237218686 105002668554345 1776311679490793635 n

सरकार की कौन-कौन सी योजनाएं चल रही हैं 2022?

वैसे तो सरकार की बहुत सारी योजनाएं इस टाइम चल रही है जिनमें काफी सरकारी योजना केंद्र सरकार की है ।

साथ ही में अलग अलग राज्य की भी सरकारी योजनाएं चल रही है आज के इस लेख में हम देखेंगे कि कौन-कौन सी बड़ी बड़ी सरकारी योजनाएं चल रही हैं जिनका लाभ आप आसानी से उठा सकते हैं।

 महत्वपूर्ण सरकारी योजनाएं

योजना नंबर 1 प्रधानमंत्री जनधन योजना
योजना नंबर 2प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
योजना नंबर 3प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
योजना नंबर 4 अटल पेंशन योजना
योजना नंबर 5  प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
योजना नंबर 6 स्टैंड अप इंडिया योजना
योजना नंबर 7 प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

प्रधानमंत्री जनधन योजना

 प्रधानमंत्री जनधन योजना  का शुभारंभ हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2014  के द्वारा किया गया था  और यह योजना 28 अगस्त  2014 को सुचारू रूप से चालू कर दी गई। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के गरीब लोगों को बैंकिंग से जोड़ना था जिसमें उनको जीरो बैलेंस पर खाते खोले  खोले गए।

इन बैंकों में आधार कार्ड लिंक करवा कर देश के गरीब एवं मजदूर लोगों को 6 महीने बाद ₹5000 का ड्राफ्ट सुविधा और रुपे डेबिट कार्ड और रूपए किसान कार्ड अंतर्निहित ₹100000 की दुर्घटना बीमा कवर डेबिट कार्ड के साथ प्रदान की गई।

 प्रधानमंत्री जनधन योजना के विशेष लाभ एवं उद्देश्य
  •  प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी को जीरो बैलेंस पर सेविंग अकाउंट हो सकता है
  •  प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत जो भी बैंक अकाउंट खुले होंगे उन पर बैंक के द्वारा ब्याज भी प्रदान करने का प्रावधान रखा गया है
  •  इस योजना के तहत जीरो बैलेंस पर खोले गए बैंक अकाउंट में कोई भी मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  •  इस योजना के तहत रुपे  डेबिट कार्ड पर ₹200000 का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर भी दिया जाता है, इस लाभ को उठाने के लिए आपको रुपे डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना आवश्यक होता है।
  •  इस योजना के अंतर्गत 30000 का लाइफ इंश्योरेंस कवर भी दिया जाता है।
  •  प्रधानमंत्री जनधन योजना खाते पर 10000 की ओर ड्राफ्ट सुविधा भी मिलती है इस सुविधा  का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी के खाते  को आधार से लिंक होना अनिवार्य है।
  •  इस खाते के इस्तेमाल सरकार द्वारा किसी भी स्क्रीन के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर करने के लिए भी किया जा सकता है। 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक इंश्योरेंस प्लान की तरह है जोकि एक आम आदमी को बीमा से सुरक्षित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाई गई है । इस योजना के तहत जुड़ने वाले हर व्यक्ति की मृत्यु होने के बाद उससे द्वारा नामित परिवार के सदस्य को ₹200000 देने के प्रावधान किए गए हैं।

 प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का यह प्लान किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक से भी आप ले सकते हैं। जिस तरीके से आप दूसरे बीमा कवर को खरीदते हैं वैसे ही इस प्लान को आपको बहुत कम कीमत पर खरीद सकते हैं। वैसे तो बहुत सारी गैर सरकारी बीमा कंपनियां हैं जो आपको अलग-अलग कवर प्रदान करती हैं क्योंकि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना सरकार के द्वारा दी जा रही है इसलिए इस को ज्यादा महत्व दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में क्या-क्या प्रावधान है?

