Connect with us

Aadhaar Card

Free Aadhaar Update: कराने की तारीख बढ़ी

Published

on

aadhaar update

बिना किसी शुल्क के आधार को अपडेट करने की समय सीमा बुधवार, 14 जून, 2023 को थी जिसे बढ़ा कर 14 सितंबर 2023 कर दिया गया है । अब इस तारीख के बाद अगर आप अपने आधार में कोई बदलाओ करेंगे तो आपको इस का शुल्क देना पड़ेगा । भौतिक आधार केंद्र। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) सक्रिय रूप से व्यक्तियों से अपने जनसांख्यिकीय विवरण को मान्य करने के लिए अपनी पहचान का प्रमाण और पते के प्रमाण (पीओआई/पीओए) दस्तावेजों को अपलोड करने का आग्रह कर रहा है, खासकर अगर उनका आधार 10 साल पहले जारी किया गया था और अपडेट नहीं किया गया है। तब से। यदि किसी जनसांख्यिकीय जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि, या पते को संशोधित करने की आवश्यकता है, तो निवासी या तो ऑनलाइन अपडेट सेवा का उपयोग कर सकते हैं या निकटतम आधार केंद्र पर जा सकते हैं।

मुफ्त सेवा का उपयोग करने के लिए, व्यक्तियों को वेबसाइट पर जाना चाहिए https://myaadhaar.uidai.gov.in/portal और अपने आधार नंबर का उपयोग करके लॉग इन करें। उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा। इसके बाद उपयोगकर्ता ‘दस्तावेज़ अद्यतन’ अनुभाग में जा सकते हैं, अपने विवरण सत्यापित कर सकते हैं और अपनी जानकारी को सत्यापित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं।

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, व्यक्तियों को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पहचान और पते का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। नीचे उन दस्तावेजों की सूची दी गई है जो आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए एड्रेस प्रूफ के रूप में काम कर सकते हैं:

  1. पासपोर्ट
  2. पासबुक या बैंक स्टेटमेंट
  3. डाकघर का खाता विवरण या पासबुक
  4. राशन पत्रिका
  5. मतदाता पहचान पत्र
  6. आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस
  7. सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र
  8. पीएसयू ने पते के साथ एक सेवा फोटो पहचान पत्र जारी किया
  9. पिछले 3 महीने का बिजली बिल
  10. पानी का बिल जब तक कि यह 3 महीने से अधिक पुराना न हो
  11. टेलीफोन से संबंधित पिछले तीन महीनों का लैंडलाइन बिल
  12. पिछले 3 महीनों के संपत्ति कर को दर्शाने वाली रसीद
  13. पिछले तीन महीने का क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट
  14. बीमा पॉलिसी
  15. फोटो और लेटरहेड पर बैंक द्वारा हस्ताक्षरित पते वाला एक पत्र
  16. पंजीकृत कार्यालय द्वारा जारी कंपनी के लेटरहेड पर पते और फोटो के साथ हस्ताक्षरित पत्र
  17. एक प्रसिद्ध शैक्षिक उद्यम द्वारा उनके लेटरहेड पर जारी किए गए पते के साथ फोटो और हस्ताक्षरित पत्र
  18. मनरेगा का जॉब कार्ड
  19. शस्त्र लाइसेंस
  20. पेंशनर कार्ड
  21. स्वतंत्रता सेनानी कार्ड
  22. किसान पासबुक
  23. सीजीएचएस/ईसीएचएस कार्ड
  24. उनके लेटरहेड पर एक फोटो के साथ पता प्रमाण पत्र जो कि सांसद, विधायक, राजपत्रित अधिकारी या तहसीलदार द्वारा जारी किया गया हो
  25. ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ग्राम पंचायत प्रमुख या उनके समकक्ष किसी प्राधिकारी द्वारा जारी किया गया पता प्रमाण पत्र
  26. आयकर का आकलन आदेश
  27. वाहन का पंजीकरण प्रमाण पत्र
  28. आवेदक के आवासीय पते की बिक्री, पट्टे या किराए के लिए पंजीकृत समझौता
  29. डाक विभाग द्वारा फोटो और पता कार्ड
  30. राज्य सरकार द्वारा जारी फोटो के साथ जाति और निवास प्रमाण पत्र
  31. गैस कनेक्शन का पिछला 3 महीने का बिल
  32. या तो एक विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र या एक विकलांगता पहचान पत्र जो राज्य सरकार, केंद्र शासित प्रदेश सरकार या किसी प्रशासन द्वारा जारी किया गया हो
  33. पति या पत्नी का पासपोर्ट

यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) पोर्टल के माध्यम से अपने आधार कार्ड में अपना पता अपडेट करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: टाइप करके यूआईडीएआई पोर्टल पर जाएं “https://uidai.gov.in” अपने वेब ब्राउजर के एड्रेस बार में और एंटर दबाएं।
  2. आधार अपडेट अनुभाग तक पहुंचें: यूआईडीएआई की वेबसाइट पर, मुख्य मेनू में “मेरा आधार” टैब पर होवर करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से “अपना पता ऑनलाइन अपडेट करें” विकल्प चुनें। यह आपको आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर ले जाएगा।
  3. “प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस” पर क्लिक करें: आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पेज पर, एड्रेस अपडेट प्रक्रिया शुरू करने के लिए “प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस” बटन पर क्लिक करें।
  4. अपना आधार विवरण दर्ज करें: अगले पृष्ठ पर, प्रदान किए गए क्षेत्र में अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें। कैप्चा सत्यापन कोड भरें और “ओटीपी भेजें” बटन पर क्लिक करें।
  5. अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करें: आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा। निर्दिष्ट क्षेत्र में ओटीपी दर्ज करें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  6. पता अद्यतन विकल्प का चयन करें: अगले पृष्ठ पर, आपको अपना पता अद्यतन करने के लिए विभिन्न विकल्पों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। यदि आपके पास वैध पते का प्रमाण है तो “एड्रेस वैलिडेशन लेटर” विकल्प चुनें या यदि आपके पास वैलिड एड्रेस प्रूफ नहीं है तो “रिक्वेस्ट फॉर एड्रेस वैलिडेशन लेटर” चुनें।
  7. अपना पता विवरण प्रदान करें: उपयुक्त फ़ील्ड में अपना नया पता विवरण दर्ज करें। सही और पूर्ण पता जानकारी दर्ज करना सुनिश्चित करें।
  8. एड्रेस प्रूफ अपलोड करें: यदि आपने “एड्रेस वैलिडेशन लेटर” विकल्प चुना है, तो आपको अपने एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी या पीडीएफ अपलोड करनी होगी। सुनिश्चित करें कि दस्तावेज़ निर्दिष्ट आवश्यकताओं और फ़ाइल आकार सीमाओं को पूरा करता है।
  9. समीक्षा करें और अनुरोध सबमिट करें: एक बार पता विवरण दर्ज करने और आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद, सटीकता के लिए जानकारी की समीक्षा करें। अगर सब कुछ सही लगता है, तो अपना पता अपडेट अनुरोध सबमिट करने के लिए “सबमिट करें” बटन पर क्लिक करें।
  10. अपडेट रिक्वेस्ट पावती: अपना रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद, आपको URN (अपडेट रिक्वेस्ट नंबर) वाली एक पावती मिलेगी। इस नंबर को नोट कर लें या भविष्य के संदर्भ के लिए एक स्क्रीनशॉट लें।

पता ऑनलाइन अपडेट करने के बाद स्थिति की जांच करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं: यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं और “माई आधार” सेक्शन पर जाएं।
  2. “चेक एड्रेस अपडेट स्टेटस” चुनें: “माई आधार” सेक्शन में, “चेक एड्रेस अपडेट स्टेटस” विकल्प चुनें।
  3. अपना विवरण दर्ज करें: अपना आधार नंबर, यूआरएन (अपडेट अनुरोध संख्या) और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  4. स्थिति जांचें: अपने पता अद्यतन अनुरोध की स्थिति की जांच करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें। यदि आपका अनुरोध स्वीकृत और संसाधित हो गया है, तो आप नए पते के साथ अद्यतन आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

भविष्य के संदर्भ के लिए नए पते के साथ अपना यूआरएन और आधार कार्ड अपडेट रखना याद रखें।

यदि आपको कोई समस्या आती है या आपको और सहायता की आवश्यकता है, तो आप 1947 डायल करके या help@uidai.gov.in पर एक ईमेल भेजकर यूआईडीएआई की हेल्पलाइन तक पहुंच सकते हैं।

अपने आधार कार्ड के पते को अपडेट करना यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि आपके जनसांख्यिकीय विवरण सटीक और अद्यतित हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पहले जारी किया गया था और तब से इसे अपडेट नहीं किया गया है। दिए गए चरणों का पालन करके और आवश्यक दस्तावेज जमा करके, आप 14 सितंबर, 2023 तक बिना किसी शुल्क के यूआईडीएआई पोर्टल के माध्यम से अपना पता आसानी से अपडेट कर सकते हैं।

कृपया ध्यान दें कि 14 सितंबर, 2023 से आधार कार्ड पते को myAadhaar पोर्टल के माध्यम से अपडेट करने के लिए 50 रुपये का शुल्क लगाया जाएगा, अगर यह समय सीमा से पहले पूरा नहीं हुआ है। इसलिए समय सीमा समाप्त होने से पहले मुफ्त सेवा का लाभ लेने की सलाह दी जाती है।

याद रखें, आपके आधार कार्ड पर सही और अद्यतन जानकारी होना विभिन्न आधिकारिक उद्देश्यों और सरकारी सेवाओं के लिए महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि भविष्य में किसी भी समस्या से बचने के लिए अपना पता अपडेट करते समय आप सटीक और मान्य पता प्रमाण दस्तावेज़ प्रदान करते हैं।

किसी भी असुविधा या अतिरिक्त शुल्क से बचने के लिए समय सीमा से पहले अपने आधार कार्ड के पते को अपडेट करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2024 सरकारीयोजना.com.