Connect with us

रैलवे जॉब

RRB Railway Recruitment 2024: रेलवे में आपके लिए सुनहरा मौका! 9000 टेक्नीशियन पदों पर धमाकेदार भर्ती!

RRB ने तकनीकी क्षेत्र में 9000 पदों की भर्ती की घोषणा की है। इनमें 1100 पद टेक्नीशियन ग्रेड 1 (सिग्नल) और 7900 पद टेक्नीशियन ग्रेड 3 के लिए हैं। दसवीं पास और आईटीआई उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन 9 मार्च से 8 अप्रैल तक स्वीकार किए जाएंगे।

Published

on

टेक्नीशियन

क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी टेक्नीकल स्किल्स को देश की रेलवे व्यवस्था को मजबूत बनाने में लगाया जा सकता है? अगर हाँ, तो आपके लिए खुशखबरी है! रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने टेक्नीशियन के 9000 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। ये वह मौका है जिसका इंतज़ार आप कर रहे थे!

आपके दिमाग में सवाल उठ रहे हैं? चलिए उनका जवाब देते हैं:

कितने पद हैं और किस क्षेत्र में? कुल 9000 पदों में से 1100 टेक्नीशियन ग्रेड 1 (सिग्नल) के लिए और 7900 टेक्नीशियन ग्रेड 3 के लिए हैं। रेलवे के विभिन्न ज़ोनों में आपको अपने हुनर दिखाने का मौका मिलेगा!

  • कुल पद: 9000
  • श्रेणी: टेक्नीशियन
  • विभिन्न रेलवे जोनों में:
    • टेक्नीशियन ग्रेड 1 (सिग्नल): 1100
    • टेक्नीशियन ग्रेड 3: 7900

योग्यता क्या है? 10वीं पास हैं और आईटीआई में किसी प्रासंगिक ट्रेड में सफलतापूर्वक प्रशिक्षण लिया है? आपका स्वागत है! उम्र सीमा 18-33 साल (आरक्षित श्रेणियों के लिए छूट) और शारीरिक योग्यता रेलवे के मानकों के अनुसार होनी चाहिए।

कैसे करें आवेदन? ऑनलाइन आवेदन का ज़माना है! RRB की वेबसाइट पर जाकर 9 मार्च 2024 से 8 अप्रैल 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। शुल्क सामान्य वर्ग के लिए ₹500 और अन्य श्रेणियों के लिए ₹250 है। जल्दी कीजिए, टाइम कम है!

चयन प्रक्रिया कैसी होगी? दो चरणों वाली कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) में अपना दम दिखाना होगा। इसके बाद दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल परीक्षा का चरण है। पूरी तैयारी से जुट जाइए!

आपको और क्या जानना चाहिए?

  • आधिकारिक वेबसाइट और अधिसूचना से पूरी जानकारी पा सकते हैं।
  • योग्यता और पात्रता को ध्यान से जांचें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार रखें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान सही तरीके से करें।
  • आवेदन पत्र को ध्यान से भरें और सभी जानकारी दें।
  • अंतिम तिथि याद रखें – 8 अप्रैल 2024!

तो देर किस बात की? अपनी तकनीकी प्रतिभा को दिखाने और रेलवे का हिस्सा बनने का यह सुनहरा मौका न चूकें! शुभकामनाएं!

सरकारी नौकरी

रेलवे में जॉब कैसे पाए 2023 | रेलवे की टीटी की सैलरी कितनी होती है?

Published

on

By

रेलवे जॉब

रेलवे में जॉब करना हो या किसी भी सरकारी क्षेत्र में कोई सरकारी जॉब हो इसका महत्व इंडिया का प्रत्येक आदमी जानता है। सरकारी नौकरी की तैयारी बहुत बड़े पैमाने पर की जाती है बहुत सारी कोचिंग संस्थाएं सरकारी जॉब दिलाने के लिए छात्र एवं छात्राओं को मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। इंडिया की रेलवे की नौकरी बहुत ही पसंद की जाने वाली जॉब में से एक जॉब है बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल आता रहता है की रेलवे में जॉब कैसे पाए? आज के इस लेख में हम आपको और रेलवे में जॉब मिलने के क्या प्रावधान रहते हैं स्टेप बाय स्टेप आपको बताने वाले हैं। 

