Connect with us

केंद्र सरकार की योजना

सरकार की कौन-कौन सी योजनाएं चल रही हैं 2022?

Published

on

237218686 105002668554345 1776311679490793635 n

वैसे तो सरकार की बहुत सारी योजनाएं इस टाइम चल रही है जिनमें काफी सरकारी योजना केंद्र सरकार की है ।

साथ ही में अलग अलग राज्य की भी सरकारी योजनाएं चल रही है आज के इस लेख में हम देखेंगे कि कौन-कौन सी बड़ी बड़ी सरकारी योजनाएं चल रही हैं जिनका लाभ आप आसानी से उठा सकते हैं।

 महत्वपूर्ण सरकारी योजनाएं

योजना नंबर 1 प्रधानमंत्री जनधन योजना
योजना नंबर 2प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
योजना नंबर 3प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
योजना नंबर 4 अटल पेंशन योजना
योजना नंबर 5  प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
योजना नंबर 6 स्टैंड अप इंडिया योजना
योजना नंबर 7 प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

प्रधानमंत्री जनधन योजना

 प्रधानमंत्री जनधन योजना  का शुभारंभ हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2014  के द्वारा किया गया था  और यह योजना 28 अगस्त  2014 को सुचारू रूप से चालू कर दी गई। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के गरीब लोगों को बैंकिंग से जोड़ना था जिसमें उनको जीरो बैलेंस पर खाते खोले  खोले गए।

इन बैंकों में आधार कार्ड लिंक करवा कर देश के गरीब एवं मजदूर लोगों को 6 महीने बाद ₹5000 का ड्राफ्ट सुविधा और रुपे डेबिट कार्ड और रूपए किसान कार्ड अंतर्निहित ₹100000 की दुर्घटना बीमा कवर डेबिट कार्ड के साथ प्रदान की गई।

 प्रधानमंत्री जनधन योजना के विशेष लाभ एवं उद्देश्य
  •  प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी को जीरो बैलेंस पर सेविंग अकाउंट हो सकता है
  •  प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत जो भी बैंक अकाउंट खुले होंगे उन पर बैंक के द्वारा ब्याज भी प्रदान करने का प्रावधान रखा गया है
  •  इस योजना के तहत जीरो बैलेंस पर खोले गए बैंक अकाउंट में कोई भी मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  •  इस योजना के तहत रुपे  डेबिट कार्ड पर ₹200000 का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर भी दिया जाता है, इस लाभ को उठाने के लिए आपको रुपे डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना आवश्यक होता है।
  •  इस योजना के अंतर्गत 30000 का लाइफ इंश्योरेंस कवर भी दिया जाता है।
  •  प्रधानमंत्री जनधन योजना खाते पर 10000 की ओर ड्राफ्ट सुविधा भी मिलती है इस सुविधा  का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी के खाते  को आधार से लिंक होना अनिवार्य है।
  •  इस खाते के इस्तेमाल सरकार द्वारा किसी भी स्क्रीन के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर करने के लिए भी किया जा सकता है। 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक इंश्योरेंस प्लान की तरह है जोकि एक आम आदमी को बीमा से सुरक्षित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाई गई है । इस योजना के तहत जुड़ने वाले हर व्यक्ति की मृत्यु होने के बाद उससे द्वारा नामित परिवार के सदस्य को ₹200000 देने के प्रावधान किए गए हैं।

 प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का यह प्लान किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक से भी आप ले सकते हैं। जिस तरीके से आप दूसरे बीमा कवर को खरीदते हैं वैसे ही इस प्लान को आपको बहुत कम कीमत पर खरीद सकते हैं। वैसे तो बहुत सारी गैर सरकारी बीमा कंपनियां हैं जो आपको अलग-अलग कवर प्रदान करती हैं क्योंकि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना सरकार के द्वारा दी जा रही है इसलिए इस को ज्यादा महत्व दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में क्या-क्या प्रावधान है?

