किसान सम्मान निधि

पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी नई लिस्ट

पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी नई लिस्ट जारी कर दी गई है इस इस समय ₹6000 की धनराशि मिलने वाला है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक ऐसी सरकारी योजना है जो कि किसान की आर्थिक सहायता में योगदान करती है। इस योजना के अंतर्गत 1 साल में किसान को ₹6000 दिए जाते हैं किसान इस राशि को अपने किसी भी कार्य में लगा सकता है।

आज के इस लेख में हम बात करेंगे पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नई लिस्ट के बारे में कैसे इसमें अपना नाम चेक करें? एवं सरकारी योजना के बारे में हम संक्षेप में व बात करेंगे। शादी में देखेंगे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की इस नए किस्त के स्टेटस को कैसे आप चेक करें? एवं पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 की नई किस्त कब जारी की जाती है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जो भी किसान योजना के लिए आवेदन किए हैं उनको प्रत्येक वर्ष 3 बार इस जारी की जाती है, किसान सम्मान निधि योजना की नए किस्त में अगर आपका नाम आया है तो आप अपना पेमेंट चेक करके जान सकते हैं कि आप इस योजना से लाभान्वित होंगे या नहीं।

आप ऑनलाइन अपना पेमेंट आधार कार्ड एवं मोबाइल की मदद से चेक कर सकते हैं कि आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट में आया है कि नहीं।

पीएम किसान पेमेंट क्या है?

पीएम किसान योजना के अंतर्गत 2018 से शुरू इसी योजना के अंतर्गत सभी भूमि धारक किसान परिवारों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि दी जाती है, जो धनराशि प्रत्येक वर्ष ₹2000 के समान किस्तों में तीन बार जारी की जाती है जिसको किसान अपने किसी भी कार्य में लगा सकता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 की लिस्ट कैसे देखें

जैसा कि आपको मालूम है कि इस योजना के अंतर्गत उन किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है जो इस योजना के लिए आवेदन दिए हैं एवं उनका आवेदन मान लिया गया है। तो ऐसे किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि दी जाएगी और मजे की बात यह है कि किसान को इस राशि को इस्तेमाल करने का पूरा हक होगा वह जहां पर चाहे इसको इस्तेमाल कर सकता है।

योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना
विभाग कृषि एवं किसान कल्याण विभाग
लाभार्थीभारत के किसान
राशि₹6000 प्रति वर्ष

यह धनराशि प्रत्येक वर्ष में तीन किस्त में दी जाती है जिसमें ₹2000 प्रत्येक किस में दिया जाता है। इतनी जान देते हैं कि कैसे आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करें कि आपका नाम आया है कि नहीं आया?

किसान सम्मान निधि
  1. इस योजना के बेनिफिसरी लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपके सामने 2 ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आधार कार्ड और आपके बैंक अकाउंट नंबर का ऑप्शन दिखाई देगा।
  3. आप इन में से किसी एक में अपनी जानकारी डालकर इस किस समय आपका नाम आया है या नहीं आया है चेक कर सकते हैं।
  4. बस आपको अपना आधार नंबर या अकाउंट नंबर डालने के बाद गेट डाटा के ऑप्शन पर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  5. आपके सामने आपकी जितनी भी किस्त आई है उनकी लिस्ट आ जाएगी इसमें आप चेक कर सकते हैं कि इस किस्तों में आपका बैलेंस आया है या नहीं आया है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना  के लिए पात्र कौन है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक बहुत ही अच्छी किसान के लिए योजना साबित हुई है। इस योजना के लिए पात्र बनने के लिए किसान परिवार को बस छोटे और सीमांत किसान लिस्ट में होना चाहिए वह सभी इस योजना के पात्र हो जाएंगे। कृषि योग्य भूमि रखने वाले सभी किसान इस योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अगर कोई भी किसान आवेदन करना चाहता है तो उसके पास कुछ चीजें होना अनिवार्य है जैसे उसके पास भूमि योग्य जमीन होना चाहिए उसके साथ ही कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी जो कि नीचे दी गई है।

  1. आधार कार्ड
  2. बैंक अकाउंट
  3. खसरा और खतौनी
  4. मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोट

महत्वपूर्ण लिंक

नया रजिस्ट्रेशन फार्मhttps://pmkisan.gov.in/
पेमेंट स्टैटस Click Here
अफिशल वेबसाईट Click Here
आवेदन स्टैटस सरकारीयोजना.com

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने देखा कि कैसे आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना द्वारा जारी किस्त में अपना नाम चेक करेंगे एवं किसान सम्मान निधि योजना क्या है? एवं इस योजना के लिए आप आवेदन करेंगे। इस लेख को पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं या आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप में ज्वाइन होकर अपने प्रश्न को रख सकते हैं।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न 

2022 में 11 में किस्त कब आएगी?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब तक दसवीं किस्त का पैसा 1 जनवरी 2022 को किसान के खातों में भेज दिया गया था अब बारी है 11वीं की स्थिति देखना यह है कि यह कब तक किसान के खाते में आती है। पीछे आए हुए किस्त को अगर देखा जाए तो पहले किस 1 अप्रैल से 21 जुलाई के बीच में आती है वहीं दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में आती है इसके अलावा जो तीसरी किस्त होती है वह 1 दिसंबर से 21 मार्च के बीच में ट्रांसफर होती है इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाली किस्त कब तक आएगी।

₹2000 की किस्त कैसे देखें

अगर आप अपनी किस्त को चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट यानी पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर इस के होम पेज पर आपको भी दूसरी लिस्ट चेक करने का ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक करके आप आसानी से पूछे गए प्रश्न का उत्तर देकर जैसे राज डिस्ट्रिक्ट डिस्ट्रिक्ट ब्लॉक विलेज देखिए आप इसकी बेनिफिसरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.