  • इस योजना के तहत मेडिकल जांच कराने की आवश्यकता नहीं है मतलब कोई भी व्यक्ति इस योजना का टर्म प्लान खरीद सकता है बिना किसी मेडिकल जांच के कराए बिना।
  •  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना खरीदने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक और 50 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  •  जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत इसे हर साल रिन्यू कराना होता है परंतु रिन्यू कराने से बीमा की राशि नहीं बढ़ती है बल्कि वह दो लाख की दो लाख बनी रहती है।
  •  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का टर्म प्लान ₹200000 का होता है लेकिन टर्म प्लान खरीदने के लिए हर साल कुछ फीस का भुगतान करना होगा। सालाना फीस यानी प्रीमियम ₹330 हैं या रकम बीमा धारक के बैंक खाते से इसी इसके जरिए ली जाती है।
  • कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को 1 साल से अधिक के लिए सुन सकता है।
  •  अगर किसी व्यक्ति ने लंबी अवधि का विकल्प भी चुन लिया है तो उसका बैंक हर साल प्रीमियम के रूप में प्रीमियम की राशि बैंक के बचत खाते से ले लेगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना 8 मई 2015 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुभ आरंभ की गई। इस योजना का उद्देश्य दुर्घटना होने की स्थिति में बीमा कवर प्रदान करना है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को प्रति वर्ष ₹12 के रूप में प्रीमियम का भुगतान करना होगा, यदि बीमा कराए हुए व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में नामिनी को बीमा की रकम प्रदान की जाती है।

शरीर में विकलांगता होने के स्थिति में भी बीमा राशि प्रदान करने का प्रावधान रखा गया है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 100000 से 200000 की बीमा राशि किसी कारण दुर्घटना होने पर प्रदान की जाती है।

 प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष से लेकर अधिकतम 70 वर्ष की आयु तक  होना अनिवार्य है। प्रतिवर्ष प्रीमियम की राशि 1 जून से पहले बैंक खाते से कट जाती है। इस योजना का लाभ तभी प्राप्त होगा जब बैंक खाते पर ऑटो डेबिट की सुविधा एक्टिव  होना चाहिए।

  • मृत्यु होने पर ₹200000 बीमा  बीमा कवर की राशि रखी गई है।
  •  दोनों हाथ या पैर कामना करने या दोनों आंख के पूर्व और ठीक ना होने की स्थिति में भी या एक आंख की दृष्टि को देने की स्थिति में भी ₹200000 बीमा कवर के रूप में देने का प्रावधान है।
  •  एक आंख की दृष्टि पूरी तरह खो देने एवं वापस ना आ सकने की स्थिति अगर हो जाए या एक हाथ वह एक पैर का इस्तेमाल न कर सकने की स्थिति हो जाए तब ₹100000 बीमा कवर रुपए देने का प्रधान है

अटल पेंशन योजन

इस योजना का आरंभ 9 मई 2015 को किया गया,अटल पेंशन योजना के तहत आवेदक को हर महीने प्रीमियम जमा करना होगा उसके बाद आवेदक की 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर सरकार द्वारा मासिक पेंशन के रूप में बुढ़ापे में आर्थिक सहायता प्रदान करने  का प्रावधान रखा गया है।

इस योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी की उम्र 18 से 40 वर्ष होना आवश्यक है अगर कोई आवेदक की आयु 18 वर्ष है तो उसे इस योजना में जुड़ने के लिए ₹210 का प्रीमियम हर महीने देना होगा तथा जिनकी उम्र 40 वर्ष है तो उन्हें ₹297 से लेकर 1454 रुपए तक का प्रीमियम हर माह देना पड़ेगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को पेंशन प्रदान करने का था।

  •  इस योजना के अंतर्गत 1000 से लेकर ₹5000 की पेंशन   प्रति माह 60 वर्ष की उम्र होने पर आवेदक को देने का प्रावधान रखा गया है। 
  • 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर ही आवेदक अटल पेंशन योजना से  पेंशन  प्राप्त कर सकता है।
  •  आवेदक की मृत्यु होने की स्थिति में पेंशन की राशि आवेदक के पति या पत्नी को प्रदान की जाएगी और यदि इन दोनों की मृत्यु हो चुकी है तो पेंशन कार्पस उनके नामिनी को लौटा दिया जाएगा।
  • अटल पेंशन योजना में 60 वर्ष की आयु से पहले निकासी  करने की अनुमति नहीं दी गई है, परंतु कुछ और साधारण परिस्थितियों में विभाग के द्वारा इसकी अनुमति दी गई है जैसे आवेदक की मृत्यु हो जाना या फिर किसी टर्मिनल रोड की स्थिति पैदा हो जाना।

