योजना उत्तर प्रदेश

सरकारी योजना उत्तर प्रदेश 2022 list

 उत्तर प्रदेश सरकारी योजना की लिस्ट काफी लंबी है। अगर आप इस योजना के अंतर्गत आते हैं तो आप भी विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं । उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य के विकास से के उद्देश्य से हर संभव प्रयास कर रही है । जैसा कि आपको मालूम है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा कई कल्याणकारी योजनाओं  का आरंभ किया गया है।

योगी योजना यूपी सरकारी योजना लिस्ट 2022
मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ
लाभार्थी उत्तर प्रदेश नागरिक
योजना का उद्देश्य नागरिकों को विभिन्न प्रकार का लाभ देना

योगी योजना 2022 के अंतर्गत अगर आप इस राज्य के नागरिक हैं तो कई प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। आज के इस लेख में देखा जाएगा  सरकारी योजना उत्तर प्रदेश 2022 लिस्ट में क्या-क्या योजना चल रही है?

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य के विकास के लिए योगी योजना के तहत विभिन्न प्रकार के कल्याणकारी योजना का शुभारंभ कर चुकी है इसके अंतर्गत महिला कल्याण, कृषि कल्याण, एवं युवा के  कल्याण  को ध्यान में रखते हुए कई सरकारी योजनाओं को चला रही है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा बच्चे महिलाओं श्रमिक किसान आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की योजना का शुभारंभ किया गया है। साथी बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार सृजन करने का रूपरेखा तैयार किया गया है तो चलिए देखते हैं कि उत्तर प्रदेश में कौन-कौन सी सरकारी योजनाएं चल रही हैं जिनका फायदा उठा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना

यूपी सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश गोपालक योजना का शुभारंभ किया गया है, इस योजना के अंतर्गत गोपालक को 200000 तक ऋण  की सुविधा रखी गई है।  यह ऋण  दो किस्तों में मिलती है। जिसके माध्यम से गोपालक लाभार्थी 10 से 12 गायों का पशुपालन करके अपने जीवन यापन को सुखी बना सकता है।

गोपालक लाभार्थी गाय या भैंस में से किसी को भी पाल सकता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए जिन पशुओं का पालन होगा उनका दुधारू होना आवश्यक है। गोपालक अगर चाहे तो अपना खुद का डेरी फॉर्म भी खोल सकता है, इस योजना का लाभ उठाकर लाभार्थी बेरोजगारी दर कम करने का प्रयास कर सकता है।

 उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट/ स्मार्ट फोन योजना

 इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के उन सभी छात्र एवं छात्राओं को लाभ मिलेगा जो पोस्ट ग्रेजुएशन बी टेक ग्रेजुएशन पॉलिटेक्निक मेडिकल पैरामेडिकल एवं कौशल विकास मिशन की ट्रेनिंग  ले रहे हो। इस योजना की मंजूरी प्रदान कर दी गई है, इस योजना का लाभ छात्र एवं अन्य नागरिक भी उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

  उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप योजना

 उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत कक्षा 9 10 11 एवं 12 में पढ़ने वाले बच्चों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। इस स्कॉलरशिप के माध्यम से वह बच्चे जो आर्थिक रूप से कमजोर है उनको शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक तंगी का सामना कम करना पड़ेगा।

वह सभी बच्चे जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 200000 या फिर उससे कम है वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं । इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को इसके आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना पड़ेगा परंतु इस बात का ध्यान रहे कि यदि आवेदक केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की किसी अन्य स्कॉलरशिप योजना का लाभ पहले से प्राप्त कर रहा हो तो उसे इस योजना का पात्र नहीं माना जाएगा।

 उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना

 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा गरीब नागरिकों एवं पिछड़े वर्ग के लिए इस योजना का आरंभ किया गया है पुलिस स्टाफ इस योजना के माध्यम से बेटी की शादी होने पर ₹51000 की सहायता राशि प्रदान  की जाती है। इस राशि को कन्या के  शादी पर होने वाले खर्च को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस योजना का लाभ वह सभी नागरिक  उठा सकते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। परंतु इस योजना का लाभ उठाने के लिए मैरिज रजिस्ट्रेशन का अनिवार्य है।पिछड़े वर्ग एवं गरीबी रेखा से नीचे यापन करने वाले नागरिकों को बेटी के विवाह के लिए चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

 मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना

उत्तर प्रदेश के इस सरकारी योजना का लाभ वह स्टूडेंट उठा सकते हैं जो कि प्रतियोगी परीक्षाओं  एक कोचिंग का फीस देने में असमर्थ थे। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के गरीब छात्र को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाती है यह कोचिंग यूपीएससी यूपीपीएससी जेईई नीट आदि जैसे परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए प्रदान की जाती है।

इस योजना के माध्यम से जो पिछड़े वर्ग एवं गरीब विद्यार्थी हैं वह इन सब प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग को हासिल कर सकते हैं एवं इन प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्तीर्ण  कर सकते हैं  । इस योजना का लाभ उठाने के लिए  सरकार द्वारा  लांच किए गए पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं या ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