रेलवे में जॉब कैसे पाए उससे पहले हम इसके कुछ फायदे को जान लेते हैं की रैली में जॉब के क्या फायदे हैं? रेलवे में जॉब करना हो या कोई भी सरकारी जॉब करना हो 1 तरीके से लोगों के मन में एक सिक्योरिटी रहती है और पूरा परिवार संतुष्ट रहता है कि उनके पास परिवार के किसी एक सदस्य के पास परमानेंट नौकरी है। हालांकि कोई भी नौकरी जॉब बुरी नहीं होती जिससे आपके परिवार का पालन पोषण होता हो। सरकारी जॉब या रेलवे में जॉब का दूसरा फायदा यह है कि हमारे समाज के अंदर एक धारणा पाई जाती है कि जिस शख्स के पास सरकारी जॉब होती है उसके पास शादी के बहुत अच्छे रिश्ते आते रहते हैं।

 खैर यह सब तो बात हुई सरकारी जॉब के फायदे या रेलवे जॉब के अंदर आपको क्या फायदा होने वाला है उसके बारे में चलिए अब आपको बताते हैं कि सरकारी जॉब या रेलवे में जॉब करना चाहते हैं तो कैसे आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं?

रेलवे में जॉब पाने के लिए योग्यता

रेलवे में जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले रेलवे के अंदर जॉब के हिसाब से और कार्य के हिसाब से कोई चार ग्रुप में बांटा गया है इनमें हर एक ग्रुप  मैं नौकरी पाने के लिए अलग-अलग योग्यता की आवश्यकता होती है। 

रेलवे में आपको जब आप जॉब के लिए अप्लाई करेंगे तो आप देखेंगे कि यहां पर ग्रुप ए ग्रुप बी ग्रुप से और ग्रुप डी में बांटा गया है इसके अंदर ग्रुप ए सबसे ऊपर का स्थान है इसके अंदर वही काम करने वाला रहता है जिसकी पदोन्नति हो गए ग्रुप बी से एम आय उसी तरफ ग्रुप डी का भी तरीका है कि जो कार्य करने में अच्छा होता है उसकी पदोन्नति करके ग्रुप भी के अंदर भेजा जाता है। इसी तरीके से अगर आप रेलवे में जॉब पाने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपके पास ग्रुप सी और ग्रुप डी बचता है इसके अंदर आप आसानी से अप्लाई कर सकते हैं।

रेलवे में जॉब

 ग्रुप सी के अंदर जॉब पाने के लिए योग्यता की बात करें हैं तो आपके पास  इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी होनी चाहिए। वही अगर ग्रुप डी में जॉब करने के लिए योग्यता की बात करें तो इसके अंदर हाई स्कूल टेंथ की पढ़ाई पूरा करने  के साथ अगर कोई डिप्लोमा कोर्स किए हैं तो वह आसानी से इसके अंदर अप्लाई कर सकते हैं। रेलवे ग्रुप सी में जॉब पाने के लिए आयु सीमा 18 से 33 वर्ष तक होनी चाहिए वही ग्रुप डी में आप जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो आपकी आयु सीमा 18 से 33 तक ही होनी चाहिए।

 रेलवे में जॉब पाने के लिए कौन सा कोर्स करें?

रेलवे में नौकरी करने के लिए वैसे तो अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है फिर भी यहां पर संक्षेप में  जानेंगे कि किस ग्रुप में किस तरह के कोर्स की आवश्यकता होती है सबसे पहले ग्रुप एक ही बात कहते हैं तो इसके अंदर इंजीनियरिंग मेडिकल डिग्री या फिर पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री कोर्स की आवश्यकता होती है। ग्रुप बी के अंदर और ग्रुप ए के अंदर भर्ती प्रक्रिया यूपीएससी द्वारा की जाती है इसमें अधिकतर  अधिकारी पोस्ट की जॉब होती हैं।

 जबकि रेलवे ग्रुप सी और डी के भर्ती के लिए 12वीं और 10वीं पास की आवश्यकता होती है और शादी में कोई डिप्लोमा या आईटीआई प्राप्त छात्र या छात्रा है इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे में जॉब पाने के लिए क्या करना होगा?