  • इस योजना के तहत मेडिकल जांच कराने की आवश्यकता नहीं है मतलब कोई भी व्यक्ति इस योजना का टर्म प्लान खरीद सकता है बिना किसी मेडिकल जांच के कराए बिना।
  •  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना खरीदने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक और 50 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  •  जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत इसे हर साल रिन्यू कराना होता है परंतु रिन्यू कराने से बीमा की राशि नहीं बढ़ती है बल्कि वह दो लाख की दो लाख बनी रहती है।
  •  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का टर्म प्लान ₹200000 का होता है लेकिन टर्म प्लान खरीदने के लिए हर साल कुछ फीस का भुगतान करना होगा। सालाना फीस यानी प्रीमियम ₹330 हैं या रकम बीमा धारक के बैंक खाते से इसी इसके जरिए ली जाती है।
  • कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को 1 साल से अधिक के लिए सुन सकता है।
  •  अगर किसी व्यक्ति ने लंबी अवधि का विकल्प भी चुन लिया है तो उसका बैंक हर साल प्रीमियम के रूप में प्रीमियम की राशि बैंक के बचत खाते से ले लेगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना 8 मई 2015 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुभ आरंभ की गई। इस योजना का उद्देश्य दुर्घटना होने की स्थिति में बीमा कवर प्रदान करना है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को प्रति वर्ष ₹12 के रूप में प्रीमियम का भुगतान करना होगा, यदि बीमा कराए हुए व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में नामिनी को बीमा की रकम प्रदान की जाती है।

शरीर में विकलांगता होने के स्थिति में भी बीमा राशि प्रदान करने का प्रावधान रखा गया है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 100000 से 200000 की बीमा राशि किसी कारण दुर्घटना होने पर प्रदान की जाती है।

 प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष से लेकर अधिकतम 70 वर्ष की आयु तक  होना अनिवार्य है। प्रतिवर्ष प्रीमियम की राशि 1 जून से पहले बैंक खाते से कट जाती है। इस योजना का लाभ तभी प्राप्त होगा जब बैंक खाते पर ऑटो डेबिट की सुविधा एक्टिव  होना चाहिए।

  • मृत्यु होने पर ₹200000 बीमा  बीमा कवर की राशि रखी गई है।
  •  दोनों हाथ या पैर कामना करने या दोनों आंख के पूर्व और ठीक ना होने की स्थिति में भी या एक आंख की दृष्टि को देने की स्थिति में भी ₹200000 बीमा कवर के रूप में देने का प्रावधान है।
  •  एक आंख की दृष्टि पूरी तरह खो देने एवं वापस ना आ सकने की स्थिति अगर हो जाए या एक हाथ वह एक पैर का इस्तेमाल न कर सकने की स्थिति हो जाए तब ₹100000 बीमा कवर रुपए देने का प्रधान है

अटल पेंशन योजन

इस योजना का आरंभ 9 मई 2015 को किया गया,अटल पेंशन योजना के तहत आवेदक को हर महीने प्रीमियम जमा करना होगा उसके बाद आवेदक की 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर सरकार द्वारा मासिक पेंशन के रूप में बुढ़ापे में आर्थिक सहायता प्रदान करने  का प्रावधान रखा गया है।

इस योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी की उम्र 18 से 40 वर्ष होना आवश्यक है अगर कोई आवेदक की आयु 18 वर्ष है तो उसे इस योजना में जुड़ने के लिए ₹210 का प्रीमियम हर महीने देना होगा तथा जिनकी उम्र 40 वर्ष है तो उन्हें ₹297 से लेकर 1454 रुपए तक का प्रीमियम हर माह देना पड़ेगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को पेंशन प्रदान करने का था।

  •  इस योजना के अंतर्गत 1000 से लेकर ₹5000 की पेंशन   प्रति माह 60 वर्ष की उम्र होने पर आवेदक को देने का प्रावधान रखा गया है। 
  • 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर ही आवेदक अटल पेंशन योजना से  पेंशन  प्राप्त कर सकता है।
  •  आवेदक की मृत्यु होने की स्थिति में पेंशन की राशि आवेदक के पति या पत्नी को प्रदान की जाएगी और यदि इन दोनों की मृत्यु हो चुकी है तो पेंशन कार्पस उनके नामिनी को लौटा दिया जाएगा।
  • अटल पेंशन योजना में 60 वर्ष की आयु से पहले निकासी  करने की अनुमति नहीं दी गई है, परंतु कुछ और साधारण परिस्थितियों में विभाग के द्वारा इसकी अनुमति दी गई है जैसे आवेदक की मृत्यु हो जाना या फिर किसी टर्मिनल रोड की स्थिति पैदा हो जाना।

