिजली संग संग कार्य करने वाले इलेक्ट्रीशियन भी इसके अंतर्गत आते हैं
  •  लोहार
  •  भवन के फर्स्ट फ्लोर टाइल्स का कार्य करने वाले मिस्त्री तथा उसके सहायक भी इसके अंतर्गत आते हैं
  •  शटरिंग एवं लोहा बांधने का कार्य करने वाला लेबर
  •  ग्रीन एवं वेल्डिंग का कार्य करने वाले मजदूर
  •  कंक्रीट मिश्रण करने वाले मजदूर
  •  मशीन चलाने वाला और मिक्सचर धोने वाला मजदूर
  •   महिला कामगार
  •   रोलर चलाने वाला एवं बांध  निर्माण कार्य करने वाले मजदूर
  • विभिन्न प्रकार के आधुनिक यंत्र से कार्य करने वाले मजदूर
  •  वादिया भवन निर्माण कार्य में लगे चौकीदार भी इसके अंतर्गत आते हैं
  •  पलंबर
  •  ईट बनाने वाला और पत्थर तोड़ने वाले लेबर
  •  रेलवे टेलीफोन हवाई अड्डा इत्यादि  निर्माण करने वाले मजदूर
  •  मनरेगा कार्यक्रम के अंतर्गत एवं इनकी कार्य करने वाले मजदूर

 इसके लिस्ट और भी लंबी है अगर आप अपने कार्य को देखना चाहते हैं तो बिहार लेबर रजिस्ट्रेशन वेबसाइट पर जाकर अपनी लिस्ट को चेक कर सकते हैं कि आपका कार्य इसके अंतर्गत आता है कि नहीं।

 लेबर कार्ड बनवाने के लिए आपके  पास तीन चीजें होना आवश्यक है तभी आप लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  1.  पासपोर्ट साइज फोटो
  2.   पैन कार्ड
  3.  बैंक अकाउंट पासबुक

 एक बात को ध्यान रखिए की अलग अलग राज्य में दस्तावेज को अलग अलग रखा गया है ऊपर दिए गए  2 दस्तावेज आपको सभी राज्य में लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन में लगाना आवश्यक हो सकता है।

लेबर कार्ड का रजिस्ट्रेशन कैसे होता है?

अगर आप लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन खुद से करना चाहते हैं और अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो नीचे दिए गए बिंदु को पढ़कर आप खुद से लेबर रजिस्ट्रेशन में अप्लाई कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको अपने राज्य के श्रम संसाधन विभाग रजिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2.  आधिकारिक वेबसाइट पर जैसे ही आप जाएंगे आपको अधिनियम प्रबंधन प्रणाली यानी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एंड रिन्यूअल लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3.  अब आपके सामने लेबर एक्ट मैनेजमेंट सिस्टम की वेबसाइट खुल कर आ जाएगी यहां पर आपको अपना पसंदीदा भाषा चयन करना होगा।
  4.  वेबसाइट पर आपको कुछ दिशा निर्देश दिए जाएंगे जिनको आप को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा और उसे स्वीकार कर आगे बढ़ना होगा
  5.  अगर आप पहली दफा रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो रजिस्टर नाव के बटन पर क्लिक करना होगा और दिए गए फार्म में अपनी जानकारी भरनी होगी।
  6.  आपका यूजर नेम और पासवर्ड आप जो मोबाइल नंबर इसमें देंगे उस पर भी दिया जाएगा और शादी में जो ईमेल आईडी फॉर्म भरते समय इस्तेमाल करेंगे उस पर भी यह दोनों यूजर और पासवर्ड भेज दिए जाएंगे।
  7.  अब पोर्टल पर सबसे पहले आपको अधिनियम के अंतर्गत पंजीयन नवीनीकरण वार्षिक रिटर्न निरीक्षण और रिपोर्ट इत्यादि के आसन देखने को मिलेंगे।
  8.  सबसे पहले सिलेक्ट एक्ट उत्तर प्रदेश दुकान और वाणिज्य अधिष्ठान अधिनियम 1962 का चयन करना होगा और पंजीकरण रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। यहां पर भी आपको एक छोटा सा दिशानिर्देश देखने को मिलेगा जिस को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा ।
  9.  इस दिशा निर्देश को पढ़ने के बाद आई हैव रीड ऑल इंस्ट्रक्शन केयरफुली के बटन पर क्लिक करना होगा और  एग्री की एक बटन पर क्लिक करना होगा।
  10.  अब आपको फार्म के शुल्क की गणना करनी होगी और अपने फार्म को सेव कर लेना होगा। फार्म सुरक्षित होने के बाद आप इसके साथ जो भी डॉक्यूमेंट मांगे गए होंगे उनको अपलोड करना होगा ।
  11.  सपोर्टेड डॉक्यूमेंट के रूप में आप अपना पहचान पत्र पैन कार्ड इत्यादि को  जीआईएफ पीएनजी अथवा जेपी फॉर्मेट में अपलोड करना होगा।