उपरोक्त बातें जाने के बाद अगर आप इन में से किसी एक कैटेगरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए निम्न बातों का ध्यान देना होगा तो अब आसानी से रेलवे में जॉब पा सकते हैं तुझे देखे हैं कि सबसे पहले आपको करना क्या होगा?

अपना Group चुनिए

जैसा कि आप जानते हैं कि रेलवे में जाप को चार ग्रुप के अंदर बांटा गया है ग्रुप ए बी सी और डी जिसमें हम ए और बी में यूपीएससी के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं जबकि ग्रुप सी और डी के अंदर डायरेक्ट रेलवे के द्वारा भर्ती की जाती है तो सबसे पहले आप अपनी योग्यता के अनुसार अपने ग्रुप का चयन करिए अगर आप सी और डी के अंदर आते हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं। ग्रुप सी के अंदर टिकट कलेक्टर स्टेशन मास्टर या गुड्स गार्ड बनना चाहते हैं तो आप इस कैटेगरी को सिलेक्ट कर सकते हैं वहीं अगर आप ग्रुप डी को सिलेक्ट करते हैं तो आप असिस्टेंट लोको पायलट ट्रैक मैन इत्यादि में अप्लाई कर सकते हैं।

Exam की तैयारी कीजिए

 अपनी योग्यता के अनुसार ग्रुप को सिलेक्ट करने के बाद  बात आती है एग्जाम की तैयारी की, अगर आप रेलवे में जॉब पाना चाहते हैं तो आपको अपनी तैयारी को मुकम्मल रखनी है क्योंकि जब भी भर्ती आएगी या किसी भी पोस्ट के लिए नोटिस आता है तब देखा गया है कि अधिकतर बच्चे एग्जाम की तैयारी करते हैं परंतु आप अपने योग्यता के अनुसार एग्जाम की तैयारी पूरी करके रखिए जैसे ही ग्रुप सीयाडी के अंदर आपके मनमाफिक कोई भर्ती का नोटिफिकेशन आता है तो आप उसके अंदर आवेदन कर दीजिए।

 सभी प्रकार की जानकारी किस ग्रुप के अंदर कौन सी जॉब आती है और उस जॉब की एग्जाम की तैयारी से संबंधित सभी जानकारी आपको इंटरनेट पर मिल जाएगी आप अपने ग्रुप के साथ-साथ उस जॉब की पोस्ट का नाम लिखते हुए सर्च कर सकते हैं कि क्या सिलेबस चल रहा है उस सिलेबस के अनुसार आप अपनी तैयारी कर सकते हैं।

फॉर्म भरें

रेलवे के अंदर नौकरी की भर्ती के लिए जब भी कोई नोटिफिकेशन आता है तो आपको ऑनलाइन फॉर्म फिल करना पड़ता है इसके लिए आपको रेलवे के आरआरबी या आरआरसी वेबसाइट पर जाना होगा जहां पर आपको ऑनलाइन फॉर्म मिल जाएगा अगर आप ग्रुप डी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको आरआरसी की वेबसाइट पर फार्म भरने को मिलेगा बाकी अगर आपके पास आरआरसी आरआरबी ज्यादा कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो आप वैकेंसी के समय किसी साइबरकैफे या दुकानदार से अपना फार्म भरवा सकते हैं और जो भी दिशानिर्देश है उसका पालन करते हुए अपने फार्म को सबमिट करें।

Exam दें

फार्म भरने के बाद बारी आती है एग्जाम देने की अगर आप अपने ग्रुप के हिसाब से पहले से एग्जाम की तैयारी क्यों हैं तो अब आपको एग्जाम देना है आमतौर से रेलवे योर एग्जाम दो से तीन बार लेता है अगर आपको रेलवे में जा पाना है तो इसके लिए आपको रेलवे की तरफ से होने वाले एग्जाम को पास करना होगा। जब आप एग्जाम दे लेते हैं तो रेलवे के द्वारा एक कटऑफ निकाला जाता है अगर आपका मार्ग उस कटऑफ से ज्यादा रहता है तभी आप अगले एग्जाम देने के लिए एलिजिबल माने जाएंगे।