 प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

यो योजना 8 अप्रैल 2015 को आरंभ की गई थी। इस योजना के तहत देश के लोगों को अपना खुद का छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए ₹1000000 तक का लोन प्रदान करने की सुविधा है। अगर कोई भी व्यक्ति अपने कारोबार को बढ़ाना चाहता है तो वह इस योजना के तहत लोन लेकर अपना खुद का कारोबार शुरू कर सकता है। इस योजना को तीन तरह के लोन में विभाजित किया गया है।

  1. शिशु लोन
  2.  किशोर लोन
  3.  तरुण लोन

 शिशु लोन के अंतर्गत लाभार्थी को ₹50000 तक का लोन आवंटित करने का प्रावधान रखा गया है। किशोर लोन में आपको 50000 से लेकर 500000 तक का लोन लाभार्थी को आवंटित करने का प्रावधान रखा गया है। इसी तरह तरुण लोन के अंतर्गत लाभार्थी को 500000 से 1000000 तक का लोन देने का प्रावधान रखा गया है।

 स्टैंड अप इंडिया योजना

इस योजना की शुरुआत अप्रैल 2016 में हुई थी, स्टैंड अप इंडिया योजना का उद्देश्य विशेषकर अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और सभी वर्ग की महिलाओं के लिए है की इनको एंटरप्रेन्योर बनाने एवं उद्यमशीलता बढ़ाने हेतु इसके लिए प्रोत्साहित करना है।

इस योजना के तहत कोई भी महिला या अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग में से नया कारोबार शुरू करने के लिए बैंक से 10 लाख से एक करोड़ रुपए तक की सहायता राशि प्राप्त कर सकती है। इस योजना का विस्तार 2025 तक कर दिया गया है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार बैंक रेड के माध्यम से नए ग्रीन फील्ड उद्योग एवं परियोजना शुरू करने में महिलाओं और अनुसूचित जाति एवं जनजाति समुदाय के उद्यमियों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करना है।

इस योजना के अंतर्गत कोई भी महिला स्टैंड अप इंडिया लोन एप्लीकेशन फॉर्म भरकर अपना एक छोटा सा फार्म का सेटअप कर सकती है इसके अंतर्गत सहायता राशि 10 लाख से एक करोड़ रुपए बैंक से ऋण के रूप में लेने का प्रावधान है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

 प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का शुभारंभ 4 मई 2017 को किया गया था। इसी योजना के तहत अनिश्चित बाजार परिस्थितियों के कारण 60 वर्ष से ज्यादा की आयु के  वृद्धों की ब्याज आय में भविष्य में होने वाली कमी से सुरक्षा प्रदान  करना तथा सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने का उद्देश्य है। इस योजना को भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी के माध्यम  कार्य किया जा रहा है।

इस योजना के  तहत 60 साल से अधिक सीनियर सिटीजन मासिक पेंशन का विकल्प सुनते हैं तो उन्हें 10 वर्ष तक 8%  का ब्याज मिलेगा और वही व वार्षिक पेंशन विकल्प चुनते हैं तो उन्हें 10 वर्ष के लिए 8.3 %  का ब्याज राशि मिलेगी। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिक अधिकतम 1500000 रुपए तक का निवेश कर सकते हैं।

  •  आपको एक निवेश योजना के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं
  •  60 वर्ष से अधिक की आयु वाले सभी नागरिक ₹1500000 तक का निवेश 31 मार्च 2023 से पहले कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से क्या लाभ है

इस योजना के तहत 3 तरह के ऋण का देना की योजना है जिस से लाभार्थी अपना खुद का कोई कारोबार कर सकता है । (1 ) शिशु इस में आपको 50000 तक ऋण मिल सकता है (2) किशोर ऋण के तहत आपको 50,000 से 5 लाख तक ऋण प सकते हैं । (3) तरुण ऋण के तह आप 5 लाख से 10 लाख तक ऋण प्राप्त कर के अपने रोजगार को या फर्म को बढ़ा सकते हैं ।

प्रधानमंत्री योजना क्या है ?