लेबर कार्ड ऑनलाइन के लिए पेमेंट की प्रक्रिया

इतना कार्य करने के बाद आपको  इसका जो शुल्क है उसका भुगतान करना होगा। भुगतान करने के लिए सबसे पहले फार्म को सेव कर लेंगे, सेव करने के बाद दोबारा हम एडिट फार्म करते हैं तो हम को भुगतान करने के लिए एक बटन दिख जाती है।

  •  जैसे ही आप भुगतान करें बटन पर क्लिक करेंगे आपसे आपका आवेदन संख्या पूछी जाती है,  जैसे ही आप आवेदन संख्या दर्ज  करेंगे आपको भुगतान के प्रकार का चयन करना होगा।
  •  यहां पर आपको  निम्न दो प्रकार के भुगतान के ऑप्शन मिल जाएंगे पहला है चालान दूसरे नंबर पर आप ऑनलाइन भी इस भुगतान को कर सकते हैं।
  •  चालान का चयन करने पर आपको चालान फॉर्म डाउनलोड करना होगा और चालान को पे कर इसे अपलोड कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन माध्यम चुनकर प्रोसीड टो पेमेंट के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं।
  •  ऑनलाइन माध्यम से आप राजकोष की वेबसाइट पर शुल्क पेमेंट कर सकते हैं।
  •  भुगतान के पश्चात नंबर दिनांक बैंक का नाम आवेदन पत्र में अंकित कर फाइनल सबमिट कर दें
  •  इतना करते ही आपका लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन लेबर रजिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट मैं चला जाएगा। 
  •  जब आपका आवेदन फार्म संबंधित विभाग के द्वारा सफलतापूर्वक चेक करने के बाद अप्रूव हो जाएगा तो आपको आपका लेबर कार्ड डाउनलोड और प्रिंट करने का ऑप्शन दे दिया जाएगा। 

यूपी में लेबर कार्ड कैसे बनवाएं?

यू पी में लेबर कार्ड बनवाने के लिए आपको उत्तरप्रदेश के श्रम विभाग मंत्रालय की वेबसाइट पर सर्व पर्थम अपना रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा इस के बाद आप आसानी से लेबर कार्ड का नंबर अथवा लेबर कार्ड हासिल कर सकते हैं । ऊपर आपने जो तरीका पढ़ा है उसी तरीके को फॉलो कर के आप आसानी से यह लेबर कार्ड बनवा सकते हैं । लेकिन आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होने चाहिए जिनकी लिस्ट नीचे दी गई है ।

यूपी में लेबर कार्ड में लगने वाले डाक्यमेन्ट

  • आधार कार्ड मजदूर का
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र (जिसे वोटर आईडी भी कहा जाता है)
  • मजदूर के मोबाइल नंबर
  • मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होने जरूरी है
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मनरेगा कार्ड या फिर 100 दिन तक किसी ठेकेदार के निर्माण कार्य किया है या फिर अन्य कार्य उसका प्रमाण
  • मजदूर की बैंक पास बुक

यूपी में लेबर कार्ड बनवाने के पात्रता

कुछ बिन्दु सरकार के द्वारा दिए गए जिनको अगर आप पूरा करते हैं तो आप इस लेबर कार्ड यू पी में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जो की नीचे दिए गए हैं ।

  • जिस मजदूर की आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 55 वर्ष के बीच में है वही इसके लिए आवेदा कर सकता है
  • जिसने किसी ठेकेदार के 100 दिन तक या फिर नरेगा में 100 दिन तक कार्य किया है वही इसके लिए आवेदन कर सकता है
  • जो असंगठित क्षेत्र में आते है वही मजदूर वर्ग के लोग इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है
  • जिन दस्तावेजों के बारे में हमने इस आर्टिकल में बताये है उन सभी का आपके पास होना आवश्यक है
  • जिस मजदूर की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम है वही इसके लिए आवेदन कर सकता है
  • हर परिवार में एक ही मजदूर मुखिया के नाम से ये लेबर कार्ड जारी किया जाता है

कौन कौन मजदूर यू पी लेबर कार्ड बनवा सकते हैं ?

