Connect with us

मध्य प्रदेश

Ladli Bahna Awas योजना : अब पैसे के साथ मिलेगा पक्का घर भी

Published

on

Ladli Behna

Ladli Bahna Awas योजना 2023: केन्द्र सरकार की तर्ज पर पीएम आवास योजना की तरह लाडली बहना आवास योजना 2023 का सुभारम्भ किया गया, मध्यप्रदेश सरकार लाडली बहना योजना के तहत अब लाडली बहना आवास योजना को ले के आगई है। इस योजना में उन सभी महिलाओं को लाभ मिलेगा जो लाडली बहना योजना का हिस्सा हों और उनके पास पक्का मकान न हो। यानि लाडली बहना योजना में पैसे तो मिलेंगे ही और मकान भी साथ मिलने वाला है। चलिए विस्तार से जानते हैं इस योजना के बारे में। 

क्या है लाडली बहना आवास योजना ( Ladli Bahna Awas योजना 2023 )

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सिवराज ने कहा है की “मेरी लाडली बहनों, तुम्‍हें कच्‍चे घरों में ना रहना पड़े इसलिए ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना’ बना दी है। अब सभी लाड़ली बहनों के पक्‍के आवास बनाए जाएंगे। 

सिवराज सिंह ने ये भी कहा की जो बहने प्रधान मंत्री आवास योजना से वंचित रह गईं हैं वो इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। इस योजना के माध्यम से उन सभी लाडली बहना योजना के लाभरथी को मौका मिलेगा जो इस योजना से जुड़ी हों और उनके पास पक्के मकान न हों। 

लाडली बहना आवास योजना के पात्रता 

इस योजना का सीधा लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जो लाडली बहना योजना का हिस्सा हों और उनके पास कोई पक्का मकान न हो तो इस योजना के लिए मान्य होंगे साथ ही में ऐसी महिलाएं जो प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन की हों और किसी कारण उनका नाम नहीं आया वो इस योजना में आवेदन कर सकती हैं। 

लाडली बहना आवास योजना अप्लाइ अनलाइन 

चूंकि अभी अभी इस योजना को कैबिनेट से मंजूरी मिली है तो इसकी कोई आधिकारिक वेबसाईट या पोर्टल लांच नहीं हुआ है। और न ही कोई आवेदन करने की परिकरिया से अवगत कराया गया है। और ना ही ये बात को बताया गया है इस योजना का लाभ आर्थिक सहायता के रूप मे मिलेगा या फिर बना हुआ कोई घर मिलेगा। खैर अगर आप इस योजना से से अपडेट रहना चाहते हैं तो www.सरकारीयोजना.com को सबस्क्राइब कर लें जैसे कोई भी अपडेट आएगा आपको सब से पहले मिलेगा । 

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में सरकारी योजना कौन कौन सी चल रही है?

मध्य प्रदेश सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, रोजगार, महिला सशक्तिकरण, और सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्रों में अनेक योजनाएँ चालू की हैं। इनमें वित्तीय सहायता, स्वास्थ्य बीमा, आर्थिक पेंशन, मुफ्त शिक्षा, और स्वरोजगार के लिए ऋण शामिल हैं। पात्रता और आवेदन की जानकारी के लिए https://mp.gov.in/ पर देखें।

Published

on

By

मध्य प्रदेश में सरकारी योजना

क्या आप मध्य प्रदेश में रहते हैं और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए सरकारी मदद की तलाश कर रहे हैं? तो फिर आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं! मध्य प्रदेश सरकार विभिन्न क्षेत्रों में आपके जीवन को आसान बनाने के लिए कई योजनाएँ चला रही है।

चाहे आप अपनी बेटी की शिक्षा को आगे बढ़ाना चाहते हों, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हों, या अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हों, सरकार के पास आपके लिए कुछ न कुछ जरूर है।

यहां कुछ प्रमुख सरकारी योजनाओं की सूची दी गई है:

शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी योजना

  • मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना: यह योजना लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है, इस योजना के तहत, कक्षा 6वीं में पढ़ने वाली लड़कियों को ₹2000/- प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • मुख्यमंत्री शिक्षा सहायता योजना: यह योजना गरीब परिवारों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत, छात्रों को ₹25000/- प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

स्वास्थ्य: सरकारी योजना

  • आयुष्मान भारत योजना: यह योजना गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती है, इस योजना के तहत, ₹5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाता है
  • मुख्यमंत्री जन स्वास्थ्य योजना: यह योजना गरीब परिवारों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करती है। इस योजना के तहत, 100 से अधिक बीमारियों का मुफ्त इलाज सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध है।