केंद्र सरकार के द्वारा एवं देश के प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू की गयाई योजना को हम लोग प्रधानमंत्री योजना के नाम से जानते हैं

उत्तर प्रदेश सरकारी योजना 2022

PM Surya Ghar Yojana: आपके बिजली के बिल का बोझ होगा कम, केंद्र के साथ अब यूपी सरकार भी देगी सब्सिडी, आप भी ले सकते हैं लाभ!

केंद्र सरकार की PM सूर्य घर योजना हेतु उत्तर प्रदेश सरकार भी अतिरिक्त सब्सिडी देगी। इससे 1 करोड़ परिवारों को सौर पैनल लगवाकर 5 वर्षों तक 300 यूनिट/माह मुफ्त बिजली, और ऋण पर रियायत मिलेगी। यह ऊर्जा बचत, रोजगार व कार्बन फुटप्रिंट कमी में मदद करेगी।

Published

on

By

Surya Ghar


PM Surya Ghar Yojana: केंद्र सरकार की एक नई पहल है जिसका लक्ष्य देश भर के 1 करोड़ घरों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मुहैया कराना है। जिसके तहत लोगों को अपने घरों पर सौर ऊर्जा पैनल स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। सरकार सौर ऊर्जा पैनलों पर सब्सिडी प्रदान करती है, जिससे लोगों को बिजली बिलों पर पैसे बचाने में मदद मिलती है। यह महत्वाकांक्षी योजना न केवल बिजली के बिल कम करने के बारे में है, बल्कि सौर ऊर्जा को अपनाने, रोजगार सृजन करने और भारत के कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के बारे में भी है।

PM Surya Ghar Yojana : एक नज़र में

लाभविवरण
मुफ्त बिजलीयोजना के लाभार्थियों को 5 साल तक 300 यूनिट/माह मुफ्त बिजली मिलेगी।
सोलर पैनलों पर सब्सिडीकेंद्र सरकार 40,000 रुपये/kW तक सब्सिडी देती है।
रियायती ऋणबैंकों से रियायती दरों पर ऋण उपलब्ध है।
पर्यावरण लाभकार्बन फुटप्रिंट कम करता है और जलवायु परिवर्तन से लड़ने में मदद करता है।

यूपी सरकार द्वारा सब्सिडी:

हाल ही में, उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इस योजना में शामिल होने का फैसला किया है। यूपी सरकार अब सौर ऊर्जा पैनलों पर अतिरिक्त सब्सिडी प्रदान करेगी। इसका मतलब है कि यूपी में रहने वाले लोगों को अब केंद्र सरकार और यूपी सरकार दोनों से सब्सिडी मिलेगी।

योजना के लाभ:

  • मुफ्त बिजली: योजना के लाभार्थियों को पांच साल की अवधि के लिए प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। इसका मतलब बिजली के बिलों पर खासकर ज्यादा बिजली खर्च करने वाले परिवारों के लिए काफी बचत हो सकती है।
  • सोलर पैनलों पर सब्सिडी: सरकार छत पर सोलर पैनल लगाने पर प्रति किलोवाट (kW) 40,000 रुपये तक की सब्सिडी दे रही है। इससे घरवालों के लिए सोलर पावर की ओर रुख करना अधिक किफायती हो जाएगा।
  • रियायती दरों पर ऋण: सरकार ने योजना के लाभार्थियों को रियायती दरों पर ऋण उपलब्ध कराने के लिए बैंकों के साथ भी समझौता किया है। इससे सोलर पैनल लगाने का आर्थिक बोझ और कम हो जाएगा।
  • पर्यावरण लाभ: सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देकर, पीएम सूर्य घर योजना से भारत के कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और जलवायु परिवर्तन से लड़ने में मदद मिलने की उम्मीद है।

यूपी सरकार द्वारा PM Surya Ghar Yojana का लाभ

इस योजना का लाभ आप केंद्र सरकार के साथ यूपी राज्य सरकार द्वारा भी प्राप्त कर सकते हैं जैसे :

केंद्र सरकार:

