सीखो कमाओ योजना : काम सीखने के साथ 10 हजार महिना

Seekho Kamao Yojana (सीखो कमाओ योजना) – मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में युवाओं को सशक्त बनाने के लिए एक इस योजना का शुभारम्भ किया है । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 17 मई 2023 को मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए इस योजना को शुरू किया। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत , सरकार ने युवाओं को नये हुनर सीखने का अवसर देकर एक नई राह और पहचान प्रदान की है। रोजगार के बेहतर अवसरों के लिए आवश्यक कौशल विकास कार्यक्रम को रखा गया है।

इस कार्यक्रम की मदद से युवा व्यावसायिक संस्थानों और पंजीकृत उद्योगों में व्यावहारिक रूप से अपने कौशल को बढ़ाने के लिए उचित प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। यह योजना नौकरी प्राप्त करने में मदद करती है, जिसमें प्रतिभागियों को राज्य सरकार द्वारा मासिक वजीफा प्रदान किया जाएगा। यह योजना युवा पीढ़ी को उज्ज्वल भविष्य देखने, विभिन्न उद्योगों में एक आशाजनक करियर के लिए आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है।

सीखो कमाओ योजना के लाभ:

मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक कल्याणकारी योजना, सीखो कमाओ योजना शुरू की है, यह विशेष रूप से एक आशाजनक भविष्य की तलाश कर रहे मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए। इस पहल के माध्यम से, सरकार मध्य प्रदेश के शिक्षित युवाओं जो बेरोजगार हैं, उन्हें विभिन्न रोजगार के अवसर प्रदान करके मदद करेगी। उन्हें न केवल प्रशिक्षित किया जाएगा बल्कि इस योजना में उन्हें वजीफा भी मिले गया जिस और आसानी से सीखो कमाओ योजना का लाभ उठा सकें।

सीखो कमाओ योजना कोर्स लिस्ट

इस योजना के कुछ उल्लेखनीय लाभ

  • प्रतिभागियों को कई बहुमुखी क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • प्रतिभागियों को लगभग 8,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक का वजीफा मिलेगा।
  • रोजगार के अवसरों और कौशल विकास से व्यक्तियों को लाभ होगा।
  • प्रतिभागियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए राज्य परिषद से प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

अत: इस योजना के माध्यम से युवा न केवल अपने कौशल का विस्तार कर सकेंगे बल्कि प्रशिक्षण के दौरान वजीफे के मदद से अपने जीवन यापन में विकास भी सकेंगे।

सीखो कमाओ योजना कोर्स लिस्ट

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पर्यटन, इलेक्ट्रॉनिक्स, इंजीनियरिंग, बीमा, बैंकिंग, सॉफ्टवेयर विकास, आईटी, स्वास्थ्य सेवा और कई अन्य क्षेत्रों सहित लगभग 700 विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियां प्रदान करती है। प्रतिभागियों को प्रशिक्षण अवधि और कौशल के आधार पर हर महीने 8000 रुपये से 10000 रुपये के बीच वजीफा मिलेगा। जिन उम्मीदवारों ने 12वीं पास कर ली हैवां ग्रेड को हर महीने 8000 रुपये मिलेंगे। आईटीआई उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को 8500 रुपये और डिप्लोमा धारकों को 9000 रुपये हर महीने वजीफा के रूप में मिलेंगे।

How to apply for Seekho Kamao Yojana?

SKY एमपी योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया बहुत सरल और प्रबंधकीय है। कोई भी आवेदक इस में आसानी से apply कर सकता है उसे सब से पहले इस के आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर दिए गए कोर्स को देखना होगा की किस कोर्स में वो लाभ उठा सकता है। इसके लिए वे आधिकारिक वेबसाइट (Ssdm.mp.gov.in) पर जा सकते हैं, जिस पर सभी पाठ्यक्रमों की अद्यतन सूची दी गई है। अपना पसंदीदा पाठ्यक्रम चुनन लेने के बाद आगे परक्रिया यानि पंजीकरण कर सकता है।

सफल पंजीकरण के लिए निम्नलिखित सरल चरणों का पालन करें ।

  • सब से पहले आधिकारिक वेबसाइट mmsky.mp.gov.in पर जाएं।
  • पंजीकरण के लिंक का चयन करें और आगे बढ़ें।
  • स्वयं को पंजीकृत करने के लिए अपना ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करें।
  • इसके बाद, आवेदन पत्र पर अपना मूल विवरण भरें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे फोटो, हस्ताक्षर, प्रमाण पत्र आदि अपलोड करें।
  • आवेदन पत्र पूरा करें और जमा करें।

एक बार जब आप फॉर्म जमा कर देते हैं, तो आवेदकों को पाठ्यक्रम की प्रारंभिक तिथि के अपडेट के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट की जांच करनी होगी।

जो प्रतिभागी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। योजना के लिए आवेदन करने से पहले आपको यह जांचना होगा।

Eligibility Criteria for Seekho Kamao Yojana:

  • आवेदक को मध्य प्रदेश का निवासी होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार आईटीआई परीक्षा या न्यूनतम 12वीं उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है वां राज्य बोर्ड या केंद्रीय बोर्ड से कक्षा।
  • आवेदक की आयु 1 तारीख को 18 वर्ष से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए अनुसूचित जनजाति जुलाई 2023.
  • जो उम्मीदवार योजना के लिए पात्र हैं, उनके पास आवेदन करते समय सभी आवश्यक दस्तावेज मूल रूप में होने चाहिए। यहां सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी दोनों में आवश्यक दस्तावेजों की सूची दी गई है।
  • 12वां पास, आईटीआई पास, या डिप्लोमा पास प्रमाणपत्र
  • 10वां उत्तीर्ण प्रमाणपत्र
  • अधिवास प्रमाणपत्र
  • आयु प्रमाण पत्र जैसे आधार कार्ड,पैन कार्ड, वगैरह।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उम्मीदवार केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से SKY योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन 15 से योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं वां जुलाई 2023 से आगे। 31 को अनुसूचित जनजाति जुलाई 2023, उम्मीदवार नियोक्ताओं के साथ ऑनलाइन अनुबंध पर हस्ताक्षर कर सकेंगे। चयनित आवेदकों की ट्रेनिंग या कक्षाएं 1 से शुरू होगी अनुसूचित जनजाति अगस्त 2023 और रजिस्ट्रेशन कराने वाले उम्मीदवार शामिल हो सकेंगे। उम्मीदवारों को अपना पहला वजीफा 1 तारीख को मिलेगा अनुसूचित जनजाति सितंबर 2023. प्रशिक्षण अवधि एक महीने होगी, जिसके बाद आवेदक अपने कौशल के अनुसार अपनी नौकरी शुरू करेंगे।

Bhagyalakshmi Yojana : बच्ची के जन्म से लेके शादी तक लाभ ही लाभ इन लोगों को मिलेगा पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ सरकारी एक्शन : इन किसानों से सरकार वसूल करेगी 81.59 करोड़ पीएम किसान सम्मान योजना लाभ कैसे और किस को मिलेगा?