Ladli Behna Yojana: 450 रुपये में सिलेंडर रिफिल : जाने पूरा तरीका

मध्यप्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने अपनी मुख्य योजनाओं में  एक बार फिर से महिलाओं को सवालम्बी एवं उनकी भूमिका को प्रभावी बनाने के लिए Ladli Behna Yojana का शुभारंभ किया है। इस योजना में अब महिलाओं को मात्र 450 रुपये में गैस सिलिन्डर रीफिल सरकार उपलब्ध कराएगी। पहले प्रधानमंत्री जी ने बढ़ती सिलिन्डर की कीमतों पर 200 रुपये की राहत प्रदान की थी। इसी प्रयास में मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने अब गैस सिलिन्डर रीफिल 450 रुपये में उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इस योजना से महिलाओं काफी राहत मिलने वाली है। 

क्या है  Ladli Behna Yojana Gas Cylinder

मध्यप्रदेश निवासियों के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहना योजना का प्रारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को गैस सिलिन्डर अब मात्र 450 रुपये मे उपलब्ध होंगे। इस योजना से इतनी तीव्र गति से बढ़ते हुए सिलिन्डर के मूल्य से महिलाओं को राहत मिलेगी। लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार की मुख्य योजनाओं मे से है। इस योजना में 23 वर्ष से 60 वर्ष की आयुवर्ग की महिलाओं को एक हजार रुपये के मान से धनराशि आवेदिका के बैंक खाते मे उपलब्ध कराया जाएगा। 

इस योजना में कौन-कौन सी महिलाएं पात्र है?

  • मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी होना 
  • आवेदन करने के वर्ष में 1 जनवरी को 23 वर्ष से 60 वर्ष की आयुवर्ग में  होना 
  • प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की गैस कनेक्शन धारी महिला अथवा गैर पी० एम० यू० वाई० की स्थिति में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत ऐसी महिलायें जिनके पास स्वयं के नाम से गैस कनेक्शन हो

आवेदन की प्रक्रिया 

  1. आवेदन करने हेतु आवेदन फार्म ग्राम पंचायत / वार्ड कार्यालय / कैंप स्थल पर उपलब्ध होंगे। 
  2. फार्म लेकर उसे भरने के बाद वहीं जमा कर दें। 
  3. कैंप स्थल / ग्राम पंचायत / वार्ड कार्यालय पर आवेदन फॉर्म की प्रविष्टि लाडली बहना पोर्टल/एप में प्रविष्टि 

की जाएगी।

  1.  आवेदन फॉर्म की प्रविष्टि के समय  महिला का फोटो लिया जाएगा। 
  2. आवेदन फॉर्म की प्रविष्टि के पश्चात  प्राप्त ऑनलाइन आवेदन क्रमांक को पावती में दर्ज करके आवेदक को दिया जाएगा। 
  3. ladli behna yojana gas cylinder form

    आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज़ एवं तैयारी

  • समग्र परिवार / सदस्य आई० डी० 
  • आधार कार्ड (बैंक खाते से लिंक होना चाहिए)
  • आधार समग्र e-kyc (समग्र पोर्टल पर आधार के डाटा का मिलान)
  • मोबाईल नंबर (समग्र पोर्टल में दर्ज जिस पर OTP भेज जाएगा)
  • व्यक्तिगत बैंक खाता (महिला का स्वयं का खाता)
  • बैंक खाता आधार से लिंक तथा डीबीटी सक्रिय होना चाहिए 

कैसे मिलेगा Ladli Behna Yojana Gas Cylinder 450 रुपये में  

इस योजना के अनुसार पात्र महिलाओं को 450 रुपये में सिलिन्डर मिलना है। इसके लिए आपको जैसे कंपनी से सिलिन्डर जिस मूल्य पर आता है वो मूल्य आपको कंपनी को देना होगा। यदि 900 रुपये का सिलिन्डर है तो आपको 900 रुपये ही देने होंगे। इसके बाद सरकार 450 रुपये छोड़कर बाकी की धनराशि उपभोक्ता के बैंक खाते में भेज देगी। उपरोक्त स्थिति में 450 रुपये आपके बैंक खाते में या जाएंगे। इस प्रकार सिलिन्डर का मूल्य जितना भी अधिक हो मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत मात्र 450 रुपये मे मिलेंगे। अब लाडली योजना में पंजीकृत महिलायें ऑनलइन पोर्टल के माध्यम से भी आवेदन कर सकती हैं। 

Bhagyalakshmi Yojana : बच्ची के जन्म से लेके शादी तक लाभ ही लाभ इन लोगों को मिलेगा पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ सरकारी एक्शन : इन किसानों से सरकार वसूल करेगी 81.59 करोड़ पीएम किसान सम्मान योजना लाभ कैसे और किस को मिलेगा?