  • 1 किलोवाट – 30,000 रुपये
  • 2 किलोवाट – 60,000 रुपये
  • 3-10 किलोवाट – 78,000 रुपये

उत्तर प्रदेश सरकार:

  • 1-3 किलोवाट – 30,000 रुपये

उदाहरण:

  • यदि आप 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाते हैं, तो आपको केंद्र सरकार से 30,000 रुपये और उत्तर प्रदेश सरकार से 30,000 रुपये, कुल 60,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।
  • 2 किलोवाट के लिए, आपको कुल 90,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।
  • 3-10 किलोवाट के लिए, आपको 108,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

यह योजना भारतीय सौर उद्योग के लिए एक गेम-चेंजर है। इससे सोलर पैनलों के निर्माण, स्थापना और रखरखाव में लाखों रोजगार पैदा होने की उम्मीद है। यह योजना भारत की सौर ऊर्जा क्षमता को भी काफी बढ़ा सकती है।

यदि आप भारत में एक गृहस्वामी हैं, तो आपको पीएम सूर्य घर योजना का लाभ उठाने पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। यह आपके बिजली के बिलों पर पैसा बचाने, पर्यावरण की मदद करने और भारतीय सौर उद्योग के विकास में समर्थन करने का एक शानदार अवसर है।

योजना के बारे में कुछ अतिरिक्त जानकारी:

  • पात्रता: भारत में सभी आवासीय घर इस योजना के लिए पात्र हैं।
  • आवेदन कैसे करें: आप पीएम सूर्य घर योजना की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • आवश्यक दस्तावेज: आपको कुछ मूल दस्तावेज जैसे पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और बिजली का बिल जमा करना होगा।

मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार रहा होगा। यदि आपके कोई अन्य प्रश्न हैं, तो कृपया मुझे बताएं।

Continue Reading

केंद्र सरकार की योजना

उज्ज्वला योजना लिस्ट 2023 | pm ujjwala yojana

Published

on

By

ujjwala yojana

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) pm ujjwala yojana का उद्देश्य गरीब और दूरदराज के परिवारों को खाना पकाने के लिए ईंधन जैसे कि एलपीजी उपलब्ध कराना है, जो अन्यथा पारंपरिक ईंधन जैसे कि लकड़ी, कोयला, गोबर के कंडे आदि का उपयोग करते हैं। पारंपरिक ईंधन का उपयोग करने से ग्रामीण महिलाओं के स्वास्थ्य पर और पर्यावरण पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। PMUY 2016 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक प्रमुख योजना है, जिसका मूल लक्ष्य 5 करोड़ LPG कनेक्शनों को गरीबी रेखा से नीचे की महिलाओं को वितरित करना था। बाद में, इसे मार्च 2020 तक आठ करोड़ महिलाओं तक LPG गैस कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया।

हाल ही में, सरकार ने पीएमयूवाई 2.0 लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य उन कम आय वाले परिवारों को मुफ़्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करना है जो पीएमयूवाई के पहले चरण के तहत कवर नहीं किए जा सके थे। यह योजना उन महिलाओं के लिए है जो 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुकी हैं और निम्नलिखित श्रेणियों में से किसी एक से संबंधित हैं: SC, ST, प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण), सबसे पिछड़ा वर्ग (MBC), अंत्योदय अन्न योजना (AAY), चाय और पूर्व -चाय बागान जनजातियाँ, वनवासी, द्वीपों और नदी द्वीपों में रहने वाले लोग, SECC परिवारों (AHL TIN) के तहत सूचीबद्ध या 14-सूत्रीय घोषणा के अनुसार कोई गरीब परिवार।

pm ujjwala योजना का उद्देश्य

PMUY का उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों को खाना पकाने का साफ और सरल ईंधन देना है। ताकि वे धुआँ एवं बीमारियों से बच सकें। इस योजना के तहत बीपीएल कार्ड धारकों को एलपीजी कनेक्शन और चूल्हा प्रदान किया जाएगा। 