कृषि: सरकारी योजना

  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना: यह योजना किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत, किसानों को ₹6000/- प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan): यह योजना किसानों को ₹6000/- प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

रोजगार: सरकारी योजना

  • मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना: यह योजना युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत, युवाओं को ₹10 लाख तक का ऋण प्रदान किया जाता है।
  • मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना: यह योजना युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करती है ताकि वे रोजगार योग्य बन सकें।expand_more

महिला सशक्तिकरण: सरकारी योजना

  • मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना: यह योजना महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का संचालन करती है
  • उमांग योजना: यह योजना महिलाओं को उद्यमिता के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है।

सामाजिक सुरक्षा: सरकारी योजना

  • मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना: यह योजना गरीब परिवारों को राशन प्रदान करती है। इस योजना के तहत, गरीब परिवारों को 1 रुपये प्रति किलो गेहूं और 2 रुपये प्रति किलो चावल प्रदान किया जाता है।
  • मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना: यह योजना वृद्धजनों को पेंशन प्रदान करती है। इस योजना के तहत, 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों को ₹1000/- प्रति माह की पेंशन प्रदान की जाती है।

यह केवल प्रमुख सरकारी योजनाओं की एक छोटी सूची है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा और भी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। अधिक जानकारी के लिए आप https://mp.gov.in/ पर जा सकते हैं।

यहां कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए:

  • सभी योजनाओं के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग होते हैं।
  • योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन करना होगा।
  • आवेदन करने के लिए आपको आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।
  • आप योजनाओं के बारे में जानकारी सरकारी वेबसाइटों, जनसेवा केंद्रों, या सरकारी कार्यालयों से प्राप्त कर सकते हैं।
Continue Reading

मध्य प्रदेश

Ladli Behna Yojana: 450 रुपये में सिलेंडर रिफिल : जाने पूरा तरीका

Published

on

By

ladli bahna gas cylender yojna

मध्यप्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने अपनी मुख्य योजनाओं में  एक बार फिर से महिलाओं को सवालम्बी एवं उनकी भूमिका को प्रभावी बनाने के लिए Ladli Behna Yojana का शुभारंभ किया है। इस योजना में अब महिलाओं को मात्र 450 रुपये में गैस सिलिन्डर रीफिल सरकार उपलब्ध कराएगी। पहले प्रधानमंत्री जी ने बढ़ती सिलिन्डर की कीमतों पर 200 रुपये की राहत प्रदान की थी। इसी प्रयास में मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने अब गैस सिलिन्डर रीफिल 450 रुपये में उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इस योजना से महिलाओं काफी राहत मिलने वाली है। 

क्या है  Ladli Behna Yojana Gas Cylinder

मध्यप्रदेश निवासियों के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहना योजना का प्रारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को गैस सिलिन्डर अब मात्र 450 रुपये मे उपलब्ध होंगे। इस योजना से इतनी तीव्र गति से बढ़ते हुए सिलिन्डर के मूल्य से महिलाओं को राहत मिलेगी। लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार की मुख्य योजनाओं मे से है। इस योजना में 23 वर्ष से 60 वर्ष की आयुवर्ग की महिलाओं को एक हजार रुपये के मान से धनराशि आवेदिका के बैंक खाते मे उपलब्ध कराया जाएगा। 

इस योजना में कौन-कौन सी महिलाएं पात्र है?

  • मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी होना 
  • आवेदन करने के वर्ष में 1 जनवरी को 23 वर्ष से 60 वर्ष की आयुवर्ग में  होना 
  • प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की गैस कनेक्शन धारी महिला अथवा गैर पी० एम० यू० वाई० की स्थिति में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत ऐसी महिलायें जिनके पास स्वयं के नाम से गैस कनेक्शन हो

आवेदन की प्रक्रिया 

  1. आवेदन करने हेतु आवेदन फार्म ग्राम पंचायत / वार्ड कार्यालय / कैंप स्थल पर उपलब्ध होंगे। 
  2. फार्म लेकर उसे भरने के बाद वहीं जमा कर दें। 
  3. कैंप स्थल / ग्राम पंचायत / वार्ड कार्यालय पर आवेदन फॉर्म की प्रविष्टि लाडली बहना पोर्टल/एप में प्रविष्टि 