इस के लिए भी श्रम मंत्रालय के द्वारा कुछ निर्देश दिए गए हैं की , असंगठित छेत्र के निम्न मदूरों को इस योजना के अंतर गत रखा गया है ।

  • राज मिस्त्री
  • लकड़ी काटने वाला
  • सड़क निर्माण करने वाले मजदूर
  • भवन निर्माण करने वाले मजदूर
  • बढ़ई
  • लोहार
  • चरखा चलाने वाले
  • मनरेगा में काम करने वाले मजदूर
  • कुओं की खुदाई करने वाले मजदूर
  • हथोडा चलाने वाले मजदूर
  • रोलर चलाने वाले
  • चट्टान तोड़ने वाले मजदूर
  • ईट भट्टों पर काम करने वाले मजदूर
  • कारपेंटर
  • वेल्डर
  • क्रेसर या फिर कंक्रीट का मिश्रण करने वाली मशीन चलाने वाले मजदूर
  • चौकीदार आदि

यूपी में लेबर कार्ड बनवाने के लिए निम्न बिन्दु को ध्यान से पढ़ें

  1. सब से पहिले आपको यू पी के भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड वेबसाईट पर पहुँच जाना है यहाँ पर आपको श्रमिक का एक आइकान दिखेगा इस पर आपको क्लिक करना होगा ।
  2. जैसे आप श्रमिक बटन पर क्लिक करेंगे उस के नीचे और सारे ऑप्शन खुल जाएंगे । इस में आपको दूसरे नंबर पर श्रमिक पंजीयन/संसोधन दिखेगा इस पर क्लिक करें ।
  3. यहाँ पर आपसे आपका आधार कार्ड नंबर > या पहले से पंजीकरण कराएं हैं तो वो संख्या देना होगा , पहली दफा में आपको आधार कार्ड ही देना होगा । उस के नीचे अपना मंडल चुने > अपना जनपद चुने > अपना मोबाईल न0 डाले उस के बाद नीचे आवेदन बटन पर क्लिक करें
  4. इस के बाद आपके सामने एक नया फॉर्म ओपन होगा जहां पर आपको अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी साथ ही में आपको अपने डाक्यमेन्ट के फोटो या पीडीएफ़ को अपलोड करना होगा और आखिर में सबमिट करना होगा ।
  5. आपके द्वारा दिए गए मोबाईल नंबर पर आपका रजिस्ट्रेशन नंबर भेज दिया जाएगा।
  6. जिस की मदद से आप भविष्य में अपने आवेदन का पता लगा सकते हैं । जब आपका आवेदन स्वीकार्य होजता है आपके मोबाईल और ईमेल ईद पर आपको आपका लेबर कार्ड नंबर भेज दिया जाता है। और बाद में हार्ड कॉपी भी आपके आस्थान पर भेज दी जाती है।

टॉप सर्च पॉइंट लेबर कार्ड के बारे में

लेबर कार्ड कैसे बनता है

लेबर कार्ड आपको अपने राज्य के श्रमिक मजदूर की लेखा जोखा रखने वाली वेबसाईट पर जाकर अपना नामांकन करना होगा, और वहाँ पर मांगी गई डॉक्यूमेंट के कॉपी को संगलन करना होगा। उस के उपरांत अगर आप इस योजना के योग्य होंगे तो आपको लेबर कार्ड मिल जाएगा ।

बिहार लेबर कार्ड का पैसा कब मिलेगा

लेबर कार्ड से सिर्फ पैसा नहीं मिलता ये कार्ड दूसरी कई सरकारी योजनाओं में आपको उस योजना का लाभ उठाने में सहयोग करता है। राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा कई सरकारी योजना का संचालन होता है जिस में आप उस योजना का लाभ सीधे इस लेबर कार्ड , मजदूर कार्ड की मदद से ले सकते हैं ।

लेबर कार्ड कैसे चेक करें

लेबर कार्ड के लिए अप्लाइ करने के बाद आप राज्य की श्रम विभाग की वेबसाईट पर जाकर आसानी से चेक कर सकते हैं , की आपका लेबर कार्ड बना है या नहीं ।