 मुख्यमंत्री प्रवासी श्रमिक उधमिता विकास योजना

इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के अंदर  ऐसे रोजगार को सृजन करने का उद्देश्य है जिससे कि ऐसे प्रवासी मजदूर जो किसी दूसरे राज्य में जाकर कार्य करते हैं उनको इसी राज्य के अंदर कार्य करने का अवसर मिल सके। उत्तर प्रदेश में काफी ऐसे मजदूर हैं जो अलग अलग राज्य में जाकर कार्य करते हैं क्योंकि उनको इस राज्य एवं उनके जिले में उतना कार्य नहीं मिलता जिनसे उनका जीवन यापन अच्छी तरीके से चल सके। इस बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश की सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया है।

  बीसी सखी योजना

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने महिलाओं के उत्थान के लिए इस योजना का आरंभ किया है। बीसी सखी योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को बैंकिंग सेवाएं मुहैया करवाई जाएंगी साथ ही में इस योजना का दूसरा उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र तक बैंकिंग सुविधा पहुंचाना एवं महिलाओं को इस क्षेत्र में कार्य करने का अवसर प्रदान करना है।

इस योजना के आने से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को बैंकिंग सुविधा आसानी से मिल सकेगी। बैंकिंग सुविधा शुरू करने के लिए डिजिटल डिवाइस खरीद हेतु महिलाओं को ₹50000 की धनराशि भी दी जाएगी साथी में कार्य महिला को 6 महीने तक ₹4000 प्रतिमा धनराशि भी दी जाएगी।

 यूपी आसान किस्त योजना

इस योजना का लाभ उन गरीब एवं आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के लिए है जो अपने बिजली का बिल बकाया नहीं भर पा रहे हैं उनको किस्तों में भरने की सुविधा दी गई है।

शहरी क्षेत्र के ऐसे नागरिक जो बिजली का बकाया राशि एक साथ जमा करने में असमर्थ हैं वह अपने बकाया राशि को 12 किस्तों के माध्यम से उत्तर प्रदेश बिजली विभाग में जमा कर सकते हैं। इसी तरीके से ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता अपना बिल 24 किस्तों के माध्यम से चुकता कर सकते हैं।

इस योजना से ऐसे नागरिकों को सहायता मिलेगी जो आर्थिक तंगी की वजह से अपने बिजली बकाया राशि को नहीं भर पा रहे थे अब वह आसानी से अपने बकाया राशि को कई किस्मों के माध्यम से भर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आपको मासिक किस्त की न्यूनतम राशि 15 सो रुपए देना होगा साथ ही में  वर्तमान महीने की बिल्कुल भी देना अनिवार्य होगा।

 यूपी फ्री बोरिंग योजना

 इस योजना का लाभ लघु एवं सीमांत किसान उठा सकते हैं, इसके अंतर्गत सरकार कृषकों को सिंचाई के लिए बोरिंग की सुविधा उपलब्ध कराएगी इस योजना के अंतर्गत सामान्य एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लघु एवं सीमांत कृषकों को सिंचाई में सहायता मिलेगी।

इस योजना में बोरिंग के लिए पंपसेट की सुविधा किसान को दी जाएगी  जिसको पाने के लिए बैंक से ऋण की प्राप्ति की जा सकती है। इस योजना का लाभ वही किसान उठा सकते हैं जो कि सामान्य श्रेणी  के हो एवं उनके पास न्यूनतम जोत सीमा 0.2 हेक्टेयर हो। इस योजना से इस तरीके के किसानों को सिंचाई कार्य करने में काफी सहायता प्रदान होगी।

 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत उन सभी बच्चों को सहायता प्रदान करने का प्रावधान है जिनके माता पिता की मृत्यु कोरोना संक्रमण के कारण हो गई हो। इस योजना का शुभारंभ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा 30 मई 2021  को किया गया था।

इस योजना के अंतर्गत उन सभी बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के साथ-साथ उनकी पढ़ाई से लेकर विवाह तक का खर्च उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वाहन करने का प्रावधान रखा गया है। मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के माध्यम से इन के लाभार्थी को यानी बच्चों को या जो भी अभिभावक हैं उनको ₹4000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ।

 वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट योजना

इस योजना का मुख्य उद्देश्य रोजगार सृजन करना एवं   लोकल प्रोडक्ट को बढ़ावा देना है। इस योजना के अंतर्गत देश में 75 जनपदों के विशेष प्रोडक्ट उत्पादन को बढ़ावा देने  उद्देश्य रखा गया है।  इस योजना से उत्तर प्रदेश के छोटे एवं मझोले परंपरागत उद्योग को बढ़ावा देने एवं विकास करने का उद्देश्य है। 

1 thought on “सरकारी योजना उत्तर प्रदेश 2022 list”

  1. Pingback: हरियाणा महिला समृद्धि योजना फॉर्म - सरकारी योजना

Leave a Comment

Your email address will not be published.