पति पत्नी को मिलेंगे हर महीने 10,000 की पेंशन

अगर आप पति पत्नी होती आपको मिल सकता है 10000 की टेंशन वहां पर जाना है इसकी पूरी जानकारी दोस्तों आज हम बात करेंगे अटल पेंशन योजना के बारे में, मेरे को मालूम है कि अटल पेंशन योजना को 2015 में अरुण जेटली के द्वारा लाया गया था इस योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित परिवारों को आर्थिक मजबूत बनाने के लिए अमल में लाया गया था।

इस योजना के लाभार्थी आयु 18 साल से ऊपर होनी चाहिए तभी लाभार्थी अटल योजना का लाभ उठा सकते हैं चलिए हम आपको इसके बारे में और थोड़ा विस्तार से बताते हैं।

अटल पेंशन योजना के लाभ

  1. अटल पेंशन योजना के तहत लाभार्थी को ₹1000 से लेकर ₹5000 तक प्रति मासी जी न्यूनतम मासिक पेंशन देने का प्रावधान है।
  2.  इस योजना  का लाभ उठाने के लिए पति और पत्नी की 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।
  3. इस योजना में केंद्र सरकार ही लाभार्थी के योगदान का 50% या 1000 रुपए प्रति वर्ष होती है।
  4.  इस योजना के अंतर्गत अगर लाभार्थी  की आयु 60 वर्ष से अधिक है तो दंपत्ति के लिए ₹10000 प्रतिमा सामूहिक पेंशन देने का प्रावधान है।

अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

 इस योजना  का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को निम्न बातों का ध्यान रखना होगा तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकता है।

  • लाभार्थी  के पास किसी भी बैंक  में अकाउंट होना चाहिए अन्यथा इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी बैंक में अपना अकाउंट खुलवाएं।
  •  बैंक अकाउंट ओपन होने के बाद अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करें
  •  उस डाउनलोड आवेदन पत्र को कहीं से प्रिंट करके आवेदन पत्र के अंदर  पूछी गई जानकारी को  भरे।
  •  इस आवेदन पत्र के साथ लाभार्थी को आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी देना होता है। साथ ही अपना मोबाइल नंबर भी संलग्न करें
  •  अब इस आवेदन पत्र को अपने बैंक में जमा करें

निष्कर्ष

 दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम लोगों ने जाना कि पति पत्नी अटल योजना के तहत कैसे हर महीने की दस हजार अटल पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं । इस आर्टिकल को पढ़कर भी अगर आपके मन में कोई संदेश या फुर्सत में हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं हम कोशिश करेंगे कि आप के सभी फेसबुक पर दिया जाए।

अगर आप इसी तरह के सरकारी योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो  हमें सब्सक्राइब कर लीजिएगा नीचे हमारे टेलीग्राम चैनल को भी ज्वाइन कर सकते हैं ताकि उस करके कोई भी जानकारी आप से छूट न  ना जाए। 

Bhagyalakshmi Yojana : बच्ची के जन्म से लेके शादी तक लाभ ही लाभ इन लोगों को मिलेगा पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ सरकारी एक्शन : इन किसानों से सरकार वसूल करेगी 81.59 करोड़ पीएम किसान सम्मान योजना लाभ कैसे और किस को मिलेगा?