लेबर कार्ड का पैसा कब तक आएगा 2021

बहुत सारे लोग ये समझते हैं की लेबर कार्ड बनवा लेने के बाद लेबर को डायरेक्ट पैसा मिलने लगता है ऐसा नहीं। आपको इस के माध्यम से कई सरकारी योजना का लाभ उठाने का मौका मिलता है जैसे श्रमिक शिक्षा व कौशल विकास योजना राजस्थान आप इस योजना के तहत अपने बच्चों के लिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं । इस योजना के तहत उस लेबर / मजदूर जिस के पास लेबर कार्ड हो उसके बच्चों को क्लास 6 से डिप्लोमा डिग्री तक के पढ़ाई के लिए ₹5000 से ₹25000 तक छात्रवृत्ति का प्रावधान है ।

लेबर कार्ड ऑनलाइन check

लेबर ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आप अपने मजूदर कार्ड की स्थिती का पता भी लगा सकते हैं। की आपका लेबर कार्ड मान्य हुआ की नहीं और कबतक लेबर कार्ड मिलने की उम्मीद है। जैसे अगर आप यू पी के लेबर कार्ड के लिए आवेदन कर चुके होंगे तो कैसे आप check कर सकेंगे । सब से पहिले आपको यूपी के www.upbocw.in पर जाएं और नीचे दिए गए बिन्दु को फॉलो करें ।

  • श्रमिक के मेनू पर क्लिक करें जहां से आपको doropdown मेनू में पंजीयन की स्थिति पर क्लिक करें , आपको एक दूसरे विंडो पर पंजीयन संख्या या आवेदन संख्या सिलेक्ट करें उस के बाद आपको अपना मोबाईल नंबर दर्ज करें और सर्च के बटन पर क्लिक करें
  • आपके आवेदन का स्टैटस आपके सामने आजयाएगा।
लेबर कार्ड सर्च
लेबर कार्ड सर्च
लेबर कार्ड कैसा होता है

आप इस कार्ड को अपने पंजीयन संख्या की मदद से डाउनलोड कर के प्रिन्ट ले सकते हैं और कहीं पर भी इस्तेमाल करसकते हैं ।

labour card download print
लेबर कार्ड ऑनलाइन फॉर्म

लेबर कार्ड मजदूर कार्ड के लिए आपको ऑनलाइन अप्लाइ करन होगा अगर आप यू पी से मजुदूर कार्ड के लिए अप्लाइ करना चाहते हैं तो आपको उत्तरप्रदेश के श्रम विभाग के वेबसाईट पर श्रम > श्रमिक पंजीयन पर जाना होगा

लेबर कार्ड ऑनलाइन फॉर्म
लेबर कार्ड ऑनलाइन फॉर्म

लेबर कार्ड बना है या नहीं कैसे चेक करें?

लेबर कार्ड / श्रमिक कार्ड बनवाने से पहिले आपको उसका रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है । अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर है तो आप आसानी से चेक कर सकते हैं की आपका लेबर कार्ड बना है या नहीं ।

लेबर कार्ड का रजिस्ट्रेशन कैसे होता है?

उत्तरप्रदेश सरकारी योजना

लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपने राज्य के श्रमिक पंजीकरण के वेबसाईट पर जाना होगा वहाँ पर आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जैसे उत्तरप्रदेश के वेबसाईट की बात करें तो आपको upbocw.in पर जाना पड़ेगा

बिहार श्रमिक रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

सब से पहिले आपको बिहार के श्रमिक संसाधन विभाग के आधिकारिक वेबसाईट Labour.bih.nic.in पर पहुंचना होगा उस के बाद यहाँ पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा । यहाँ पर आपको रजिस्ट्रेशन की बटन पर क्लिक कर के अपने डाक्यमेन्ट की प्रति को संगलन कर के रजिस्ट्रेशन के प्रक्रिया को पूरा करना होगा ।

Continue Reading

नई सरकारी योजना

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म / आवेदन स्थिति / दस्तावेज सूची और विवरण

Published

on

By

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पर, आवेदन करें, आवेदन की स्थिति, दिशानिर्देश पीडीएफ, पात्रता मानदंड और दस्तावेज़ों की सूची नीचे दी गई गई ।

