मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा

मध्य परदेश मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना 2021

मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना 2021 शुरू की है। इस एमपी वायर फेंसिंग सब्सिडी योजना 2021 में आप अपनी फसलों को जानवरों से बचाने पर 70% तक सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस सरकारी योजना के बारे में की मध्य परदेश मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना क्या है कैसे इस योजना का लाभ उठान है। और क्या क्या लाभ मिलेगा इस में ।

क्या है एमपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना 2021

आप सभी को पता होना चाहिए कि देश के किसानों को फसलों पर जंगली जानवरों के हमले से फसल का नुकसान बहुत बड़े पैमाने पर होता है होता है। लेकिन अधिक खर्च के कारण किसान अपनी बाड़ नहीं लगा पा रहे हैं। जंगली और आवारा जानवर किसान की फसल को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। लेकिन अब किसान एमपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के तहत तार की बाड़ लगाने पर सब्सिडी प्राप्त कर अपने खेतों को सुरक्षित रख सकेंगे।

हर साल, जंगली जानवरों और आवारा जानवरों के हमले के कारण खेतों में लगभग 40% फसल बर्बाद हो जाती है। जंगली और आवारा जानवर खेतों में घुसकर फसलों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। जो खेतों में घुस जाते हैं और फसलों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं।

एमपी वायर फेंसिंग सब्सिडी योजना की आवश्यकता

हालांकि किसान जंगली और आवारा जानवरों को अपने खेतों में प्रवेश करने से रोकने के लिए सामान्य उपाये अपनाते हैं , लेकिन अभी तक इस समस्या से निपटने के लिए कोई सटीक समाधान नहीं है। ऐसे में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा तार फेंसिंग पर सब्सिडी प्रदान करने के लिए एमपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना नामक एक महत्वपूर्ण पहल की गई है।

अब मध्य प्रदेश सरकार का बागवानी विभाग एमपी वायर फेंसिंग सब्सिडी योजना के तहत किसानों को खेतों की तार की बाड़ लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करेगा। इस सीएम योजना के तहत किसान अपने खेत की सुरक्षा काफी हद तक कर सकेंगे।

मप्र मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना शुरू करने का निर्णय यह देखने के बाद लिया गया है कि राज्य में लगभग 5 लाख किसान 22 लाख हेक्टेयर भूमि पर फसल उगाते हैं, लेकिन उपयुक्त पैसा के अभाओ में खेत की सुरक्षा नहीं कर पा रहे हैं । ऐसा इसलिए है क्योंकि आवारा जानवरों द्वारा लगभग 15 लाख हेक्टेयर फसल नष्ट कर दी जाती है।

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना का पहला चरण

मध्य प्रदेश सरकार का बागवानी विभाग खेतों की चेन फेंसिंग या वायर फेंसिंग के लिए 50% से 70% की सब्सिडी प्रदान करेगा। मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के प्रथम चरण में लगभग 20 ब्लॉकों को बागवानी योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए मॉडल के रूप में चुना गया है। यदि इस एमपी वायर फेंसिंग सब्सिडी योजना का परिणाम अच्छा रहा तो इसे पूरे मध्य प्रदेश राज्य में लागू किया जाएगा।

फिलहाल एमपी सीएम खेत सुरक्षा योजना के प्रस्ताव को सरकार ने मंजूरी दे दी है. एमपी वायर फेंसिंग सब्सिडी योजना पर क्रियान्वयन का कार्य अगले 2 माह में शुरू कर दिया जाएगा। राज्य सरकार। का दावा है कि मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है, जहां राज्य सरकार द्वारा किसानों को वायर फेंसिंग के लिए 50% से 70% सब्सिडी प्रदान की जाएगी।