योजना के तहत मिलने वाले लाभ

  1. प्रत्येक लाभार्थी को हर महीने एक एलपीजी गैस सिलिन्डर रीफिल मुफ़्त में होगी।
  2. सरकार लाभार्थियों को गैस लेने के लिए उनके बैंक खाते में पैसे भेजेगी। 
  3. सिलिन्डर की पहली किश्त मिलने के 15 दिन बाद दूसरी किश्त भी खाते में आ जाएगी। 
  4. जिनके पास 5 किलो का LPG सिलिन्डर है, वे 3 महीने में 8 रीफिल मुफ़्त करा सकते हैं। 
  5. किराये पर रहने वाला व्यक्ति जिसके पास निवास प्रमाण पत्र नहीं है वह भी इस योजना का लाभ ले सकता है। 

आवेदन करने के लिए पात्रता

  1. केवल महिला आवेदन कर सकती है। 
  2. महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होना। 
  3. एक परिवार में किसी भी तेल कंपनी(OMC) का कोई अन्य LPG कोनेक्शन नहीं होना चाहिए। 
  4. निम्नलिखित श्रेणियों में से किसी एक से संबंधित वयस्क महिला – एससी, एसटी, प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण), सबसे पिछड़ा वर्ग (एमबीसी), अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व-चाय बागान जनजाति, वनवासी, में रहने वाले लोग द्वीप और नदी द्वीप, एसईसीसी परिवारों (एएचएल टीआईएन) या 14-बिंदु घोषणा के अनुसार किसी भी गरीब परिवार के तहत सूची में दर्ज हों।

आवश्यक दस्तावेज़ 

  • KYC
  • आधार कार्ड( पहचान प्रमाण तथा पता प्रमाण पत्र के रूप में)
  • राशन कार्ड
  • बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड 
  • परिवार की स्थिति के प्रूफ के लिए केवाईसी।

आवेदन की प्रक्रिया

आवेदक अपनी पसंद के किसी भी LPG वितरक के पास आवेदन कर सकते हैं या आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन के चरण निम्न हैं-

  1. सबसे पहले ऑनलाइन पोर्टल पर जाएँ
  2. फिर Click Here to apply for New Ujjwala 2.0 Connection पर क्लिक करें
  3. अब अपने पसंद के LPG वितरक को चुन कर रजिस्टर कर लें
  4. इसके बाद अपने दस्तावेज़ों के अनुसार सारी जानकारी भर दें 
  5. इसमें योजना में PMUY चुन लें 
  6. आपके जानकारी के सत्यापन के बाद आपका आवेदन पूर्ण हो जाएगा

ऑफलाइन आवेदन के लिए आप किसी भी पसंद के LPG वितरक के ऑफिस जा कर उज्जवला योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप इसके लिए kyc form पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं जिसे आप भरकर आवश्यक दस्तावेज़ों के कॉपी के साथ अपने मनपसंद एलपीजी वितरक के वहाँ जमा कर सकते हैं। 

उज्जवला योजना की लिस्ट में अपना नाम देखने की प्रक्रिया

  1. सबसे ऑनलाइन पोर्टल mylpg.in पर जाएँ
  2. फिर होम पेज पर अपनी lpg आइडी दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें
  3. क्लिक करने के बाद यदि आप लाभार्थी होंगे तो आप का नाम आ जाएगा
Continue Reading

केंद्र सरकार की योजना

Janani suraksha yojana (JSY) जननी सुरक्षा योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड

Published

on

By

Janani suraksha yojana

Janani suraksha yojana (JSY) जननी सुरक्षा योजना भारत सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं के बीच संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देकर मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से लागू की गई एक योजना है। यह योजना उन गर्भवती महिलाओं को नकद सहायता प्रदान करती है जो सरकारी या मान्यता प्राप्त निजी स्वास्थ्य सुविधा में प्रसव कराती हैं। नकद सहायता मुख्य रूप से डिलीवरी की लागत को पूरा करने के लिए है। यह योजना उन गर्भवती महिलाओं को भी आर्थिक सहायता प्रदान करती है जो पैदाइश से पहले देखभाल के लिए मान्यता प्राप्त निजी संस्थानों में जाती हैं।