नामबिहार बेरोजगारी भत्ता योजना
के द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री नीतीश कुमार
उद्देश्यशिक्षित बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने के लिए
लाभार्थी12 वीं पास छात्र जो नौकरी की तलाश में हैं
सहायता भत्ता राशिरु 1000 प्रतिमाह
सहायता की अवधिअधिकतम 2 वर्ष
विभागशिक्षा विभाग, विकास और श्रम श्रम संसाधन विभाग
पंजीकरण / आवेदनऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/
टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर1800 3456 444

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 शुरू की है। सभी शिक्षित बेरोजगार युवा अब बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

राशि मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना (एमएनएसएसबीवाई) रोजगार की तलाश करने वालों के लिए 1000 प्रतिमाह अधिकतम 2 वर्ष तक दी जाएगी ।

स्वयं सहायता भत्ता (SHA) योजना बिहार सरकार द्वारा नौकरी की तलाश में रहने वालों को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने के लिए 7 निश्चय का एक हिस्सा है। लोग अब आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेजों की सूची के साथ-साथ ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन की स्थिति को ट्रैक भी कर सकते हैं।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र 2021 भरने का मुख्य उद्देश्य उन हजारों युवाओं की सहायता प्रदान करना है जो अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद भी बेरोजगार हैं।

इन बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए, सरकार। Berojgari Bhatta 2021 bhiar लॉन्च किया है। अब सभी उम्मीदवार न्यूनतम मजदूरी अर्जित करने में सक्षम होने के लिए बिहार बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन पंजीकरण 2021 में भाग ले सकते हैं।

कैसे Apply करें – बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना 2021

बिहार मुख्यमंत्री स्वयं सहायता निश्चय भत्ता योजना (एमएनएसएसबीवाई) में 20 से 25 वर्ष के आयु वर्ग के सभी बेरोजगार युवाओं को लाभांतित करेगी । ऐसे उमीदवार जो 12 पास कर के रोजगार प्राप्त करने में असमर्थ हैं वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं , इस सरकारी योजना की पूरी deatil नीचे दी गई है ।

यह योजना 2 अक्टूबर 2016 से पहले ही से शुरू हो चुकी है। नीचे दिए गए बिन्दु को पढ़ कर आप आसानी से समझ सकते हैं की इस योजना का फायदा कैसे उठा सकते हैं एवं बिहार बेरोजगारी भत्ता में कैसे आप भाग ले सकते हैं तो नीचे दिए गए बिन्दु को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म

  1. सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइटपर https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ जाना होगा –
  2. होमपेज पर, “नया आवेदन पंजीकरण (New Applicant Registration )” बटन होगी इस पर क्लिक करें-
  3. इस पर क्लिक करते ही आपको नीचे दिए गए फोटो की तरह फार्म दिखाई देगा-
  4. यहां पर आप अपना नाम, ई-मेल आईडी, आधार नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करेंऔर “ओटीपी भेजें” बटन पर क्लिक करें ।
  5. इसके बाद, पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा इस ओटप को डाल कर “सबमिटकरना होगा” बटन पर क्लिक करना होगा
  6. इस के बाद आप को आपकी ditails कन्फर्म कराई जाएगी यहाँ पर आप इसे दोबारा चेक कर के कन्फर्म करें । और उमीदवार का नाम और पासवर्ड उपयोगकर्ता को ईमेल और एसएमएस द्वारा भेजा दिया जाएगा।
बिहार सरकारी योजना रजिस्टरेसॉन फॉर्म

बिहार स्वयं सहायता भत्ता (एसएचए) योजना लॉगिन / आवेदन भरना की प्रक्रिया

ऊपर दिए गए स्टेप्स पूरा करने के बाद आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा आगे की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए । अब आपके पास लॉगिन पासवर्ड और यूजर नेम होगा जो की आपके ईमेल और मोबाईल नंबर पे sms के द्वारा भेजे गये होंगे।