की जाएगी।

  1.  आवेदन फॉर्म की प्रविष्टि के समय  महिला का फोटो लिया जाएगा। 
  2. आवेदन फॉर्म की प्रविष्टि के पश्चात  प्राप्त ऑनलाइन आवेदन क्रमांक को पावती में दर्ज करके आवेदक को दिया जाएगा। 
  3. ladli behna yojana gas cylinder form

    आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज़ एवं तैयारी

  • समग्र परिवार / सदस्य आई० डी० 
  • आधार कार्ड (बैंक खाते से लिंक होना चाहिए)
  • आधार समग्र e-kyc (समग्र पोर्टल पर आधार के डाटा का मिलान)
  • मोबाईल नंबर (समग्र पोर्टल में दर्ज जिस पर OTP भेज जाएगा)
  • व्यक्तिगत बैंक खाता (महिला का स्वयं का खाता)
  • बैंक खाता आधार से लिंक तथा डीबीटी सक्रिय होना चाहिए 

कैसे मिलेगा Ladli Behna Yojana Gas Cylinder 450 रुपये में  

इस योजना के अनुसार पात्र महिलाओं को 450 रुपये में सिलिन्डर मिलना है। इसके लिए आपको जैसे कंपनी से सिलिन्डर जिस मूल्य पर आता है वो मूल्य आपको कंपनी को देना होगा। यदि 900 रुपये का सिलिन्डर है तो आपको 900 रुपये ही देने होंगे। इसके बाद सरकार 450 रुपये छोड़कर बाकी की धनराशि उपभोक्ता के बैंक खाते में भेज देगी। उपरोक्त स्थिति में 450 रुपये आपके बैंक खाते में या जाएंगे। इस प्रकार सिलिन्डर का मूल्य जितना भी अधिक हो मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत मात्र 450 रुपये मे मिलेंगे। अब लाडली योजना में पंजीकृत महिलायें ऑनलइन पोर्टल के माध्यम से भी आवेदन कर सकती हैं। 

Continue Reading

नई सरकारी योजना

सीखो कमाओ योजना : काम सीखने के साथ 10 हजार महिना

Published

on

By

सीखो कमाओ योजना

Seekho Kamao Yojana (सीखो कमाओ योजना) – मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में युवाओं को सशक्त बनाने के लिए एक इस योजना का शुभारम्भ किया है । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 17 मई 2023 को मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए इस योजना को शुरू किया। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत , सरकार ने युवाओं को नये हुनर सीखने का अवसर देकर एक नई राह और पहचान प्रदान की है। रोजगार के बेहतर अवसरों के लिए आवश्यक कौशल विकास कार्यक्रम को रखा गया है।

इस कार्यक्रम की मदद से युवा व्यावसायिक संस्थानों और पंजीकृत उद्योगों में व्यावहारिक रूप से अपने कौशल को बढ़ाने के लिए उचित प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। यह योजना नौकरी प्राप्त करने में मदद करती है, जिसमें प्रतिभागियों को राज्य सरकार द्वारा मासिक वजीफा प्रदान किया जाएगा। यह योजना युवा पीढ़ी को उज्ज्वल भविष्य देखने, विभिन्न उद्योगों में एक आशाजनक करियर के लिए आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है।

सीखो कमाओ योजना के लाभ:

मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक कल्याणकारी योजना, सीखो कमाओ योजना शुरू की है, यह विशेष रूप से एक आशाजनक भविष्य की तलाश कर रहे मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए। इस पहल के माध्यम से, सरकार मध्य प्रदेश के शिक्षित युवाओं जो बेरोजगार हैं, उन्हें विभिन्न रोजगार के अवसर प्रदान करके मदद करेगी। उन्हें न केवल प्रशिक्षित किया जाएगा बल्कि इस योजना में उन्हें वजीफा भी मिले गया जिस और आसानी से सीखो कमाओ योजना का लाभ उठा सकें।

सीखो कमाओ योजना कोर्स लिस्ट

इस योजना के कुछ उल्लेखनीय लाभ

  • प्रतिभागियों को कई बहुमुखी क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • प्रतिभागियों को लगभग 8,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक का वजीफा मिलेगा।
  • रोजगार के अवसरों और कौशल विकास से व्यक्तियों को लाभ होगा।
  • प्रतिभागियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए राज्य परिषद से प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

अत: इस योजना के माध्यम से युवा न केवल अपने कौशल का विस्तार कर सकेंगे बल्कि प्रशिक्षण के दौरान वजीफे के मदद से अपने जीवन यापन में विकास भी सकेंगे।