जननी सुरक्षा योजना (JSY) एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत एक सुरक्षित मातृत्व पहल है, जिसे गर्भवती महिलाओं की मृत्यु दर और नवजात शिशु मृत्यु दर को कम करने के लक्ष्य से प्रारंभ किया गया है। इस योजना के तहत, गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओं को सरकारी अस्पतालों या मान्यता प्राप्त निजी स्वास्थ्य संस्थानों में डिलीवरी कराने पर पैसों की सहायता प्रदान की जाती है। 2023 में, सरकार ने JSY के लिए 2000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है, जो पिछले साल के मुकाबले 25% अधिक है।

JSY का उद्देश्य

JSY का मुख्य लक्ष्य यह है कि हर महिला को प्रसव पूर्व, प्रसव के दौरान और प्रसव के बाद समय से समुचित सेवाएं मिलें, जो महिला और बच्चे की सेहत को सुनिश्चित करें। JSY में, सरकार ने ASHA (Accredited Social Health Activist) को महिलाओं को सेवाएं प्रदान करने के लिए नियुक्त किया है, जो महिलाओं की प्रेगनेंसी, प्रसव, प्रसूति, पोषण, परिवार नियोजन, प्रति-प्रसव, महिला स्‍वास्‍थ्‍य, स्‍तनपान, इत्यादि को सुनिश्चित करना है। 

Janani suraksha yojana का लाभ

सरकारी सार्वजनिक अस्पतालों में डिलीवरी कराने जाने वाली महिला को इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सम्पूर्ण राशि एक बार में दे दी जाती है। ऐसी अवस्था में जहां महिलाएं डिलीवरी से पहले की देखभाल के लिए मान्यता प्राप्त निजी संस्थानों में जाती हैं तो जेएसवाई के तहत नकद सहायता का कम से कम तीन-चौथाई (3/4) लाभार्थी को एक बार में भुगतान कर दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता गर्भवती महिला के स्थान और श्रेणी पर निर्भर करती है। यदि ग्रामीण क्षेत्र की गर्भवती महिला का प्रसव सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा या मान्यता प्राप्त निजी अस्पताल में होता है तो उसे डिलीवरी के बाद 1400 रुपये के नकद सहायता मिलेगी। यदि शहरी क्षेत्र की गर्भवती महिला का प्रसव सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा या मान्यता प्राप्त निजी अस्पताल में होता है तो उसे डिलीवरी के बाद 1000 रुपये के नकद सहायता मिलेगी। यदि बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाली गर्भवती महिला का प्रसव घर पर होने पर उसे 500 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। बच्चे के जन्म के पश्चात 5 साल तक माँ और बच्चे का टीकाकरण हेतु लाभार्थियों को कार्ड दिया जायेगा जिससे उन्हें मुफ्त में टीका और अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। 

पात्रता 

  • भारत की निवासी होना
  • आवेदक महिला की उम्र 19 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। 
  • बीपीएल या एपिएल श्रेणी की महिलायें पात्र हैं। 
  • सभी पंजीकृत लाभार्थी के पास MCH कार्ड के साथ-साथ जननी सुरक्षा कार्ड होना जरुरी है।
  • दो से कम संतानें होना

आवश्यक दस्तावेज़ 

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • बीपीएल या एपीएल राशन कार्ड 
  • बैंक पासबुक 
  • निवास प्रमाण पत्र
  • डिलीवरी सर्टिफिकेट
  • जननी सुरक्षा कार्ड
  • मोबाइल नंबर

आवेदन की प्रक्रिया 

इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है इसके लिए आपको जननी सुरक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर e-फॉर्म भरना होगा। 

JSY योजना के ऑफलाइन आवेदन के लिए फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं जिसे भरकर सही दस्तावेज़ों की कॉपी के साथ कार्यालय में जमा कर सकते हैं। दस्तावेज़ों और जानकारी के सत्यापन के बाद आपको इस योजना का लाभ मिल जाएगा। 

आवेदन स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • पहले आपको JSY की आधिकारिक वेबसाईट पर जाना है। 
  • होम पेज पर आपको आवेदन स्थिति देखें पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप अपना रेफ्रन्स नंबर दर्ज करें। 
  • आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति आ जाएगी।
Continue Reading

Trending

Copyright © 2024 सरकारीयोजना.com.