 प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

यो योजना 8 अप्रैल 2015 को आरंभ की गई थी। इस योजना के तहत देश के लोगों को अपना खुद का छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए ₹1000000 तक का लोन प्रदान करने की सुविधा है। अगर कोई भी व्यक्ति अपने कारोबार को बढ़ाना चाहता है तो वह इस योजना के तहत लोन लेकर अपना खुद का कारोबार शुरू कर सकता है। इस योजना को तीन तरह के लोन में विभाजित किया गया है।

  1. शिशु लोन
  2.  किशोर लोन
  3.  तरुण लोन

 शिशु लोन के अंतर्गत लाभार्थी को ₹50000 तक का लोन आवंटित करने का प्रावधान रखा गया है। किशोर लोन में आपको 50000 से लेकर 500000 तक का लोन लाभार्थी को आवंटित करने का प्रावधान रखा गया है। इसी तरह तरुण लोन के अंतर्गत लाभार्थी को 500000 से 1000000 तक का लोन देने का प्रावधान रखा गया है।

 स्टैंड अप इंडिया योजना

इस योजना की शुरुआत अप्रैल 2016 में हुई थी, स्टैंड अप इंडिया योजना का उद्देश्य विशेषकर अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और सभी वर्ग की महिलाओं के लिए है की इनको एंटरप्रेन्योर बनाने एवं उद्यमशीलता बढ़ाने हेतु इसके लिए प्रोत्साहित करना है।

इस योजना के तहत कोई भी महिला या अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग में से नया कारोबार शुरू करने के लिए बैंक से 10 लाख से एक करोड़ रुपए तक की सहायता राशि प्राप्त कर सकती है। इस योजना का विस्तार 2025 तक कर दिया गया है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार बैंक रेड के माध्यम से नए ग्रीन फील्ड उद्योग एवं परियोजना शुरू करने में महिलाओं और अनुसूचित जाति एवं जनजाति समुदाय के उद्यमियों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करना है।

इस योजना के अंतर्गत कोई भी महिला स्टैंड अप इंडिया लोन एप्लीकेशन फॉर्म भरकर अपना एक छोटा सा फार्म का सेटअप कर सकती है इसके अंतर्गत सहायता राशि 10 लाख से एक करोड़ रुपए बैंक से ऋण के रूप में लेने का प्रावधान है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

 प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का शुभारंभ 4 मई 2017 को किया गया था। इसी योजना के तहत अनिश्चित बाजार परिस्थितियों के कारण 60 वर्ष से ज्यादा की आयु के  वृद्धों की ब्याज आय में भविष्य में होने वाली कमी से सुरक्षा प्रदान  करना तथा सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने का उद्देश्य है। इस योजना को भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी के माध्यम  कार्य किया जा रहा है।

इस योजना के  तहत 60 साल से अधिक सीनियर सिटीजन मासिक पेंशन का विकल्प सुनते हैं तो उन्हें 10 वर्ष तक 8%  का ब्याज मिलेगा और वही व वार्षिक पेंशन विकल्प चुनते हैं तो उन्हें 10 वर्ष के लिए 8.3 %  का ब्याज राशि मिलेगी। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिक अधिकतम 1500000 रुपए तक का निवेश कर सकते हैं।

  •  आपको एक निवेश योजना के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं
  •  60 वर्ष से अधिक की आयु वाले सभी नागरिक ₹1500000 तक का निवेश 31 मार्च 2023 से पहले कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से क्या लाभ है

इस योजना के तहत 3 तरह के ऋण का देना की योजना है जिस से लाभार्थी अपना खुद का कोई कारोबार कर सकता है । (1 ) शिशु इस में आपको 50000 तक ऋण मिल सकता है (2) किशोर ऋण के तहत आपको 50,000 से 5 लाख तक ऋण प सकते हैं । (3) तरुण ऋण के तह आप 5 लाख से 10 लाख तक ऋण प्राप्त कर के अपने रोजगार को या फर्म को बढ़ा सकते हैं ।

प्रधानमंत्री योजना क्या है ?

केंद्र सरकार के द्वारा एवं देश के प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू की गयाई योजना को हम लोग प्रधानमंत्री योजना के नाम से जानते हैं

1 thought on “सरकार की कौन-कौन सी योजनाएं चल रही हैं 2022?”

  1. Pingback: सरकारी योजना उत्तर प्रदेश 2022 list - सरकारी योजना

Leave a Comment

Your email address will not be published.