  1. आवेदक को अब होम पेज www.7nischay‐yuvaupmission.bihar.gov.in पर जाना होगा और ईमेल/एसएमएस में दिए गए यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करना होगा।
  2. लॉग इन करने के बाद, आवेदक को अपना पासवर्ड को बदलना होगा। बाद के चरण में, आवेदक लॉगिन के बाद दिए गए मेनू विकल्पों में से अपना पासवर्ड बदल सकता है।
  3. आवेदक को होम पेज पर जाना होगा और अपने नए पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करना होगा। फिर आवेदक को व्यक्तिगत सूचना पृष्ठ पर जानकारी भरनी होगी।
  4. सभी जानकारी भरने के बाद, आवेदक ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करेगा। एक विवरण मैसेज दिखेगा सभी जानकारी चेक करने के लिए । विवरण सही होने की पुष्टि करने के लिए आवेदक “ओके” पर क्लिक करेगा।
  5. इसके बाद आवेदक को ‘नेक्स्ट’ पर क्लिक करना होगा। यह आवेदक को उस योजना का चयन करने के लिए स्क्रीन पर ले जाएगा जिसके लिए वह आवेदन करना चाहता है-
  6. आवेदन करने के लिए ड्रॉप डाउन मेनू पर क्लिक करके किसी एक योजना का चयन करना होगा। kyp में कौशल के लिए आवेदन करने के लिए, वह “कुशल युवा कार्यक्रम” का चयन करता है और apply पर क्लिक करना होगा-
  7. यहाँ पर आवेदक को फॉर्म में विवरण भरने और घोषणा पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होती है। एक पुष्टिकरण संदेश प्रदर्शित होगा और पावती की एक पीडीएफ प्रति प्रदर्शित होगी इस को आप डाउनलोड करें –
  8. आवेदक या तो पावती डाउनलोड कर सकता है या उसका प्रिंट ले सकता है। डाउनलोड और प्रिंट का विकल्प ब्राउजर विंडो में प्रदर्शित होगा। इसकी पीडीएफ कॉपी भी आवेदक को ईमेल से भेजी जाएगी। आवेदक को एक एसएमएस भी प्राप्त होगा जिसमें आवेदक की पंजीकरण आईडी होगी।

लाभार्थियों का चयन / पात्र लाभार्थियों का भुगतान बेरोजगारी भत्ता योजना बिहार

  1. संबंधित DRCC के प्रबंधकबाद DRCC की क्षमता के आधार पर DRCC के लिए नियुक्ति का समय निर्धारित करेगा। तदनुसार, एक ईमेल और एसएमएस आवेदक की कब आपको drcc ऑफिस जाना होगा है।
  2. अपनी बारी आने पर, आवेदक काउंटर पर जाएगा और सत्यापन के लिए बहुउद्देश्यीय सहायक (एमपीए) को दस्तावेज जमा करेगा। एमपीए आधार और अन्य विवरणों को सत्यापित करेगा, दस्तावेजों को स्कैन करेगा और आवेदक की तस्वीर लेगा।
  3. सफलतापूर्वक पूरा होने पर, एमपीए आवेदक को एक पावती रसीद आवेदक को देगा –
  4. आवंटित तिथि पर दस्तावेजों की एक स्व-सत्यापित फोटोकॉपी के साथ डीआरसीसी का दौरा करेगा और गेट पर एक टोकन दिया जाएगा
  5. आवेदन तब सहायक प्रबंधक (एएम) को अग्रेषित किया जाएगा। ) अवलोकन के लिए; एएम जिला योजना अधिकारी को अनुमोदन के लिए विवरण अग्रेषित करेगा
  6. जिला योजना अधिकारी आवेदन को मंजूरी देगा और विवरण पीएमयू और बैंक को सिस्टम द्वारा भेजा जाता है और आवेदक को एक पुष्टिकरण संदेश भेजा जाता है-
  7. महीने के अंत में डीपीओ भुगतान को अधिकृत करता है लाभार्थी अपने डिजिटल हस्ताक्षर और विवरण का उपयोग करके भुगतान के लिए बैंक को भेजे जाते हैं। आवेदक को एक एसएमएस भेजा जाएगा-
  8. आवेदक को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से हर महीने के अंत में SHA के लिए अपनी पात्रता की पुष्टि प्रदान करने की आवश्यकता है। भविष्य में कॉल सेंटर और एसएमएस के माध्यम से ऐसा करने की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  9. लाभार्थी को उसके प्रदान किए गए खाते में धन प्राप्त होता है।
  10. भत्ता प्राप्त करने वाले सभी आवेदकों को अनिवार्य रूप से कुशल युवा कार्यक्रम प्रशिक्षण से गुजरना होगा। पिछले 5 महीनों के लिए भत्ता तभी जारी किया जाएगा जब श्रम विभाग पुष्टि करेगा कि आवेदक द्वारा प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है।
  11. आवेदक किसी भी समय कॉल सेंटर के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके या वेबसाइट www.7nischay‐yuvaupmission.bihar.gov.in पर जाकर अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सकता है।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना बजट 2021

मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना में अब तक 5,04,824 आवेदनों को स्वीकृति दी जा चुकी है. अब तक, लगभग 4,79,880 लाभार्थियों को सहायता और लगभग रु। 630 करोड़ का वितरण किया गया है।

बिहार बजट 2021 में, राज्य सरकार। प्रत्येक बेरोजगार युवा को सहायता प्रदान करने के लिए बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए पिछले आवंटन को दोगुना कर दिया है। यदि आपने अपनी शिक्षा पूरी कर ली है और आपको नौकरी नहीं मिल रही है, तो बिहार राज्य सरकार आपको ₹1000 मासिक भत्ता के रूप में प्रदान करेगी । बिहार बेरोजगारी भत्ता 2021 का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को सहायता प्रदान करना है जिनके पास कोई स्थायी आय स्रोत नहीं है।

Berojgari Bhatta Online Apply बिहार का उद्देश्य शिक्षित युवाओं को पैसा देकर उनका स्तर ऊंचा करना है। ये उम्मीदवार इस पैसे का उपयोग अपने कौशल के विकास के लिए कर सकते हैं।

हम आपको बेरोगरी भत्ता के लिए नए नियमों और दिशा-निर्देशों के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। यहां तक ​​कि आप बिहार बेरोजगारी भत्ता 2021 ऑनलाइन आवेदन और पंजीकरण प्रक्रिया को भी समझ गए होंगे । चलिए अब देखते हैं बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की पात्रता और सूची जिस से आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना पात्रता

सभी उम्मीदवारों के पास Berojgari Bhatta 2021 बिहार के लिए पात्र बनने के लिए नीचे दिए गए पात्रता मानदंड होने चाहिए: –

  1. बिहार राज्य के निवासी 20-25 वर्ष के आयु वर्ग में आनेवाले वैसे बेरोजगार युवा जो अध्ययनरत नहीं हो तथा रोजगार की तलाश कर रहे हों एवं जिनकी शैक्षणिक योग्यता राज्य में अवस्थित सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से इंटर (12वीं) उत्तीर्ण हों परन्तु उच्चतर शिक्षा प्राप्त नहीं किया हो को इस योजना का लाभ अनुमान्य होगा।
  2. आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी हो तथा उसके पास स्वरोजगार नहीं हो।
  3. आवेदक को किसी अन्य सरकारी स्रोत से किसी भी प्रकार का भत्ता/छात्रवृति/स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड/शिक्षा ऋण या किसी भी प्रकार का सरकारी सहायता प्राप्त नहीं हो एवं उसे किसी प्रकार का सरकारी या गैर सरकारी नियोजन (अनुबंध/स्थायी/अस्थायी रूप से) प्राप्त नहीं हो।
  4. आवेदक को श्रम संसाधन विभाग द्वारा संचालित भाषा संवाद एवं बुनियादी कम्प्यूटर ज्ञान (कुशल युवा कार्यक्रम) का अनिवार्य प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 के दस्तावेज 

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिएकी पूरी सूची नीचे दी गई है: –

  • आधार कार्ड
  • बिहार अधिवास / निवास प्रमाण पत्र
  • 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र
  • 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र।
  • बैंक पासबुक की फोटोकॉपी और ए / सी विवरण
  • भरा सामान्य आवेदन पत्र

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन स्थिति जांच करें

सभी आवेदक अब लिंक के माध्यम से बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन स्थिति की जांच कर सकते हैं – https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov। in/addapplicationStatus

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन स्थिति की जांच करने के लिए पृष्ठ नीचे दिखाए गए अनुसार दिखाई देगा: –

यहां आवेदक अपनी “पंजीकरण आईडी” या “आधार कार्ड संख्या” दर्ज कर सकते हैं, जन्म तिथि, कोड दर्ज कर सकते हैं और क्लिक कर सकते हैं“सबमिटBeorjgari Bhatta Yojana application Status को ट्रैक करने के लिए” बटन।

bihar berojgari bhatta application status

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना दिशानिर्देश पीडीएफ डाउनलोड करें

सभी आवेदक अब लिंक के माध्यम से पीडीएफ प्रारूप में बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना दिशानिर्देश डाउनलोड कर सकते हैं – https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/guidelines

इस पृष्ठ पर पहुंचने पर, क्लिक करें राज्य में बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए दिशानिर्देशों की जांच करने के लिए “मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भट्टा योजना”।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2024 सरकारीयोजना.com.