सीखो कमाओ योजना कोर्स लिस्ट

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पर्यटन, इलेक्ट्रॉनिक्स, इंजीनियरिंग, बीमा, बैंकिंग, सॉफ्टवेयर विकास, आईटी, स्वास्थ्य सेवा और कई अन्य क्षेत्रों सहित लगभग 700 विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियां प्रदान करती है। प्रतिभागियों को प्रशिक्षण अवधि और कौशल के आधार पर हर महीने 8000 रुपये से 10000 रुपये के बीच वजीफा मिलेगा। जिन उम्मीदवारों ने 12वीं पास कर ली हैवां ग्रेड को हर महीने 8000 रुपये मिलेंगे। आईटीआई उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को 8500 रुपये और डिप्लोमा धारकों को 9000 रुपये हर महीने वजीफा के रूप में मिलेंगे।

How to apply for Seekho Kamao Yojana?

SKY एमपी योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया बहुत सरल और प्रबंधकीय है। कोई भी आवेदक इस में आसानी से apply कर सकता है उसे सब से पहले इस के आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर दिए गए कोर्स को देखना होगा की किस कोर्स में वो लाभ उठा सकता है। इसके लिए वे आधिकारिक वेबसाइट (Ssdm.mp.gov.in) पर जा सकते हैं, जिस पर सभी पाठ्यक्रमों की अद्यतन सूची दी गई है। अपना पसंदीदा पाठ्यक्रम चुनन लेने के बाद आगे परक्रिया यानि पंजीकरण कर सकता है।

सफल पंजीकरण के लिए निम्नलिखित सरल चरणों का पालन करें ।

  • सब से पहले आधिकारिक वेबसाइट mmsky.mp.gov.in पर जाएं।
  • पंजीकरण के लिंक का चयन करें और आगे बढ़ें।
  • स्वयं को पंजीकृत करने के लिए अपना ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करें।
  • इसके बाद, आवेदन पत्र पर अपना मूल विवरण भरें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे फोटो, हस्ताक्षर, प्रमाण पत्र आदि अपलोड करें।
  • आवेदन पत्र पूरा करें और जमा करें।

एक बार जब आप फॉर्म जमा कर देते हैं, तो आवेदकों को पाठ्यक्रम की प्रारंभिक तिथि के अपडेट के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट की जांच करनी होगी।

जो प्रतिभागी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। योजना के लिए आवेदन करने से पहले आपको यह जांचना होगा।

Eligibility Criteria for Seekho Kamao Yojana:

  • आवेदक को मध्य प्रदेश का निवासी होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार आईटीआई परीक्षा या न्यूनतम 12वीं उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है वां राज्य बोर्ड या केंद्रीय बोर्ड से कक्षा।
  • आवेदक की आयु 1 तारीख को 18 वर्ष से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए अनुसूचित जनजाति जुलाई 2023.
  • जो उम्मीदवार योजना के लिए पात्र हैं, उनके पास आवेदन करते समय सभी आवश्यक दस्तावेज मूल रूप में होने चाहिए। यहां सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी दोनों में आवश्यक दस्तावेजों की सूची दी गई है।
  • 12वां पास, आईटीआई पास, या डिप्लोमा पास प्रमाणपत्र
  • 10वां उत्तीर्ण प्रमाणपत्र
  • अधिवास प्रमाणपत्र
  • आयु प्रमाण पत्र जैसे आधार कार्ड,पैन कार्ड, वगैरह।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उम्मीदवार केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से SKY योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन 15 से योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं वां जुलाई 2023 से आगे। 31 को अनुसूचित जनजाति जुलाई 2023, उम्मीदवार नियोक्ताओं के साथ ऑनलाइन अनुबंध पर हस्ताक्षर कर सकेंगे। चयनित आवेदकों की ट्रेनिंग या कक्षाएं 1 से शुरू होगी अनुसूचित जनजाति अगस्त 2023 और रजिस्ट्रेशन कराने वाले उम्मीदवार शामिल हो सकेंगे। उम्मीदवारों को अपना पहला वजीफा 1 तारीख को मिलेगा अनुसूचित जनजाति सितंबर 2023. प्रशिक्षण अवधि एक महीने होगी, जिसके बाद आवेदक अपने कौशल के अनुसार अपनी नौकरी शुरू करेंगे।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2024 सरकारीयोजना.com.