Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: महिलाओं के खाते में कैसे आएंगे 1000 रुपये ?

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana

दिल्ली सरकार ने अपने हालिया बजट में महिला सशक्तीकरण की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। “Mukhyamantri Mahila Samman Yojana” के नाम से शुरू की जा रही इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत, 18 वर्ष से अधिक उम्र की दिल्ली की हर महिला को हर महीने ₹1000 की सम्मान राशि उनके बैंक खातों में सीधे तौर पर जमा की जाएगी। यह योजना आगामी लोकसभा चुनाव से पहले महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल मानी जा रही है।

Ladli Behna Yojna: इस बार इंतजार नहीं, आज मिल रही लाडली बहना योजना की 10वीं किस्त!

Ladli Behna Yojna

मध्य प्रदेश सरकार ने लाड़ली बहना योजना के तहत १०वीं किस्त जारी कर दी है। इस बार किस्त 1 मार्च को जारी की गई, ताकि महिलाएं शिवरात्रि और होली अच्छे से मना सकें। किस्त का यह बदलाव महिला सशक्तिकरण की ओर सरकार की प्रतिबद्धता को दिखाता है।

BECIL Recruitment 2024: स्नातक हैं? BECIL में मॉनिटर बनने का सुनहरा मौका!

BECIL Recruitment 2024

BECIL ने मॉनिटर पदों पर भर्ती के लिए स्नातक और संबंधित अनुभव वाले उम्मीदवारों से 4 मार्च, 2024 तक आवेदन माँगे हैं। विस्तार से जानकारी और आवेदन के लिए www.becil.com पर जाएँ। आवेदन शुल्क ₹885 से ₹531 है, उम्र सीमा 18-30 वर्ष है, और वेतन ₹21,700 से ₹69,100 प्रति माह है।

Mahtari Vandana Yojana: खुशखबरी! अगले महीने खाते में आएगी पहली किस्त, जानिए लिस्ट में अपना नाम है या नहीं!

Mahtari Vandana Yojana

मार्च 2024 में छत्तीसगढ़ की स्थायी निवासी 21 से 60 वर्ष की महिलाओं को Mahtari Vandana Yojana की पहली किस्त मिलेगी। प्रतिवर्ष ₹12,000 चार किस्तों में दिए जाएंगे। आवेदन 1 मार्च 2024 तक स्वीकारे जाएंगे। आवेदन स्टेटस वेबसाइट, ई-मित्र केंद्र अथवा 181 पर जांचें।

आयुष्मान कार्ड योजना  (Ayushman Yojana) में 10 लाख रुपए तक का इलाज हो सकेगा

आयुष्मान कार्ड योजना

सरकार मुफ्त इलाज के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 5 लाख रुपये तक और अन्य योजनाओं में 10 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज संभव है। PMJAY कार्ड के लिए ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन करें, जिसके लिए आधार कार्ड, राशन पत्रिका आदि दस्तावेज आवश्यक हैं।

PM Kisan Mandhan Yojana: कैसे मिलेगा किसानों को ₹3000 हर महीने

Mandhan Yojana

सरकार द्वारा पीएम किसान मानधन योजना की शुरुआत, किसानों को ₹3000 मासिक पेंशन देने के लिए की गई है। 18 से 40 वर्ष के किसान पात्र हैं और योगदान ₹55 से ₹200 तक है। सीधा खाते में लाभांवितन और आसान नामांकन, योजना की विशेषता है। यह उनकी वित्तीय सुरक्षा और कृषि क्षेत्र के विकास को प्रोत्साहित करती है।

Pradhan Mantri Suryodaya Yojana :एक करोड़ रूफटॉप सौर घरों को लॉन्च करने का संकल्प

प्रधान मंत्री नरेंद्र

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में दस मिलियन छत पर सौर घरों को तैनात करने की एक साहसिक पहल की घोषणा की, जिसका लक्ष्य सौर क्षमता का विस्तार करना और कार्बन उत्सर्जन को कम करते हुए सस्ती ऊर्जा प्रदान करना है। यह जलवायु परिवर्तन शमन के प्रति भारत की प्रतिबद्धता और 2070 तक उसके शुद्ध-शून्य उत्सर्जन लक्ष्य को पूरा करता है, जो नवीकरणीय ऊर्जा में वैश्विक नेतृत्व की दिशा में एक कदम है और अन्य देशों को एक स्थायी भविष्य के लिए प्रेरित करता है।

Ujjwala Yojana 2.0 : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 Apply Online Form

Ujjwala Yojana 2.0

उज्ज्वला 2.0, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0, गरीब परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करने के लिए भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है। यह योजना 1 मई 2021 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। प्रमुख विशेषता विवरण नाम Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 3.0 शुरू 1 मई 2021 लक्ष्य गरीब परिवारों … Read more

महाराष्ट्र नई योजना: Transgender छात्रों के लिए मुफ्त शिक्षा

Transgender Students Yojna

महाराष्ट्र Transgender मुफ्त शिक्षा योजना राज्य में ट्रांसजेंडर छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने की एक सरकारी पहल है। यह योजना 2016 में शुरू की गई थी और इसे महाराष्ट्र राज्य ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड द्वारा वित्त पोषित किया गया है। योजना विवरण पात्रता फ़ायदे महाराष्ट्र ट्रांसजेंडर मुफ्त शिक्षा योजना राज्य में ट्रांसजेंडर छात्रों को मुफ्त … Read more

बिजली बिल माफी योजना 2023: कैसे करें आवेदन?

समाज में आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के उद्धार के लिए और उन्हें समानता दिलाने के लिए सरकार नई-नई योजनाएँ निकालती रहती है। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बिजली बिल माफी योजना शुरू की गई है। भारत में अभी भी एक बड़ा तबका ऐसा है जिसका रोजाना का गुजारा मुश्किल से हो पता है … Read more

Bhagyalakshmi Yojana : बच्ची के जन्म से लेके शादी तक लाभ ही लाभ इन लोगों को मिलेगा पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ सरकारी एक्शन : इन किसानों से सरकार वसूल करेगी 81.59 करोड़ पीएम किसान सम्मान योजना लाभ कैसे और किस को मिलेगा?