आपना मेडिकल टेस्ट कराएं

अगर आप रेलवे के द्वारा सभी एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं तो अगला पड़ाव आपका मेडिकल टेस्ट का होता है। इसके अंदर आपको अपना मेडिकल चेकअप कराना होता है यह प्रोसेस लगभग सभी ग्रुप के पदों के लिए आवश्यक होता है। 

Document का Verification कराएं

जब आपका मेडिकल चेकअप हो जाता है तो इसके बाद आपको अपना डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाना पड़ता है इसके अंदर आपको अपनी मार्कशीट आधार कार्ड इत्यादि लेकर रेलवे के द्वारा बताए गए जगह पर जाना होगा इसके बाद वहां के अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन पूरा कर देते हैं । कभी-कभी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट दोनों साथ में हो जाता है या कभी-कभी ऐसा होता है कि डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन पहले होता है और मेडिकल टेस्ट बाद में होता है।

ट्रैनिंग पूरी करें और Join करें

इतना कार्य अगर आप कर चुके हैं तो आप समझ लीजिए कि आप की रेलवे में जॉब लग गई है क्योंकि जैसे ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है आपको ट्रेनिंग को पूरा करके अपना जॉब को ज्वाइन करना होगा इसके लिए आमतौर पर रेलवे अपने कर्मचारी को 4 से 6 महीने तक का ट्रेनिंग देता है और उस ट्रेनिंग के दौरान भी आप को सैलरी मिलती रहती है। तो इतने प्रोसेस के बाद आप आसानी से रेलवे में जॉब को पहुंच सकते हैं।

क्या 2023 में कोई रेलवे भर्ती है?

तो दोस्तों बात आती है कि क्या 2023 के अंदर कोई रेलवे भर्ती आने वाली है जिसके अंदर हम आसानी से अप्लाई कर सकें? जी हां दोस्तों 2022 23 का नोटिफिकेशन जारी हुआ है इसके अंदर रेलवे आरपीएफ पदों पर भर्ती निकली है जिसकी संख्या 12000 से अधिक है। बिहार में भी 1059 डाटा एंट्री ऑपरेटरों की होगी बहाली का नोटिफिकेशन जारी हुआ है इसके लिए भी अगर आप अप्लाई करना चाहे तो आसानी से कर सकते हैं साथ में बहुत सारे भर्ती है जो कि यहां पर हम पूरी तरीके से नहीं लिख सकते तो आप उसको दूसरे पेज पर जाकर पढ़ सकते हैं।

रेलवे में टीटी की सैलरी कितनी होती है?

बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि रेलवे में टीटी की सैलरी कितनी होती है? तो खराब भी रेलवे में जा पाना चाहते हैं या रेलवे की नौकरी आपको पसंद है और आपके मन में भी  टीटी की सैलरी के बारे में जानने की उत्सुकता है तो आपको बता दें पीटीटीके इन हैंड सैलेरी ट्रेनिंग के दौरान और शामिल होने के बाद मूल रेलवे टीटी वेतन 5200 से 20200 प्लस ग्रेड  वेतन  ₹1900 और भत्ते ₹36000 प्रतिमा प्राप्त होते हैं।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023 कब आएगी?

ग्रुप डी की भर्ती जब भी आती है तो इसके अंदर आवेदन बंपर होता है क्योंकि इसके अंदर अधिकतर ऐसी जॉब होती है जो कि  10 पास छात्रों के लिए होती है। 2023 में ग्रुप डी की भर्ती की बात करें 2 नवंबर 2023 से इसके लिए आवेदन शुरू हो जाएगा अगर आप इसके बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर आरआरबी ग्रुप डी वैकेंसी 2023 ऑनलाइन अप्लाई को चेक करें वहां पर इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी

Continue Reading

Trending

Copyright © 2024 सरकारीयोजना.com.